लिपस्टिक अप्लाई कैसे की जाती है जानें सही तरीका

लिपस्टिक मेकअप का सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण भाग होती है और इसको अप्लाई करने के बाद आपका पूरा लुक ही बदल जाता है. जो महिलाएं मेकअप लगाना पसंद नहीं करती हैं वह भी लिपस्टिक का प्रयोग बहुत मिनिमल मेकअप के रूप में कर सकती हैं और इसके प्रयोग करने के बाद आपके चेहरे में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन लिपस्टिक लगाते समय बहुत सी समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं जैसे लिपस्टिक होठों से बाहर निकल जाती है या दांतों पर लग जाती है जो बहुत भद्दा लगता है और आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है. तो आज हम जानेंगे कि आप किस प्रकार एकदम परफेक्ट लिपस्टिक लगा सकती हैं. सबसे पहले जान लेते हैं परफेक्ट लिपस्टिक लगाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत होगी.

  • एक बढ़िया लिप बाम.
  • लिप लाइनर.
  • कंसीलर.
  • कॉम्पैक्ट पाउडर.
  • आपकी मन पसंदीदा लिपस्टिक.

पहला तरीका :

स्टेप 1 : अपने लिप्स को प्रेप करें

कोई महिला नहीं चाहेगी कि उसके होठों से लिस्पटिक आदि उतर जाए और आधी रह जाए तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने होंठ अच्छे से प्रेप कर लेने चाहिए. इसके लिए आपको पहले अपने होंठ एक्सफोलिएट करने चाहिए और उसके बाद उन पर कोई अच्छा सा लिप बाम लगाएं. अगर लंबे समय तक लिपस्टिक को टीका कर रखना चाहती हैं तो होंठों पर लिप प्राइम भी लगा सकती हैं.

स्टेप 2 : बेस अप्लाई करें

अगर आपको लिप्स में डिस्कलरेशन की समस्या है और आप नहीं चाहतीं कि आपकी लिपस्टिक आपके होंठों पर आए या अलग अलग रंग की दिखे तो आपको पहले एक बढ़िया बेस तैयार कर लेना चाहिए. इसके लिए आपको थोड़ा सा अपनी स्किन टोन से मिलता जुलता कंसीलर लेना है और अपने होंठों पर डेब मोशन में अप्लाई कर लेना है.

स्टेप 3 : लिप लाइनर का प्रयोग करें

अपने होंठों को थोड़ा अधिक डिफाइन करने के लिए या उन्हें री शेप करने के लिए आपको लिप लाइनर का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपकी लिपस्टिक बाहर नहीं फैलेगी और आपके होंठ भी बहुत अच्छे लगेंगे. आपको अपनी स्किन को कॉम्प्लीमेंट करने वाली एक लिप लाइनर से अपने होंठों की प्राकृतिक लाइन को डिफाइन कर लेना है.

स्टेप 4 : लिपस्टिक अप्लाई करें

आपको ऊपर लिखित सभी स्टेप्स का पालन करने के बाद अपने मन पसंद की लिपस्टिक अप्लाई करने होती है. इसके लिए आपको एक ब्रश की मदद से प्रोडक्ट लेना है और अपने पहले से ही लाइन ही लिप्स के अंदर लिपस्टिक लगानी है. होंठों के अंदरूनी कोनों पर लिपस्टिक लगाना न भूलें.

दूसरा तरीका : बिना लिप लाइनर के किस प्रकार लिपस्टिक लगाएं?

स्टेप 1 : अपनी उंगलियों का प्रयोग करें

अपना कोई भी मन पसंदीदा लिप कलर लें और उसे अपनी उंगलियों पर अप्लाई करें और फिर अपनी उंगलियों से डायरेक्ट अपने होंठों को लाइन करें. इस प्रकार आप एक प्रकार की प्राकृतिक लिप लाइन हो सकती है.

स्टेप 2 : लुक पूरा करें

अपने होठों के अंदर लिपस्टिक लगाने के लिए या तो डायरेक्ट लिपस्टिक को अपने होंठों पर अप्लाई करें या फिर किसी ब्रश की सहायता से लिपस्टिक लगाएं. इस तरीके से आप बिना लाइनर के भी अपनी लिपस्टिक लगा पाएंगे.

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें :

  • अगर अपना पूरा लुक खराब नहीं करना चाहतीं तो किसी लाइट शेड लिपस्टिक के साथ डार्क लाइनर का प्रयोग कभी न करें.
  • लिप लाइनर लगाने के बाद उसे अपनी उंगलियों से या क्यू टिप की मदद से ब्लेंड करके अपने होंठों को सॉफ्ट कर लें.
  • लिपस्टिक लगाने के बाद एक्स्ट्रा प्रोडक्ट को साफ करने के लिए एक टिश्यू की मदद लें.
  • अगर अधिक डिफाइंड लुक चाहती हैं तो लिपस्टिक लगाने के लिए एक एंगुलर ब्रश का प्रयोग करें.
  • अपने होंठों को और अधिक अच्छे दिखाने के लिए अपर लिप्स पर हाईलाइटर का प्रयोग करें.

अगर आप इन तरीकों और कुछ टिप्स का पालन करके लिपस्टिक अप्लाई करेंगी तो आपको कभी भी लिपस्टिक फैलने का या होंठों से बाहर निकलने का डर नहीं रहेगा और आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक भी टिकी रहेगी.

ऑफिस लुक के लिए परफेक्ट है ये लिपस्टिक शेड्स, अपनी मेकअप किट में करें शामिल

अगर आपको मेकअप करना बेहद पसंद है और आप ऑफिस लुक के लिए परफेक्ट लिपस्टिक शेड देख रही हैं तो ये लेख आप के लिए है. आमतौर पर महिलाओं को मेकअप करना खूब पसंद होता है, ऐसे में वे अक्सर मेकअप प्रोडक्ट खरीदती रहती हैं. महिलाओं की रोजमर्रा लाइफ में लिपस्टिक की खास अहमियत है. लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा है, लिपस्टिक ही मेकअप की जान है.

कई बार महिलाएं अपने ऑफिस लुक्स के लिए ऐसी लिपस्टिक शेड्स चुन लेती हैं, जो उनके लुक को बहुत ज्यादा ओवर दिखाने लगता है. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लिपस्टिक शेड्स लेकर आए हैं, जो आपके ऑफिस लुक के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं.

  1. कोरल कलर

कोरल लिपस्टिक बेहद बोल्ड होती हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से इस रंग को अपने ऑफिस लुक के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. कोरल लिप कलर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका बाकी मेकअप न्यूट्रल रहे. आप इस तरह अपनी आंखों को सॉफ्ट रख सकती हैं और हल्का ब्लश लगा सकती हैं. कोरल शेड्स हर स्किन टोन पर अच्छे नहीं लगते इसलिए इसे कभी भी ऑनलाइन न खरीदें, खरीदने से पहले हमेशा एक बार अपने लगाकर अपने फेस पर देख लें.

2. पीच

यह एक सॉफ्ट लिपस्टिक शेड है, जो ज्यादातर महिलाओं के फेवरेट लिपस्टिक शेड में शामिल होता है. लेकिन डार्क स्किन टोन की महिलाओं को इस शेड को लगाने से बचना चाहिए. अगर आप ऑफिस लुक के लिए डार्क और चमकीले रंगों को लगाने से बचना चाहती हैं तो ये लिपस्टिक शेड आपके लिए बिल्कुल सही है.

3. मौवे

मौवे शेड्स किसी भी मौके के लिए सबसे अच्छा लिपस्टिक शैड है. अपने ऑफिस लुक के लिए आप मौवे लिप शैड को चुन सकते .यह लिपस्टिक शेड दिखने में बिल्कुल भी चटक नहीं है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस शेड को हर मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. भूरा रंग

भूरे रंग की लिपस्टिक शेड आज के समय में काफी ट्रेंडी है. कॉलेज की लड़कियों से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस भी इस शेड को लगाना पसंद करती हैं. भूरे रंग की लिपस्टिक हर स्किन टोन के साथ मैच करती है और इसमें कोई डाउट नहीं है कि यह आपके लुक को ग्रेस देने में मदद करती है.

5. सॉफ्ट पिंक शेड

यह कलर महिलाओं को काफी पसंद आता है और हर महिला इस रंग की लिपस्टिक शेड को लगाना बेहद पसंद करती हैं. शादी हो, पार्टी हो, डेटिंग, या ऑफिस के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

4 Tips: क्या नियमित रूप से लिपस्टिक का प्रयोग करना आपके होंठों को डैमेज कर सकता है?

चाहे कोई शादीशुदा औरत हो या फिर लड़की एक मेकअप का प्रोडक्ट ऐसा होता है जो हर कोई लगाना पसंद करता है और वह भी रोजाना. वह प्रोडक्ट है लिपस्टिक. ऐसा कहा जाता है की मेकअप चाहे कितना भी ब्रांडेड क्यों न हो और कितनी ही अच्छी उसकी क्वालिटी क्यों न हो लेकिन अगर आप उसका प्रयोग रोजाना करते हैं या ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आपको लिपस्टिक जैसे उत्पादों से भी थोड़ा बच कर रहना होगा. लेकिन यह कथन हर एक लिपस्टिक पर सूट नहीं करता है. आइए जानते हैं लिपस्टिक का प्रयोग करना आपके होंठों के लिए सही होता है या फिर नहीं.

लिपस्टिक लगाना आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन यह हर एक व्यक्ति के हिसाब से अलग रिएक्शन हो सकता है. कुछ महिलाओं के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करना बिलकुल सुरक्षित है लेकिन अगर कुछ महिलाओं को पहले से ही पिग्मेंटेशन या ड्राई स्किन जैसी समस्या है तो उन्हें लगातार लिपस्टिक का प्रयोग करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं लिपस्टिक का प्रयोग करने से होंठों को क्या क्या नुकसान पहुंच सकता है.

 1.ड्राइनेस और होंठ फटना 

लिस्पटिक का प्रयोग करने से होंठ फट सकते हैं और होंठों की स्किन काफी ड्राई भी हो सकती है. अगर आप अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं तो इसमें मॉइश्चराइजिंग इंग्रेडिएंट्स जैसे ऑयल, बटर आदि मौजूद होते हैं तो उनसे यह रिस्क कम हो सकता है. इस रिस्क से आप नियमित रूप से एक्सफोलिएट करके और मॉइश्चराइज करते रहने से होंठ फटने का रिस्क कम कर सकती हैं.

2. एलर्जिक रिएक्शन 

अधिकतर महिलाओं को यह खतरा रहता है कि लिपस्टिक का प्रयोग करने से उन्हें एलर्जिक रिएक्शन हो जायेगा लेकिन इसकी संभावना बहुत ही कम होती है. केवल कम ही बार ऐसा होता है की किसी लिपस्टिक में एलर्जन इंग्रीडिएंट मौजूद हो.

 3. पिग्मेंटेशन और स्किन डार्क होना 

बहुत सी महिलाओं को लगता है कि लिपस्टिक का नियमित प्रयोग करने से उनके होंठों पर पिग्मेंटेशन हो सकती है और उनके होठ काले हो सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पिग्मेंटेशन आपके जेनेटिक गुणों और सूर्य के संपर्क में रहने के कारण ही हो सकती है. अगर आप सूर्य से अपना बचाव करती हैं और नियमित रूप से एक्सफोलिएशन करती हैं तो इसका रिस्क कम हो सकता है.

4.लिपस्टिक का प्रयोग करने के बाद इन टिप्स का पालन करें

1. हाइड्रेशन 

आपको ड्राइनेस से बचने के लिए अपने होंठों को हाइड्रेशन देना होगा. हाइड्रेशन देने के दो तरीके हैं. एक तो आपको शरीर में पानी की पूर्ति करनी होगी जो खूब सारी लिक्विड चीजों को पी कर हो सकती है और दूसरा आप लिप बाम का प्रयोग कर सकती हैं.

 2. एक्सफोलिएशन करें 

किसी सॉफ्ट टूथ ब्रश का प्रयोग करके और जेंटल एक्सफोलिएशन के माध्यम से आप होंठों की डेड स्किन सेल्स निकाल सकती हैं और अपने होंठों को नर्म बना सकती हैं.

 3. क्वालिटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें 

आपको सस्ते के चक्कर में अपनी स्किन से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए इसलिए आपको हमेशा क्वालिटी वाली अच्छी चीजों का ही प्रयोग करना चाहिए.

तो यह थी कुछ टिप्स जिनका प्रयोग करके आप लिपस्टिक लगाने के बाद भी अपने होंठों को डैमेज होने से बचा सकती हैं. इसके अलावा आपके होंठों को लिस्प्टिक का प्रयोग करने से कम ही नुकसान पहुंच सकता है.

जानिए 5 बजट फ्रेंडली ब्रांडेड लिपस्टिक, देंगी परफेक्ट मेकअप लुक

अगर आपको मेकअप करना बेहद पसंद है और आप हमेशा से मेकअप के नए-नए प्रोडक्ट ट्राई करते रहते हैं तो ये लेख आप के लिए है. आमतौर पर महिलाओं को मेकअप करना खूब पसंद होता है, ऐसे में वे  अक्सर मेकअप प्रोडक्ट खरीदती रहती हैं. महिलाओं की रोजमर्रा लाइफ में लिपस्टिक की खास अहमियत है. लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा है, लिपस्टिक ही मेकअप की जान है.

चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए 5 बजट फ्रेंडली ब्रांडेड लिपस्टिक के बारे में बताएंगे, जो ई-कॉमर्स साइट और स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगी.

  1. Lakeme कुशन मैट लिपस्टिक

Lakme इंडिया का जाना-माना मेकअप ब्रांड है. इसकी खासियत यह है कि ये लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक है. Lakeme कुशन मैट लिपस्टिक में कई सारे शेड में उपलब्ध जिसे आप ऑफिस से लेकर पार्टी, हर अवसर पर इस्तेमाल कर सकते है. Lakme ब्रांड की लिपस्टिक हर इंडियन स्किन स्टोन के लिए उपलब्ध है और यह लंबे समय तक होंठों पर टिकी रहती है. साथ ही यह लाइटवेट फॉर्मूला के साथ आती है.

