बड़े काम के हैं Used Tea Bags, जानिए दोबारा इस्तेमाल करने का तरीका

लेखिका- दीप्ति गुप्ता

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो चाय बनाने के बाद यूज्ड टी बैग्स को कचरा समझकर फेंक देते हैं. अगर ऐसा है, तो जरा रूक जाइए और यहां ध्यान दीजिए. हममें से ज्यादातर लोग चाय बनाने के तुरंत बाद टी बैग फेंक देते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हें कि इस्तेमाल किए गए टी बैग्स में कई उत्पादक तरीकों से फिर से उपयोग करने की अच्छी क्षमता होती है. आपको जानकर हैरत होगी कि ये इस्तेमाल किए गए टी बैग सिर्फ पत्तियों से भरे ही नहीं होते, बल्कि इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण इस्तेमाल होने के बाद भी इनका दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां पुराने टी बैग्स का फिर से उपयोग करने और इसका ज्यादा लाभ उठाने के लिए कुछ जीनियस हैक्स बताए गए हैं, जो आपके रोजमर्रा के कामों को पहले से ज्यादा आसान बना देंगे.

1. बर्तनों से ग्रीस हटाए-

आप शायद न जानते हों, लेकिन टी बैग्स बर्तनों से ग्रीस, ऑयल हटाने के लिए बहुत अच्छे हैं. बर्तनों को पुराने टी बैग्स के साथ गर्म पानी में भिगो दें. इन्हें आप कुछ घंटों के लिए या रातभर भिगोने के बाद एक लिक्विड डिश वॉशिंग साबुन से अच्छी तरह से धो लें. चाय में मौजूद यौगिक प्राकृतिक रूप से मैले और तैलीय ग्रीस को चुटकियों में साफ कर देंगे.

2. कुकटॉप और माइक्रोवेव को साफ करे-

चाय बनाने के तुरंत बाद एक पैन लें और इसमें यूज्ड टी बैग्स को भिगो दें. एक बार जब मिश्रण रूम टेंप्रेचर पर पहुंच जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल में नींबू के रस के साथ डालें. अब आप इस मिश्रण से सतहों को आसानी से साफ कर सकते हैं. सतहों को साफ करने के लिए कपड़े या टॉवेल का उपयोग करके इसे कुक टॉप या स्लैब या फिर ग्लास टेबल पर स्प्रे करें. बेहतर परिणामों के लिए टी बैग्स के गुनगुने मिश्रण का ही उपयोग करें.

ये भी पढ़ें- जानें रैफ्रिजरेटर ऐटिकेट्स से जुड़ी बातें

3. पेडीक्योर करें-

चाय में ऐसे गुण होते हैं, जो मृत त्वचा को आसानी से हटा देते हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के कायाकल्प में मदद करते हैं. पेडीक्योर करने के दौरान आप यूज्ड टी बैग्स को पानी में डाल सकते हैं. यह न केवल मांसपेशियों को आराम देगा बल्कि दर्द और सूजन को भी ठीक कर देगा.

4. सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें-

चाय बनाने के बाद टी बैग्स को तुरंत काट लें और इन्हें एक ट्रे में सूखने के लिए ररख दें. आप इन सुगंधित चाय की पत्तियों का उपयोग घर के आसपास की दुर्गध्ंा या गंध को कम करने के लिए कर सकते हैं. आप चाहें तो इन कुचले हुए सूखे पत्तों को अपने खुशबू वाले तेलों में मिला सकते हैं. पुदीना, दालचीनी, लैमनग्रास जैसी चाय की पत्तियां रसोई और घर के आसपास किसी भी तरह की दुर्गंध को ठीक करने के लिए एकदम सही हैं.

5. जूते की बदबू से छुटकारा दिलाए-

कई लोगों के जूते में से काफी तेज स्मेल आती है. ऐसे में टी बैग्स बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. जूतों में यूज्ड टी बैग्स डालकर जूतों को गंध मुक्त रखें. दरअसल, टी बैग खराब गंध को सोख लेता है.

ये भी पढ़ें- Valentine’s Special: बैडरूम को सजाएं कुछ इस तरह

6. ग्लास क्लीनर का काम करे-

घर के कांच और खिड़कियों को साफ करना बेहद चुनौतीपूर्ण है. ऐसे में टी बैग्स का नुस्खा बेहद काम आएगा. आपको बस इतना करना होगा कि टी बैग्स को फिर से उबालना है और इस पानी का उपयोग ग्लास को साफ करने के लिए करना है. अच्छे रिजलट्स के लिए एक लिंट फ्री कपड़े का इस्तेमाल करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें