सही और संतुलित मेकअप जहां आप की खूबसूरती में चार चांद लगाता है वहीं आप का व्यक्तित्व भी निखर कर सामने आता है. जब बात मेकअप की हो तो सही लिपस्टिक और आईशैडो का चयन काफी मायने रखता है. अगर इस में थोड़ी भी चूक हुई तो आप की ख़ूबसूरती अधूरी रह जाती है. इस के विपरीत यदि आप अपने स्किन टोन के हिसाब से परफेक्ट लिप कलर और आईशैडो का प्रयोग करती हैं तो महफ़िल में आप का कोई जवाब नहीं होगा.  आइये जानते हैं मेकअप आर्टिस्ट नीति बलजीत से कि लिपिस्टिक और आईशैडो का चयन किस आधार पर करें;

लिपस्टिक शेडस का चयन

  • अगर आप का रंग गोरा है तो आप के पास काफी ओपशंस हैं. आप न्यूड पिंक या बेबी पिंक जैसे कलर्स बड़े आराम से लगा सकती हैं. आप मैट लिपस्टिक भी बेझिझक हो कर इस्तेमाल कर सकती हैं. आप पर सुर्ख लाल या बैगनी रंग के हलके शेड्स भी अच्छे लगेंगे.
  • अगर आप की स्किन गेहुएं रंग की है तो आप हलके से ले कर गहरे शेड्स की लिपस्टिक लगा सकती हैं. गहरा शेड्स लगाते वक़्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि आप का चेहरा ब्राइट दिख रहा हो न कि डल. चेहरे को ब्राइट दिखाने के लिए बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं.
  • अगर आप की स्किन न्यूट्रल कलर की है तो गुलाबी, लाल जैसे रंगों का ही इस्तेमाल करें और क्लासी लुक के लिए ज़्यादा से ज़्यादा मैट शेड्स लगाने की कोशिश करें.
  • अगर आप की त्वचा का रंग सांवला है तो आप के ऊपर मरून या भूरा रंग काफी जंचेगा.

ये भी पढ़ें- ड्राई बालों के लिए घर में ऐसे बनाएं कंडीशनर

आईशेडो का चयन

  • अगर आप की त्वचा गोरी है, तो हल्के रंग के आईलाइनर जैसे नीले या हरे रंग का चुनाव करें.
  • भारतीयों की गेहुंआ त्वचा पर स्मोकी आईज सब से अच्छी लगती है.आप काले के बजाय भूरे और मोव आईलाइनर का चुनाव भी कर सकती हैं. मध्यम या गेहुएं रंग की त्वचा वाले लोग वास्तव में हल्के और गहरे रंगों में अच्छे दिख सकते हैं.मध्यम त्वचा टोन के लिए, दिन के लिए मैट आईशैडो और रात के लिए ग्लिटरी आईशैडो बेहतर चाइस है.
  • औलिव या टैन स्किन टोन वाले लोगों के लिए ब्लैक आईलाइनर सब से उत्तम हैं. डार्क इंडियन स्किन कौम्प्लेक्शन पर चमकदार आई मेकअप बहुत अच्छा लगता है. उन्हें हल्के रंगों से दूर रहना चाहिए क्यों कि ये आप के रंग को अधिक गहरा दिखाएंगे.

ये भी पढ़ें- मौनसून में जरूर साथ रखें ये 4 चीजें

Tags:
COMMENT