2. Sugar Mini Lipstick

सुगर कॉस्मेटिक की यह लिपस्टिक विटामिन्स से भरपूर है और यह 12 घंटे तक टिकी रहती है. यह वाटरप्रूफ, ट्रांसफर प्रूफ है. यह लिक्विड फॉर्म में आती है. सुगर मिनी लिपस्टिक के कई सारे शेड उपलब्ध है. इसे आप कई अवसर पर इस्तेमाल कर सकते है. ऑनलाइन शॉपिंग एप पर इसके कई सारे शेड मौजूद है जिसे आप खरीद सकते है.

3. Maybelline मैट लिपस्टिक

Maybelline लिपस्टिक मखमली, हाइड्रेटिंग मैट लिपस्टिक है जो हर रोज इस्तेमाल के लिए सबसे बेस्ट है. ये लिपस्टिक चिकनी, मलाईदार बनावट प्रदान करती है जो बिल्कुल भी सूखती नहीं है. अमेजन पर इसके कई सारे शेड मौजूद है जिसे आप खरीद सकते है. Maybelline मैट लिपस्टिक एक बोल्ड, इंटेंस रंग देता है जो लंबे समय तक टिकता है और स्मूद मैट फ़िनिश देता है. ये लिपस्टिक हर इंडियन स्किन टोन पर सूट करती है.

4. MARS क्रिमी मैट लिपस्टिक

MARS क्रिमी मैट लिपस्टिक जो होंठों को मैट फिनिश स्मूद लुक देता है और ये  लिपस्टिक आपके लिए डेली बेसिस पर अप्लाई करना आसान बनाता है  ये  बेहद मलाईदार लिपस्टिक है इसी वजह से यह लिपस्टिक मक्खन की तरह चमकती है. इसमें एक स्वाइप पिग्मेंटेशन है. ये खासतौर पर इंडियन स्किन टोन के लिए बनीं है.

5. Insight नॉन ट्रांसफर लिपस्टिक

यह लिपस्टिक स्मूद मैट फिनिश देती है और लंबे समय तक रहती है. यह इंटेंस कलर देती है और यह नॉन-ट्रांसफरेबल और वाटर प्रूफ है. केवल एक बार लगाने पर पिगमेंट से भरपूर रंग प्रदान करती है. यह लिपस्टिक पैराबेन्स से मुक्त है. पार्टी से लेकर दफ्तर तक आप इस लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते है. ये लिपस्टिक इंडियन स्किन टोन के लिए बनीं है.

Valentine’s Special: थिक लिप्स के लिए 7 Lipstick

जब महिलाएं लिपस्टिक खरीदने जाती हैं, तो अकसर उसी शेड की लिपस्टिक खरीदती हैं, जो उन्हें पसंद आता है. बिना यह सोचे कि इस शेड की लिपस्टिक उन की स्किनटोन पर सूट करेगी भी या नहीं. अगर स्किनटोन और लिप्स टाइप को ध्यान में रख कर लिपस्टिक खरीदी जाए, तो चेहरे की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. आइए, मेकअप आर्टिस्ट क्रिस्टल फर्नांडिस से जानें कि मोटे लिप्स वाली महिलाओं पर लिपस्टिक के कौनकौन से शेड्स अच्छे दिखते हैं:

1. रैड

रैड लिपस्टिक का चुनाव करते समय अपनी स्किनटोन को ध्यान में रखें. जैसे यदि आप गोरी हैं तो रौयल रैड शेड की लिपस्टिक लगाएं और अगर आप का कौंप्लैक्शन गेहुआं है, तो वाइन रैड कलर की लिपस्टिक खरीदें. इस से आप खूबसूरत नजर आएंगी.

2. मोव

मोटे लिप्स वाली महिलाओं को लगता है कि लिपस्टिक के डार्क शेड्स उन पर नहीं जंचेंगे. अगर आप भी यही सोचती हैं, तो आप गलत हैं. मोटे लिप्स पर रैड शेड ही नहीं, बल्कि मोव शेड्स की लिपस्टिक भी खूबसूरत नजर आती है. चूंकि मोव शेड शाइनी होता है, इसलिए इसे नियमित लगाने के बजाय पार्टी जैसे खास मौकों पर ही लगाएं.

3. सौफ्ट पिंक

अगर आप डार्क शेड की लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं करतीं, तो सिंपल और सोबर लुक के लिए सौफ्ट पिंक शेड की लिपस्टिक लगा सकती हैं. इस से मोटे होंठ हाईलाइट नहीं होते हैं. ये शेड औफिस गोइंग महिलाओं के लिए भी बैस्ट हैं. इन्हें आप औफिस की खास मीटिंग में ही नहीं, रोजाना भी लगा सकती हैं.

4. बेरी

नाइट पार्टी या किसी खास फंक्शन की सैंटर औफ अटै्रक्शन बनना चाहती हैं, तो थिक लिप्स पर बेरी शेड की लिपस्टिक लगाएं. डार्क बेरी शेड लिपस्टिक ड्रामा क्वीन लुक के लिए बैस्ट है. हां, लेकिन जब बेरी शेड की लिपस्टिक लगाएं, तब आई मेकअप न्यूड रखें. डार्क शेड की लिपस्टिक के साथ हैवी आई मेकअप गौडी लुक देता है.

5. कौपर

थिक लिप्स पर कौपर शेड भी काफी फबता है. इस से मोटे होंठ पतले नजर आते हैं. पार्टी जैसे खास मौकों पर डार्क कौपर शेड की लिपस्टिक लगा सकती हैं, लेकिन औफिस में रोजाना इस्तेमाल के लिए कौपर का लाइट शेड ही खरीदें. ब्यूटीफुल लुक के लिए जब कौपर शेड की लिपस्टिक लगाएं तब आई मेकअप के लिए ब्राउन आईलाइनर इस्तेमाल करें.

6. रोज

अगर आप हैवी लिप मेकअप से बचना चाहती हैं, तो अपने वैनिटी बौक्स में रोज लिपस्टिक रख सकती हैं. रोज लिपस्टिक के कई शेड्स हैं. सिंपल लुक के लिए लाइट रोज शेड की लिपस्टिक चुनें और यंग लुक के लिए रोज लिपस्टिक का फ्रैश शेड खरीदें. रोजाना इस्तेमाल के लिए अपनी स्किनटोन से मैच करता रोज शेड खरीदें.

7. न्यूड

अगर आप आई मेकअप को स्मोकी लुक दे कर हाईलाइट करना चाहती हैं, तो लिप मेकअप के लिए न्यूड शेड लिपस्टिक का चयन कर सकती हैं और अगर आई मेकअप को लाइट रखते हुए लिप मेकअप को हाईलाइट करना हो तो होंठों पर न्यूड शेड लिपस्टिक लगा कर लिप ग्लौस लगा लें.

स्किनटोन और लिप्स टाइप को सूट करती लिपस्टिक्स के चुनाव के साथसाथ यह भी ध्यान रखें कि आप का आउटफिट आप के मेकअप को सूट कर रहा है या नहीं वरना आप का लुक खराब हो सकता है. इन सब बातों को फौलो कर के आप दिखेंगी हर मौके पर सबसे हसीन.

ऐक्सपर्ट ऐडवाइज

– मोटे लिप्स के लिए मैट फिनिश या क्रीम टैक्स्चर वाली लिपस्टिक खरीदें. ग्लौसी लिपस्टिक खरीदने की गलती न करें.

– लिपग्लौस लगाना चाहती हैं तो पूरे होंठों पर लिपग्लौस लगाने के बजाय होंठों के बीच में लगा कर उसे होंठों से ही फैला लें. इस से लिप्स मोटे नजर नहीं आएंगे.

– लिप मेकअप के लिए लिपलाइनर इस्तेमाल करना हो तो लिपलाइनर को होंठों के अंदर की ओर लगाएं. बाहर की ओर लगाने से लिप्स और भी मोटे नजर आते हैं.

जब खरीदें लिपस्टिक

लिपस्टिक हर महिला की मेकअप लिस्ट में शामिल होती है क्योंकि इस के बिना मेकअप अधूरा सा लगता है. चाहे महिलाएं हैवी आई मेकअप कैरी करें या फिर लाइट मेकअप, ऐसा हो ही नहीं सकता कि वे लिपस्टिक से मेकअप को फाइनल टचअप न दें क्योंकि यह उन के मेकअप की जान बन कर जो उभरती  है.

ऐसे में मार्केट में ढेरों लोकल से ले कर ब्रैंडेड उत्पाद उपलब्ध हैं, जो सस्ते से ले कर महंगी लिपस्टिक देने तक का औप्शन देते हैं और आज हर लड़की या महिला हर दिन कुछ नया ट्राई करने की चाह में रोजाना लिपस्टिक के नए शेड्स ट्राई करने के चक्कर में अधिकांश बार सस्ती लिपस्टिक के विकल्प को चुनना ज्यादा बेहतर समझती है, जो भले ही उसे स्टाइलिश व ट्रैंडी दिखाने का काम करे, लेकिन क्या महिलाएं जानती हैं कि ऐसा कर के वे अपने लिप्स की हैल्थ के साथ खिलवाड़ कर रही हैं.

इसलिए जरूरी है लिपस्टिक खरीदते वक्त ब्रैंड व लिपस्टिक में होने वाले इनग्रीडिऐंट्स को ध्यान में रखना.

लिपस्टिक में क्या देखना है जरूरी

बनी हो नैचुरल इनग्रीडिऐंट्स से:

आज दुनियाभर में मेकअप प्रोडक्ट्स की बाढ़ सी आई हुई है और साथ ही मेकअप प्रोडक्ट्स कैमिकल्स से भी भरे होते हैं, जिन्हें अगर बिना सोचेसम?ों खरीद लें तो वे हैल्थ के लिए हानिकारक साबित होते हैं. इसलिए जब भी लिपस्टिक खरीदें तो देखें कि उस में पौलीइथिलीन ग्लाइकोल नामक पैट्रोलियम तत्त्व व अन्य कैमिकल्स न हों क्योंकि ये नर्वस सिस्टम के लिए हानिकारक साबित होते हैं, साथ ही इन से स्लीप डिसऔर्डर, उलटी, पेट में दर्द, पेट फूलना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

ऐसे में शिया बटर, जोजोबा औयल, और्गन औयल, कैस्टर औयल युक्त लिपस्टिक्स का चयन करें क्योंकि ये लिप्स को हाइड्रेट रखने के साथसाथ उन्हें हील कर के उन्हें सौफ्ट व स्मूद बनाने का काम भी करते हैं.

ह्यलूरोनिक ऐसिड है बैस्ट:

ह्यालूरोनिक ऐसिड इनग्रीडिऐंट न सिर्फ फेशियल सीरम या फिर फेशियल क्रीम के लिए जरूरी होता है, बल्कि यह बैस्ट लिपस्टिक्स का भी मुख्य इनग्रीडिऐंट माना जाता है क्योंकि यह नैचुरल हुमेक्टैंट होने के कारण स्किन को हाइड्रेट रखने के साथसाथ उस की इलास्टिसिटी को भी बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही इस से लिप्स प्लंप व ज्यादा रिफ्रैश लगने के कारण पूरे लुक को उभारने का काम करते हैं.

अवौइड करें पैराबेंस:

अधिकांश कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स में खतरनाक पैराबेंस का इस्तेमाल किया जाता है, जिस के बारे में अनजान रहने के कारण इस से युक्त कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स जिन में लिपस्टिक भी शामिल है खरीद लेती हैं. लेकिन आप को बता दें कि पैराबेंस लिप्स के जरिए आसानी से शरीर में प्रवेश कर के आप के हारमोंस को प्रभावित करने के साथ फर्टिलिटी पर भी विपरीत प्रभाव डालने का काम करते हैं, स्किन इरिटेशन का कारण बनते हैं, साथ ही ब्रैस्ट कैंसर का भी. इसलिए जब भी लिपस्टिक खरीदें तो देखें कि उस में पैराबेंस का इस्तेमाल न हुआ हो. 

हों सेफ प्रिजर्वेटिव्स:

मेकअप प्रोडक्ट्स जैसे लिपस्टिक की सैल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए कैमिकल प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, तो उस से स्किन ऐलर्जी, कैंसर, नर्वस सिस्टम प्रभावित होने के साथसाथ हारमोंस का संतुलन बिगड़ने की वजह से महिलाएं जीवनभर पेरैंट्स बनने के सुख से भी वंचित रह सकती हैं.

ऐसे में जरूरी है कि कैमिकल प्रिजर्वेटिव की जगह सेफ प्रिजर्वेटिव्स वाली लिपस्टिक्स का इस्तेमाल करें, जिस में शामिल हैं रोजमैरी, विटामिन इ, जोजोबा एस्टर्स. इन में ऐंटीबैक्टीरियल प्रौपर्टीज होती हैं, जो सेफ होने के साथसाथ लिप्स को ऐक्सफौलिएट और उन्हें स्मूद बनाने का काम करती हैं.

बचें हैवी मैटल्स से:

अगर आप में भी लिपस्टिक लगाने की दीवानगी है अगर उस में लेड या फिर अन्य हैवी मैटल्स जैसे क्रोमियम, कैडमियम, ऐल्यूमिनियम इत्यादि हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि लेड की जरा सी भी मात्रा कंज्यूम करने से आप के व्यवहार व आप की सीखने की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है. लेड एक न्यूरोटौक्सिन होता है, जो नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, साथ ही इस में मौजूद हैवी मैटल्स से शरीर के अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ने पड़ता है.

इसलिए इन के खतरे से बचने के लिए हमेशा लेड फ्री लिपस्टिक्स ही खरीदें. कोशिश करें कि लाइट शेड्स की लिपस्टिक लगाएं क्योंकि उस में हैवी मैटल्स नहीं होते हैं. अगर आपको डार्क लिपस्टिक शेड्स लगाने का शौक है तो हर्बल व ब्रैंडेड लिपस्टिक ही खरीदें.

