न लगाएं उंगलियों से लिप बाम

अगर आप अपनी उंगलियों से लिप-बाम लगाती हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. आमतौर पर हम चलते-फिरते उंगलियों से लिप-बाम लगा लेते हैं लेकिन ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे में हो सके तो पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें और उसके बाद ही लिप-बाम लगाएं.

1. क्या करते हैं हम?

लिप बाम का इस्तेमाल आमतौर पर मॉइश्चर के लिए किया जाता है. होंठ जरा सा सूखे नहीं कि हम डिब्बी खोलते हैं, उंगली अंदर डालते हैं और बाम निकालकर होठों पर मल लेते हैं. पर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि इससे कितने तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. हमें तो इंफेक्शन का ख्याल तक नहीं आता है. पर ऐसा करना बहुत सी बीमारियों को न्योता देने के बराबर है.

2. क्यों है डरना जरूरी?

हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपके होते हैं. ये इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से हमें दिखाई भी नहीं देते. आप खुद ही सोचिए आप टॉयलेट का हैंडल, जेट और फ्लश यूज करते हैं और उसके तुरंत बाद उसी हाथ से बाम निकालकर लगा लेते हैं. जिसके बाद यही बैक्टीरिया हमारे मुंह से होते हुए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं.

ये भी पढ़ें- जब करानी हो रिबौंडिंग और हेयर कलरिंग

3. ये भी हो सकता है…

हमारा मोबाइल दिनभर हमारे हाथों से चिपका रहता है. लेकिन आपको शायद ये पता न हो कि हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर एक टॉयलेट सीट जितने बैक्टीरिया चिपके रहते हैं. मोबाइल पकड़े-पकड़े अचानक से हमें लगता है कि हमारे होंठ सूख रहे हैं और हम लिप बाम लगा लेते हैं. सोचिए, एक उंगली से ये सारे बैक्टीरिया हमारे पेट में पहुंच जाते हैं.

4. क्या है समाधान?

अगर आप भी उंगलियों से लगाया जाने वाला लिप-बाम यूज करती हैं तो अभी भी मौका है उसे बदल डालिए. स्ट‍िक वाला लिप बाम यूज करना शुरू कर दीजिए. अगर आप स्ट‍िक वाले लिप बाम के साथ कंफर्टेबल नहीं हैं तो बाम लगाने से पहले उंगलियों को साफ कर लें.

ये भी पढ़ें- 7 विंटर स्किन केयर टिप्स

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें