Diwali Special: 5 फैस्टिव मेकअप टिप्स से बनाएं लुक को खास

फैस्टिव सीजन के शुरू होते ही लोगों के दिलों में उत्साह और ऊर्जा का संचार होने लगता है. ऐसे समय में हर लड़की चाहती है कि उस का मेकअप कुछ खास हो ताकि वह दूसरों से अलग दिखे. आइए, एल्पस ब्यूटी क्लीनिक ऐंड ऐकैडमी की डाइरैक्टर  भारती तनेजा से जानते हैं फैस्टिव मेकअप के डीआईवाई टिप्स:

1. मेकअप प्राइमर

मेकअप की शुरुआत में आप पहले अपने स्किन की क्लींजिंग व टोनिंग कर के तैयार करें. फैस्टिव मूड ऐक्साइटमैंट से भरा होता है, जिस कारण पसीना भी काफी आता है. अत: मेकअप का वाटरप्रूफ होना जरूरी है. इसलिए आप फैस्टिव मेकअप के लिए वाटरप्रूफ प्रोडक्ट  यूज करें.

स्किन की क्लीजिंग व टोनिंग करने के बाद आप मेकअप सीरम या प्राइमर (प्री बेस) अप्लाई करें. उस के बाद बेहद लाइट बेस लगाएं ताकि आप की अनइवन स्किन टोन नजर न आए. मेकअप बेस के लिए मार्केट में कई तरह के फाउंडेशन उपलब्ध हैं, जो स्किन को अलगअलग फिनिश देते हैं. फाउंडेशन आप की स्किन टोन से ज्यादा लाइट या ज्यादा डार्क नहीं होना चाहिए. इसे अप्लाई करने के लिए उसे उंगलियों पर लगा कर छोटेछोट डौट चेहरे पर, माथे पर, गालों पर, ठोड़ी पर लगाइए. अब ब्लैंडिंग स्पंज से फाउंडेशन को अच्छी तरह स्किन पर ब्लैंड कर लीजिए. यह बिना धब्बे छोड़े फाउंडेशन को अच्छी तरह पूरे चेहरे पर लगाने में मददगार रहता है. फाउंडेशन के बाद ब्लैंडिंग स्पंज से हलका पाउडर लगाएं ताकि आप का फांडेशन सैट हो जाए.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल्स पर आई मेकअप से दिखें ग्लैमरस 

2. बोल्ड आई मेकअप

बेस तैयार करने के बाद बारी आती है आई मेकअप की. दीवाली पर बोल्ड मेकअप करने से कतराएं नहीं, क्योंकि फैस्टिवल्स पर ऐसा मेकअप ही अच्छा लगता है. काजल, आईलाइनर और आईशैडो का प्रयोग कर अपनी आंखों को और खूबसूरत बनाएं. यदि आंखों के पास के काले घेरों को छिपाना है तो एक शेड डार्क कंसीलर लगाएं.

जरूरी नहीं है कि जिस रंग के कपड़े पहने हों उसी रंग का आईशैडो लगाया जाए. हलका शिमरी शैडो हर लुक के साथ अच्छा लगता है. शिमरी शैडो के अलावा आप नैचुरल ब्राउन, बेज आईशैडो भी लगा सकती हैं. ऐसे आईशैडो के साथ कलरफुल लाइनर लगाएं. आईशैडो ब्रश से इसे अपनी आईलिड पर लगाएं और ब्लैंड करें. अगर और ड्रामैटिक लुक चाहिए तो एक डार्क शेडशैडो को आंखों के आउटर कौर्नर से क्रीज से शुरू कर के कोनों में ब्लैंड कर लें.

अगर आप रात को मेकअप कर रही हैं, तो मसकारे का डबल कोट लगाना सही रहेगा. फिर आईब्रोज को आईब्रो पैंसिल की सहायता से शेप दें. यदि आप आईशैडो नहीं लगाना चाहतीं तो आंखों को केवल कलरफुल लाइनर से सजाएं. आखिर में काजल से आंखों को दें कजरारा लुक.

3. कंसीलर

मेकअप के समय डार्क और  झांइयां बहुत परेशान करती हैं. एक अच्छे कंसीलर की मदद से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स या पिंपल्स के निशान छिप सकते हैं. कंसीलर को आंखों के नीचे त्रिकोण के आकार में लगाएं. इस से आंखों पर फोकस जाएगा और चेहरे पर निखार भी आएगा. कंसीलर को होंठों के किनारों पर भी लगा सकती हैं. इसे लगाने से स्किन एकजैसी दिखाई देती है. स्किन में जो पहले दागधब्बे दिखाई देते थे वे इस के बाद दिखाई नहीं देंगे.

4. हाइलाइटर

आप चाहें तो अपने चेहरे को डामेंशन देने के लिए एक अच्छा हाइलाइटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. अपने चेहरे के हाई पौइंट्स जैसे चीक बोंस, नाक की रिज, ठोड़ी पर थोड़ा हाइलाइटर लगाएं. हां, अगर आप को धूप में जाना हो तो इस का इस्तेमाल जरा संभल कर करें.