सिलिकौन फ्री लिपस्टिक हो:

लिपस्टिक को ग्लौसी व लौंगलास्टिंग कलर देने के लिए उस में सिलिकौन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह स्किन पर न्यू सैल्स को बनने से रोकने का काम करता है, जिस से डैड स्किन रिमूव नहीं हो पाती है, जो लिप्स की डलनैस, उन के डार्क होने का कारण बनती है. साथ ही यह कैमिकलयुक्त होने के कारण हैल्थ के लिए किसी खतरे से कम नहीं होती है. इसलिए ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो सिलिकौन फ्री हों.

फ्रैगरैंस फ्री हैं अच्छे:

कौस्मैटिक्स में अरोमा या उस के फ्लेवर को बढ़ाने के लिए उस में फ्रैगरैंस का इस्तेमाल किया जाता है, जिस में ढेरों कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो लिप्स के जरीए शरीर में जा कर ऐलर्जी, कैंसर व रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालने का काम करते हैं. इसलिए आजकल ब्रैंडेड लिपस्टिक्स में फ्रैगरैंस के लिए ऐसैंशियल औयल प्लांट लीव्स, फ्रूट्स आदि से एक्सट्रेक्ट किया जाता है, जो नैचुरल फ्रैगरैंस के लिए अच्छा व सेफ औप्शन है.

रेटिनोल पेल्मिट न हो:

यह एक सिंथेटिक विटामिन ए है. इस का इस्तेमाल लिपस्टिक में ऐंटीऔक्सीडैंट के रूप में किया जाता है. यह कैंसरकारी इनग्रीडिऐंट माना जाता है. यह लिप्स के जरीए आसानी से शरीर में अब्जौर्ब हो कर सब से पहले रेटिनोल और फिर रेटिनोइड ऐसिड में परिवर्तित हो जाता है, जो टौक्सिन कैमिकल्स बना कर डीएनए को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. इसलिए लिपस्टिक में इस इनग्रीडिऐंट से दूरी बना कर रखें.

टौप 5 नौनटौक्सिन लिपस्टिक ब्रैंड्स

100% प्योर: यह नेचुरल, पैराबेन व सल्फेट फ्री है, जो हैल्दी फू्रट पिगमैंट्स व कोको बटर, शिया बटर व विटामिन ई से बनी होने के कारण पूरी तरह से सेफ है, साथ ही लिप्स को कलर व मौइस्चराइज करने का भी काम करती है.

सौल्ट्री आयुर्वेदिक:

अगर आप अपने लिप्स को कैमिकल्स से दूर रखना चाहती हैं तो यह लिपस्टिक आप के लिए बैस्ट है क्योंकि यह टैक्स्चर में रिच होने के साथसाथ 100% लेड फ्री है. यह और्गेनिक इनग्रीडिऐंट्स जैसे क्लैरीफाइड बटर, हनी व आमंड औयल से बनी है. बस आप को अपनी पसंद के शेड को चूज करने की.

एनन:

यह शिया बटर, जोजोबा, अैर्गन व कैस्टर औयल जैसे नैचुरल इनग्रीडिऐंट्स से बनी होने के कारण लिप्स के लिए सेफ है व उन्हें सुपर हाइड्रेट व खूबसूरत बनाने का भी काम करती है.

रूबी और्गेनिक:

इस में शिया बटर, मैंगो बटर, टोकोफैरोल जैसी नैचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है. इसे लिप्स की हैल्थ का खास ध्यान रख कर बनाया गया है.

बायोटिक नैचुरल मेकअप दिवा पाउट लिपस्टिक:

इस का क्रीमी टैक्स्चर होने के साथ यह लिप्स पर लंबे समय तक स्टे करती है. यह ऐसैंशियल औयल से बनी होने के कारण आप बिना सोचेसमझें इसे अपनी मेकअप किट में शामिल कर सकती है. इसलिए अब जब भी लिपस्टिक खरीदें तो ब्रैंडेड व इनग्रीडिऐंट्स देख कर कर ही लिपस्टिक खरीदें ताकि लिप्स खूबसूरत भी दिखें और सुरक्षित भी रहें.

Winter Special: ऐसे करें डार्क शेड लिपस्टिक का इस्तेमाल

डार्क शेड की लिपस्टिक ब्लैक के साथ बहुत अच्छी लगती है. वैसे तो ब्लैक के साथ हर शेड की लिपस्टिक अच्छी लगती है, फिर भी अगर आप अधिक ब्यूटीफुल दिखना चाहती हैं तो ब्लैक ड्रैस के साथ डार्क शेड की लिपस्टिक जरूर ट्राई करें. डार्क शेड में आप रैड वाइन, मैरून, बरगंडी और डार्क ब्राउन शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं.

1. रैड वाइन और मैरून शेड

रैड वाइन और मैरून शेड की लिपस्टिक किसी भी नाइट पार्टी लुक के लिए परफैक्ट है. इस लिपस्टिक के साथ आप को हाई मेकअप करने की जरूरत भी नहीं है. रैड वाइन और मैरून दोनों ही शेड ऐसे हैं जो आप के चेहरे को एक ड्रामैटिक लुक देंगे जो किसी भी पार्टी के लिए परफैक्ट है.

2. बरगंडी शेड की लिपस्टिक

बरगंडी शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल आप डे और नाइट दोनों में कर सकती हैं. बौयफ्रैंड के साथ डेट पर जाना हो या दोस्तों के साथ शौपिंग या मूवी, आप बरगंडी शेड के साथ कूल लुक पा सकती हैं.

3. डार्कब्राउन शेड

डार्कब्राउन एक ऐसा शेड है जिस का आप कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं. कालेज जाना हो या औफिस, पार्टी में जाना हो या फिर शौपिंग, यह लिपस्टिक शेड आप को कभी बोर नहीं होने देगा और न ही आप ओवर मेकअप लगेंगी.

4. पिंक शेड

पिंक शेड लिपस्टिक का सब से प्यारा शेड है. इसे आप रैगुलर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. सर्दी हो या गरमी, यह हर मौसम में अच्छा लगता है. इस शेड को आप स्काई ब्लू, यैलो, व्हाइट और गुलाबी ड्रैस के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं. इन रंगों के कपड़ों पर पिंक शेड लगाने से आप का चेहरा और खिला हुआ दिखेगा. पिंक शेड लगाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यदि आप के चेहरे का रंग गोरा है तो आप कोई भी पिंक शेड इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर रंग सांवला है तो डार्क पिंक शेड का ही इस्तेमाल करें.

5. रैड शेड

चेहरे का रंग कैसा भी हो, रैड लिपस्टिक सभी की खूबसूरती में चारचांद लगा देती है. रैड ड्रैस के साथ रैड लिपस्टिक बहुत अच्छी लगती है. यह आप को स्मार्ट लुक देती है. वैसे, रैड को आप व्हाइट ड्रैस और ब्लैक ड्रैस के साथ भी मैच कर सकती हैं.

6. न्यूड शेड

अगर आप खुद को नैचुरल लुक देना चाहती हैं तो आप न्यूड शेड इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आप के लुक को एक परफैक्ट नैचुरल लुक देगा. न्यूड शेड को आप किसी भी ड्रैस के साथ मैच कर सकती हैं. यदि आप डार्क रंग के कपड़ों के साथ न्यूड शेड लगाएंगी तो ज्यादा अच्छा लगेगा. न्यूड शेड को रैड और ब्लैक ड्रैस के साथ जरूर ट्राई करें. न्यूड शैड हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही इस्तेमाल करें.

डस्की स्किन के लिए कौनसी लिपस्टिक लगानी चाहिए?

सवाल-

मेरा रंग डार्क है. मु झे किस  रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए, जो मु झ पर सूट करे?

जवाब-

हमें लगता है कि अगर रंग डार्क हो तो लाइट कलर की लिपस्टिक लगानी चाहिए, मगर ऐसा नहीं है. अगर आप का रंग डार्क है तो आप को डार्क कलर की लिपस्टिक ज्यादा सूट करेगी जैसेकि मैरून, डार्क ब्राउन, मोव पर्पल आदि  अच्छे लगेंगे. कोका कोला, डीप ब्राउन, चेरी रैड, डीप रैड और पल्म शेड भी बहुत सूट करेगा.

ये भी पढ़ें-

खूबसूरत दिखने के लिए सब से जरूरी है स्वस्थ, चमकती स्किन न कि गोरा रंग. चमकती स्किन के लिए स्वस्थ जीवनशैली और खानपान, अच्छा स्वास्थ्य, गहरी नींद और मन की शांति जरूरी है.

आइए, जानें आश्मीन मुंजाल से सावंली सूरत के लिए मेकअप टिप्स:

– सब से पहले यह देखें कि आप के चेहरे पर अनचाहे बाल न रह जाएं. आइब्रोज, अपर लिप्स, लोअर लिप्स, फोरहैड, चीकबोन जैसी जगहों पर आने वाले अनचाहे बालों को साफ रखें. जरूरी लगे तो उन्हें कंसील कर लें ताकि आप का लुक उभर कर सामने आए.

– अब मेकअप शुरू करें. स्किन टोन के साथ स्किन टैक्सचर का भी ध्यान रखें. सब से पहले एक अच्छे प्राइमर के साथ शुरुआत करें. यदि स्किन में ड्राइनैस, पैचीनैस या अनइवननैस है तो ब्यूटी बाम का प्रयोग कर सकती हैं.

– प्राइमर के बाद फाउंडेशन लगाएं. (स्किन टाइप और जरूरत के हिसाब से फाउंडेशन ग्लौसी, जैल बेस्ड, एचडी या सिलीकौन लें) ध्यान रखें कि फाउंडेशन सेम स्किन टोन का ही लें. डस्की स्किन पर थोड़े भी फेयर टोन के फाउंडेशन का प्रयोग किया जाए तो स्किन चोक्ड और व्हाइट लगने लगती है.

– कंटूरिंग भी डस्की स्किन मेकअप में सब से महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अपने चेहरे के उभारों को हाईलाइट करें और गड्ढों को भरें. इस से स्किन इवन और अट्रैक्टिव नजर आती है.

– बेस, फाउंडेशन, कंटूरिंग और ब्लशऔन के बाद लिप मेकअप करें. डस्की स्किन में लिप मेकअप के लिए ब्राउन, मरून, रैड और चैरी रैड जैसे अर्थी कलर्स या फिर कोरल कलर्स का प्रयोग करें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- डस्की स्किन के लिए ट्राय करें मेकअप टिप्स

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz   सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

इन 8 टिप्स से बनाएं Lipstick को लॉन्ग लास्टिंग

लिपिस्‍टिक लगाना भी अपने आप में एक कला ही होती है. लिपिस्टिक को होठों पर अप्लाय करना अपने आप में कोई कठिन कार्य तो नहीं है, पर लिपिस्‍टिक लगाने के लिए थोड़ी पसा तयारी करनी पड़ती है और साथ ही आपको प्रोडक्ट को चुनाव भी ध्यान से करना पड़ता है.

हम यहां कुछ टिप्स आपको दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लिपिस्टिक को लंबे समय तक के लिए रख सकती हैं..

1. सबसे पहले आपको इस बात के लिए सुनिश्चित होना होगा कि आपके लिप्स पर कोई मृत त्वचा तो नहीं है. अगर ऐसा है तो इसे हटाने के लिए किसी अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर पहले होठों पर स्क्रब करें.

2. अब इसके बाद ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें जिसमें तैल न हो.

3. लिपिस्टिक लगाने से पहले अपने होठों के ऊपर थोड़ा सा क्लिंजर लगा कर साफ करें और बाद में फाउंडेशन का प्रयोग करें. ये आपके लिपिस्टिक के सही रंग को निखारने में आपकी मदद करता है.

4. अगर आप किसी बोल्ड या गहरे रंग का लिपिस्टिक इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो कंसीलर की मदद से अपने होठों को आउटलाइन करें. ऐसा करने से आपके लिप्स्टिक का रंग बाहर की तरफ नहीं फैलेगा.

5. लिप लाइनर का भी इस्तेमाल करें. यह लिप्स्टिक की अपेक्षा थोड़ा ड्राय होता है, जो लंबे समय तक आपकी लिपिस्टिक को बनाये रखने में मदद करता है.

6. अब इन लाइन्स के अंदर लिपिस्टिक को लगाएं. लिपिस्टिक लगाने के बाद एक टिश्यु लेकर इसे अपने होठों के उपर रखें और इसके उपर कोई मेकअप पाउडर लगालें. ये तरीका अक्सर फैशन शो में मॉडल्स अपनाया करती हैं. ये तरीका आपके लिपिस्टिक रंग को लंबे समय के लिए सेट करता है.

7. अब इसके उपर थोड़ा और लिपिस्टिक लगा लें. इसके बाद कोई अच्छी सा लिप-ग्लॉस अप्लाय करें और इसे फिनिशिंग टच दें.

8. क्या आपको पता है कि ऐसा कोई लिप ग्लॉस नहीं होता है जो पूरे दिन तक चलता हो. ऐसा करने के लिए आपको पूरे दिन इसका इस्तेमाल करते रहना पड़ेगा या फिर आप चाहें तो होठ के बीच में लिपिस्टिक की मात्रा को बढ़ाकर इसे एक ग्लॉसी लुक दे सकते हैं.

हम आपको बता देना चाहते हैं कि आपको लिपिस्टिक का उपयोग हमेशा ब्रश के साथ ही करना चाहिए.

लिपस्टिक: बौस की नजर में कौन रही सटीक

मधुरिमा ने लाल ड्रैस के साथ लाल रंग की लिपस्टिक लगाई और जब वह आईने में देखने लगी तो उसे खुद अपने पर प्यार आ गया था.

मन ही मन खुद पर इतराते हुए वह सोच रही थी कि आज की डील तो फाइनल हो कर ही रहेगी. जब स्त्री हो कर उस का अपना मन खुद को देख कर काबू नहीं हो पा रहा है तो पुरुषों का क्या कुसूर?

औफिस पहुंची. मिस्टर देवेश उस का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. उसे देखते ही उन्होंने शरारत से सीटी बजाई. ये ही तो हैं उन की कंपनी का तुरुप का इक्का. लड़की में गजब का टैलेंट हैं. वह जहां कहीं भी उन के साथ जाती हैं, डील करवा कर ही आती हैं. 23 वर्ष की उम्र के हिसाब से मधुरिमा काफ़ी तेज़ थी.

मिस्टर देवेश जैसे ही मधुरिमा के साथ बाहर निकले तो करिश्मा से टकरा गए. करिश्मा को देखते ही उन का मूड खराब हो गया था. करिश्मा अगर चाहे तो इस कंपनी के वारेन्यारे कर सकती है, पर उसे तो बस काम से मतलब है. प्रैजेंटेशन गजब का बनाती है और हर क्लाइंट को अपनी बात अच्छे से समझाने में सक्षम है. पर फिर भी वह  आज तक उस लक्ष्मणरेखा को पार नहीं कर पाई है, जिसे बड़ी आसानी से पार कर के मधुरिमा ने अपने लिए सोने की लंका खड़ी कर ली थी.

मधुरिमा ज़्यादा पढ़ीलिखी नहीं थी. पर मर्दों को पटाने में दक्ष थी. यह ही उस की काबिलीयत थी जिस के सहारे वह धीरेधीरे एक रिसैप्शनिस्ट के पद से बौस की ख़ास बन गई थी. कहने वाले तो यह भी कहते हैं कि मधुरिमा, मिस्टर देवेश की उपपत्नी है. पर इन सब बातों से मधुरिमा की तेज रफ़्तार पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है.

करिश्मा जब मधुरिमा से कहती, ‘मधु, हर कंपनी में ऐसा वर्क कल्चर नहीं होता है. कुछ स्किल्स बढ़ाओ, कब तक इस कंपनी में रेंगती रहोगी?’

मधुरिमा तब मुसकराते हुए बोलती, ‘जिस के पास जो है करिश्मा, वह उसे ही तो प्रयोग करेगा. तुम जैसी साधरण शक्लसूरत वाली लड़कियां मुझ से अधिक पढ़ालिखा होने पर भी, मुझ से कम कमा रही हैं. प्रैजेंटेशन तुम बनाती हो, पर प्रोजैक्ट मैं ही फाइनल करवा सकती हूं. मेरी बात मानो, इस मुर्दनी से चेहरे पर लिपस्टिक के एकदो कोट अवश्य लगा लिया करो, सामने वाले को अच्छा लगेगा.’

करिश्मा को मालूम था कि मधुरिमा कुछ गलत नहीं कह रही थी. पर वह उन लड़कियों में से नहीं थी जो काबिलीयत के बजाय लिपस्टिक के बलबूते पर तरक़्क़ी करती हैं.

अगले दिन औफिस में मिस्टर देवेश ने पार्टी का आयोजन किया था. पार्टी के मौके पर मिस्टर देवेश ने बोला, ‘हमारी इवैंट कंपनी के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. मिस मधुरिमा की मेहनत के कारण हमें इस वर्ष का सब से बड़ा कौन्ट्रैक्ट मिला है.

दफ़्तर के सभी लोगों के चेहरों   पर व्यंग्यात्मक मुसकान आ गई थी. मधुरिमा पार्टी की स्टार थी.

करिश्मा का मन खिन्न हो उठा था. दिनरात मेहनत कर के उस ने प्रैजेंटेशन बनाई थी. अगर प्रैजेंटेशन ही अच्छी न बनती तो उन लोगों को वहां एंट्री ही न मिल पाती. करिश्मा यही  सब सोच रही थी कि विवेक हाथों में जूस का गिलास ले कर आ गया और बोला, ‘करिश्मा, क्या सोच रही हो?’

‘इस रंगबिरंगी दुनिया का यह उसूल है कि  जो दिखता है वह ही बिकता है,’ करिश्मा बोली, ‘जानते तो हो , मैं चाह कर भी उस राह पर नहीं चल सकती.’

विवेक को करिश्मा से लगाव सा था. इस कंपनी में वह सब से अलग थी. विवेक करिश्मा को उत्साहित करते हुए बोला, ‘करिश्मा, तुम मेहनत करती रहो, मुझे विश्वास है कि तुम जरूर कोई करिश्मा कर के रहोगी.’

ग्रे और पर्पल सूट में करिश्मा बहुत ही सौम्य लग रही थी. वहीँ, मधुरिमा लाल फ्रौक में एकदम आग लग रही थी.

आज करिश्मा जैसे ही दफ़्तर में घुसी, तो देखा एक नया  चेहरा मिस्टर देवेश के केबिन में था. विवेक करिश्मा को देख कर हंसते हुए बोला, ‘अब देखो, मधुरिमा की  नई प्रतिद्वंद्वी आ गई है.’

करिश्मा गुस्से से  बोली, ‘क्या पता काम में बढ़िया हो, तुम लड़कियों के बारे में बहुत जजमैंटल हो, विकास. हर छोटे कपड़े पहनने वाली लड़की नाक़ाबिल नहीं होती.’

मिस्टर देवेश की छोटी सी इवैंट कंपनी थी- ‘पार्टी मास्टर.’ मिस्टर देवेश कानपुर  से दिल्ली नौकरी करने आए थे. लेकिन जल्द ही उन्हें समझ आ गया था कि उन की नौकरी के वेतन में उन के बड़ेबड़े सपने पूरे नहीं हो सकते. इसलिए कुछ सालों बाद उन्होंने यह इवैंट मैनेजमैंट कंपनी खोल ली थी. शुरू के एकदो वर्ष के भीतर ही उन्हें समझ आ गया था कि मेहनत के साथसाथ इस क्षेत्र में सफल होने के लिए और भी हुनर चाहिए. धीरेधीरे उन की कंपनी में विवेक, करिश्मा, मधुरिमा, सोहैल और जस्सी जुड़ गए थे. सोहैल और जस्सी कंपनी के लिए प्रोजैक्ट लाते थे. उन प्रोजैक्ट के लिए प्लानिंग का काम करिश्मा और विवेक करते थे. लेकिन बहुत बार फाइनल होतेहोते डील अटक जाती थी. हाई सोसाइटी में बहुत सारे क्लाइंट्स को कुछ फ़ेवर चाहिए होते थे.

मिस्टर देवेश ने इशारों से करिश्मा को ये सब समझाना चाहा था लेकिन वह टस से मस नहीं हुई थी. तभी सोहैल के तहत मधुरिमा का इस कंपनी में पदार्पण हुआ था. मधुरिमा कपड़ों के साथसाथ विचारों में भी काफी खुली हुई थी. उस ने  ‘पार्टी मास्टर’  को ग्लैमरस बना दिया था. कंपनी बहुत तेजी के साथ तरक्क़ी की राह पर अग्रसर थी. मधुरिमा कहने को किसी भी कार्य में

दक्ष नहीं थी पर वह देवेश को खुश करने के साथसाथ सारे क्लाइंट्स का भी ख़याल रखती थी. मधुरिमा ‘पार्टी मास्टर’ की स्टारपरफौर्मर थी.

परंतु आज यह शेख और हसीन चेहरा देख कर हर कोई एकदूसरे की तरफ देख रहा था. तभी मिस्टर देवेश केबिन से बाहर आए और बोले, ‘फ्रेंड्स जैसेजैसे हमारी कंपनी तरक्की कर रही है, हमारा परिवार भी बढ़ रहा है. ये हैं मिस नताशा,जो मिस भोपाल रह चुकी हैं. मैं आशा करता हूं, अब हमारी कंपनी का सक्सैस ग्राफ़ और तेज़ी के साथ ऊपर जाएगा.’

विवेक, जस्सी के कान में फुसफुसा रहा था, ‘हमारा काम तो और बढ़ गया है. ये लड़कियां उलटेसीधे तरीके से प्रोजैक्ट हथिया लेंगी और करिश्मा व मुझे रातदिन मेहनत करनी पड़ेगी.’

आज मधुरिमा के बजाय मिस्टर देवेश का पूरा ध्यान नताशा की तरफ था. मधुरिमा के चेहरे को देख कर ऐसा लग रहा था जैसे किसी ने उस के चेहरे पर राख पोत दी हो.

अब औफिस का नज़ारा बदल गया था. मिस्टर देवेश को नताशा से बहुत उम्मीदें थीं. अब मधुरिमा लिपस्टिक के कितने भी शेड्स लगा ले लेकिन मिस्टर देवेश को कोई भी शेड आकर्षित नहीं कर पाता था. क्लाइंट्स को भी अब नई लिपस्टिक गर्ल में अधिक इंटरैस्ट था. मधुरिमा के इतिहास और भूगोल से वे सब भलीभांति परिचित थे. अब उन्हें कुछ नया चाहिए था.

एक दिन मिस्टर देवेश, नताशा के साथ किसी मीटिंग को अटेंड करने गए हुए थे. करिश्मा विकास के साथ प्रैजेंटेशन बनाने में व्यस्त थी. मधुरिमा जस्सी और सोहैल के साथ ऐसे ही गपें लगा रही थी. तभी एक औरत ने दनदनाते हुए औफिस में प्रवेश किया. गौर वर्ण, छोटीछोटी बिल्ली जैसी सतर्क आंखें, उठी हुई नाक और विलासी मोटे अधर. आते ही  तेजी से हुंकार

भरते हुए बोली, ‘कौन हैं मधुरिमा?’

मधुरिमा उठते हुए बोली, ‘जी, मैं.’

वह औरत लगभग चिग्घाड़ते हुए बोली, ‘तुम जैसी लड़कियां मेरे पति के लिए बस एक टाइमपास हो. तुझे क्या लगा, अपने पेट में किसी का भी पाप ले कर घूमेगी और उस का इलजाम मेरे पति पर लगाएगी? उस की इतनी हिम्मत नहीं है कि वह ऐसा करे, तू बस उस के लिए ऐयाशी के समान से ज्यादा कुछ नहीं है. जिस का बच्चा है, या तो उस के साथ शादी कर ले या मार दे. पर यहां से तेरा कोई फायदा नहीं होगा.’

जैसे आंधी की तरह वह औरत आई थी, वैसे ही तूफान की तरह चली गई. मधुरिमा जहां थी वहीं की वहीं की वही खड़ी रही और उस का शरीर पत्ते की तरह कांप रहा था. करिश्मा ने दूर से देखा, मधुरिमा का चेहरा हल्दी की तरह पीला पड़ गया था. अगर सोहैल सहारा न देता तो मधुरिमा जरूर लड़खड़ा कर गिर पड़ती. विकास और करिश्मा मधुरिमा को डाक्टर के पास ले कर गए. डाक्टर ने विकास से पूछा, ‘आप इन के हस्बैंड हैं क्या? देखिए, इन का तीसरा माह शुरू होने वाला है, ऐसी हालत में इतना तनाव इन के लिए सही नहीं है.’

उस रात विकास की सलाह पर  करिश्मा, मधुरिमा के पास उस के घर में ही रुक गई थी. उस के घर की हर दरोदीवार पर मिस्टर देवेश की मौजूदगी के चिन्ह इंगित थे. रात में खाना खाते हुए जब करिश्मा ने मधुरिमा से पूछा, ‘मधु, क्या करना है, क्या अकेले पाल पाओगी इस बच्चे

को?’

मधु आंखों में आंसू भरते हुए बोली, ‘देवेश इस बच्चे को अपना नाम देने के लिए तैयार नहीं है. उस के हिसाब से यह मेरी मौजमस्ती का परिणाम है. करिश्मा, मैं ने सब देवेश की तरक़्क़ी के लिए किया था और मैं दिल से उसे प्यार करती हूं, पर देवेश ने नताशा के आते ही मुझे दूध में पड़ी मक्खी की तरह निकाल दिया.’

करिश्मा ने कहा, ‘सब से पहले बच्चे के बारे में सोचो और फिर कहीं और नौकरी कर लो.’

मधुरिमा बोली, ‘पिछले 3 माह से कोशिश कर रही हूं, पर मुझ जैसी सिंपल ग्रेजुएट के लिए मार्केट में कोई नौकरी नहीं है. कंप्यूटर तक तो ठीक से औपरेट नहीं कर पाती हूं.’

करिश्मा को मधु के लिए बहुत दुख हो रहा था. पर यह राह मधु ने खुद ही अपने लिए चुनी थी. फिर  अचानक से 7 दिनों के लिए मधुरिमा दफ़्तर से गायब हो गई थी. जब 7 दिनों बाद मधुरिमा ने दफ़्तर में प्रवेश किया तो वह बेहद थकी हुई लग रही थी. मधुरिमा ने ही करिश्मा को बताया कि मिस्टर देवेश ने इस शर्त पर उसे अपनी ज़िंदगी में जगह दी है कि वह गर्भपात करा ले और अपना मुंह बंद कर के जो काम कर सकती है, करे. मिस्टर देवेश की ज़िंदगी के साथसाथ अब मधुरिमा दफ़्तर के लिए भी एक फ़ालतू सामान बन गई थी.

आज मिस्टर देवेश की बहुत बड़ी डील होनी थी. नताशा खूब अच्छे से तैयार हो कर आई थी. पर इस बार क्लाइंट को प्रैजेंटेशन समझाते हुए नताशा उन के प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाई. हर बार की तरह नताशा इस बार भी अपनी अदाओं के जलवे बिखेरने लगी. पर उस की दाल नहीं गल पा रही थी. जब डील हाथ से निकलने वाली ही थी, तभी ऐन वक्त पर करिश्मा ने आ कर बात संभाल ली. कंपनी के निदेशक करिश्मा से इतने अधिक प्रभावित हुए थे कि उन्होंने करिश्मा को अपनी कंपनी में क्रिएटिव हेड टीम की पोस्ट औफर कर दी और साथ ही साथ, रहने के लिए फ्लैट और यहां से दुगना वेतन.

विकास धीरे से करिश्मा के कान में फुसफुसा कर बोला, ‘मैं कहता था न, कि करिश्मा, तुम जरूर करिश्मा करोगी.’

करिश्मा मन ही मन सोच रही थी कि लिपस्टिक से मिलने वाली सफलता लिपस्टिक की तरह ही जल्दी फेड हो जाती हैं लेकिन मेहनत से प्राप्त किया हुआ हुनर कभी फेड नहीं हो सकता. काश, मधुरिमा इस बात को अब भी समझ कर कुछ कर ले. तभी करिश्मा ने देखा, नताशा एक कोने में खड़े हुए अपनी लिपस्टिक को टचअप कर रही थी.

ये भी पढ़ें- ओमा: क्या लीसा भारत आ पाई

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें