6 TIPS: जरुरत से ज्यादा काम कर रही हैं तो ऐसे सेट करें अपनी लिमिट

अगर आप घर से काम कर रही हैं तो क्या आप जानती हैं आपका वर्क लोड ऑफलाइन काम करने के मुकाबले लगभग 2.5 घंटे बढ़ जाता है. यह आपको ज्यादा नहीं लगता होगा और शुरू में नॉर्मल भी लगता होगा लेकिन इसके आपकी सेहत पर अधिक प्रभाव पड़ते हैं. अधिक काम करने से आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं. घर से काम करने के दौरान आपका काम का प्रेशर ही नहीं बल्कि कुछ न कुछ घर के कामों का भी प्रेशर बढ़ जाता है. स्टडीज के मुताबिक अगर आप 55 घंटे से अधिक एक हफ्ते में काम करती हैं तो यह आपकी समय से पहले मृत्यु का एक कारण बन सकता है. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनके द्वारा आप अपने काम को करने के साथ साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख पाएंगी और ओवर वर्क की एक बाउंड्री सेट कर पाएंगी जिससे वह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं कर सकेगा.

1. अपना एक रूटीन बना लें :

अगर आपको घर से काम करते हुए एक साल से ऊपर हो गया है तो आपका दिन का ज्यादातर समय लैपटॉप के आगे ही जाता होगा. आप अब अपने काम की चिंता पहले से भी अधिक करती होंगी. लेकिन ऐसा न करें. अगर आप जॉब पर भी जाती हैं तो आपको एक निश्चित समय दिया जाता है जिसमें आपको काम करना होता है. ऐसे ही घर पर भी करें. अपने काम करने का एक समय बना लें और केवल उसी समय काम करें. इसके बाद या इसके पहले अपनी पर्सनल जिंदगी को समय दें और लैपटॉप को रख दें.

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2. अपने लिए भी समय निकालें :

हमारी घर पर काम करने के दौरान एक बहुत बड़ी गलत फहमी बन गई है कि हमारे पास अधिक समय है लेकिन हमारे पास खुद के लिए थोड़ा सा भी समय नहीं मिल पा रहा है. घर के कामों से और ऑफिस के काम से जब तक आपको राहत मिलती है तब तक आपका सारा दिन बीत चुका होता है. क्या आप अपने शरीर के लिए या माइंड के लिए एक्सरसाइज आदि करने का समय निकाल पाती हैं? अगर इसका जवाब न है तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए.

3. अपने बॉस को बताएं अपने काम करने का समय :

अगर आप घर से काम कर रही हैं तो आपको अपने सीनियर या बॉस को अपने काम करने का समय बता देना चाहिए और यह क्लीयर करना चाहिए की आप किस समय ऑनलाइन रहते हैं और किस समय नहीं. अगर आप ऐसा नही करेंगी तो वह आपको हर समय ऑनलाइन रहने की सोच कर आपके वर्क लोड को बढ़ा सकते हैं.

4. अपनी एनर्जी लेवल पर भी ध्यान दें :

आपको हमेशा अपनी एनर्जी लेवल के बारे में ध्यान देना चाहिए. आप किस समय तक पूरी एनर्जी के साथ काम कर पाते हैं, इस समय को नोट करें. अगर आप उससे अधिक काम कर रहे हैं तो आपका न मन लगेगा और काम करने में आपको फ्रस्ट्रेशन भी बहुत होगी. इसलिए अपनी एनर्जी के हिसाब से ही काम करें और ओवर वर्क न करें.

5. क्या क्या करना है इन कामों की लिस्ट बना लें :

अगर आपको काम के बीच बीच में अन्य या घर के काम भी करने होते हैं तो अपने टाइम को अच्छे से मैनेज करें और कब आपको क्या काम करना है इसकी एक छोटी से लिस्ट बनाती रहें और जब वह काम हो जाए तो उन पर टिक लगाती रहिए ताकि आपको एक संतुष्टि मिल सके.

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6. आप कब अपना समय बर्बाद कर रहे हैं :

हम सारा दिन काम नहीं करती हैं बल्कि बीच बीच में अपना समय बर्बाद भी कर देती हैं. आपको यह पता लगाना चाहिए की आप किस समय आपके समय को बर्बाद कर रही हैं और उस समय को नोट कर लें और जो काम आपको बाद में करने हैं वह पहले खत्म कर दें ताकि आपको बाद में अधिक प्रेशर न महसूस करना पड़े.

आपके शरीर को पता होता है कि आप कब ज्यादा काम कर रही हैं इसलिए उसकी सुनें और खुद को थोड़ा रेस्ट दे.

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