ये भी पढ़ें- जानें क्या है बौडी पौलिशिंग के फायदे और इसे करने का सही तरीका

5. ब्लशर

ब्लशर की हलकी सी लाली आप के  चेहरे को सौफ्ट और ग्लोइंग बनाएगी. ब्लशर को गालों के बीचोंबीच लगाने से बचें. ब्लश को ऐप्पल औफ चीक यानी गालों के ऊपर की तरह लगाएं. ऐसा करने के लिए आप यह ट्रिक इस्तेमाल कर सकती हैं. हलका सा ब्लश ब्रश में लें, ब्रश  झटक कर ऐक्स्ट्रा प्रोडक्ट को  झाड़ लें, फिर मुसकराएं.

डे टू डे मेकअप से दिखे ग्लैमरस

नेहा बहुत खूबसूरत थी. वह मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती थी. नेहा की सबसे बडी परेशानी यह थी कि वह जब आफिस जाने के लिये जल्दी जल्दी तैयार होती थी तो कुछ न कुछ कमी जरूर रह जाती थी. इससे उसका मेकअप बहुत फीका लगने लगता था. नेहा ने अपनी परेशानी अपनी मेकअप एक्सपर्ट जिया आहूजा को बतायी.

जिया आहूजा ने नेहा को बताया कि एक ही दिन मेकअप करने से स्किन में पूरा ग्लों नही आता है. मेकअप करने से पहले रूटिन केयर कर जरूरत होती है. इसके लिये आपको हर रोज के हिसाब से मेकअप करना चाहिये.

जिया आहूजा का कहना है कि रोज रोज की देखभाल से ही मेकअप को आकर्षक बनाया जा सकता है. इससे आपको आफिस जाने में कभी देर नही होगा और आप बहुत आकर्षक लगेगी. सुदंर और ग्लैमरस दिखने के लिये केवल एक दिन के मेकअप से ही काम नही चलता है. इसके लिये जरूरी है कि आप डे टू डे मेकअप की ओर ध्यान दे. डेली केयर से स्किन साफ होती है. जिससे स्किन में एक ग्लो सा आ जाता है.

ये  भी पढ़ें- Beauty Tips: हर स्किन प्रौब्लम को दूर करने के लिए ट्राय करें उड़द दाल के ये 4 फेस पैक

डे टू डे मेकअप कामकाजी महिलाओं के लिये बहुत काम का होता है. इससे उनको रोज रोज के मेकअप के लिये परेशान नही होना पडता है.
कामकाजी महिलाओं के लिये सनडे सबसे खास होता है. इस दिन आप सबसे पहले आप अपने हेयर में हिना लगायें जिससे बालों की कंडीशनिंग करे.

नाखूनों में नेल पाॅलिश और चेहरें में फेसपैक लगाये. मनडे को नहाने का वक्त कुछ ज्यादा समय निकाले हाथ पैरों को स्क्रब करे. इसके बाद क्रीम लगा ले. मंगलवार को सोने से पहले चेहरा क्लीन करें. स्किन के हिसाब से फेसपैक लगायें. 15 से 20 मिनट बाद धेकर टोनर या माश्चराइजर लगाये. इससे त्वचा में एक ग्लो आयेगा. बुद्ववार की सुबह नहाने से एक घंटे पहले गुनगुने तेल से मसाज करे. बालों को अच्छे ढंग से शैम्पू से धेकर कंडीशनिंग करें इससे बाल खिचें व चमकदार रहेगे.

गुरूवार को नहाने से 15 मिनट पहले पूरी बाॅडी पर घर में बना हुआ उबटन लगायें. उबटन बनाने के लिये बेसन, दही, हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट बना ले. शुक्रवार को नाखूनांे को शेप दे. नहाते समय हाथ और पैरों की तेल या क्रीम से 10 मिनट मसाज करे. इसके बाद स्क्रबिंग करे. मसाज करते समय गरदन, पेट और कमर का खास ख्याल रखें.

शनिवार को बहुत सारी कामकाजी महिलाओं के ऑफिस में छुटटी होती है. इसलिये घर पर या फिर पार्लर जाकर आइब्रो और अपरलिप की थ्रेडिंग कराये.

ये भी पढ़ें- 7 ब्यूटी हैक्स : सुबह समय बचाने में करें मदद

माह में एक बार एक निश्चित शनिवार को बालों की कटिंग कराये. शनिवार को नेल पलिश रिमूव कर दे. इसके बाद हाथ और पैर को साफ करके क्रीम लगा दे. इससे नाखूनों को ताजी आक्सीजन मिलेगी और वह ज्यादा हेल्दी रह सकेगे. माह में एक बार पार्लर में जाकर मेनीक्योर और पेडिक्योर कराने से हाथ और पांव साफ सुथरे रहेगे. जिससे पूरे सप्ताह इस ओर से तनाव मुक्त रहेगी. रूटीन केयर और मेकअप से आप पूरे सप्ताह ग्लैमरस नजर आयेगी. रोज रोज आफिस के लिये तैयार होने में आपको समय नही लगेगा.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें