फेस मिस्ट मिनटों में लाएं चेहरे पर ग्लो

गरमी के मौसम में आप अपनी स्किन को कूल व रिफ्रैश फील देने की कोशिश करती हैं क्योंकि चिलचिलाती गरमी के कारण स्किन की रंगत फीकी पड़ जाती है, स्किन ड्राईनैस की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में फेस मिस्ट स्किन को हाइड्रेट, कूल व फ्रैश रखती है.

तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह से फेस मिस्ट का चयन करें ताकि आप की स्किन को उस का फायदा मिले:

फेस मिस्ट है क्या

असल में फेस मिस्ट एक तरह का स्प्रे होता है जो ऐंटीऔक्सीडैंट्स, विटामिंस, एक्सट्रैक्ट्स व ऐसैंशियल औयल्स में रिच होने के कारण स्किन को ढेरों फायदे पहुंचाने का काम करता है. यह स्किन को पूरा दिन हाइड्रेट रख कर आप को फील गुड करवाता है. लेकिन इस का पूरा लाभ लेने के लिए फेस मिस्ट को हमेशा क्लीनिंग और मौइस्चराइजिंग स्टैप के बीच में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि साबुन, फेसवाश ऐल्कलाइन होते हैं. ऐसे में फेस मिस्ट स्किन के पीएच लैवल को रीबैलेंस करने में मदद करता है.

ब्यूटी लवर्स की पसंद बना फेस मिस्ट

फेस मिस्ट में स्किन को मिनटों में तरोताजा करने वाली प्रौपर्टीज तो होती ही हैं, साथ ही इजी टू यूज के साथ इसे आसानी से कैरी भी किया जा सकता है. यह स्किन की थकान को दूर करने के साथसाथ स्किन को मेकअप के लिए भी तैयार करने का काम करता है और अगर स्किन ड्राईनैस की प्रौब्लम है तब तो यह स्किन पर मैजिक का काम करता है क्योंकि इस में स्किन को हाइड्रेट करने वाली प्रौपर्टीज जो होती है.

तभी तो आज ब्यूटी लवर्स की पसंद बन गया है फेस मिस्ट. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से फेस मिस्ट का चयन करें.

तो आइए जानते हैं इस संबंध में:

ड्राईनैस से फाइट करे

अगर आप की स्किन ड्राई है तो आप किसी भी तरह के फेस मिस्ट का चयन न करें क्योंकि यह ड्राई स्किन की प्रौब्लम को और बढ़ा सकता है. ऐसे में आप के लिए जरूरी है कि ऐसे फेस मिस्ट का चयन करें, जिस में ह्यालूरोनिक ऐसिड व स्क्वालेन जैसे इनग्रीडिऐंट्स हों क्योंकि ये स्किन सैल्स को प्लंप करने के साथसाथ स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, साथ ही ये डैमेज स्किन को हील करने का भी काम करते हैं.

बैस्ट फेस मिस्ट

– बनिला को डिअर हाइड्रेशन फेशियल मिस्ट, जिस में है बैंबू, लोटस वाटर व नीम लीफ ऐक्सट्रेक्ट. ये स्किन के हाइड्रेशन लैवल को बूस्ट करने का काम करते हैं.

– पाई सैंचुरी फ्लौवर लोटस ऐंड औरेंज ब्लौसम सूथिंग टौनिक न्यूट्रिएंट रिच वाटर स्किन टोन

व टैक्स्चर को इंप्रूव करने के साथसाथ स्किन को रिफ्रैश व सुपर सौफ्ट बनाने का भी काम करता है.

स्ट्रैस स्किन से रिलीफ दे समर्स में ज्यादा सन ऐक्सपोजर, हीट, प्रदूषण व पसीने की वजह से स्किन पर स्ट्रैस की समस्या साफ देखने को मिलती है, जो स्किन को डल, बेजान व उस के नूर को कम करने का काम करती है और स्किन की सैंसिटिविटी से ले कर ऐजिंग का भी कारण बनती है.

ऐसे में स्किन के स्ट्रैस को दूर करने के लिए ऐसे फेस मिस्ट का चयन करें, जिस में कैमोमाइन, जोजोबा औयल, ऐसैंशियल औयल, लैवेंडर औयल व रोज वाटर की खूबियां हों क्योंकि ये स्किन को डीस्ट्रेस करने के साथसाथ स्किन सैल्स को हैल्दी बनाने का भी काम करते हैं.

बैस्ट फेस मिस्ट

– बौडी हर्बल स्ट्रैस रिलीफ लैवेंडर फेशियल मिस्ट स्किन टोन को इंप्रूव करने के साथसाथ ऐजिंग प्रोसैस को भी धीमा करने में मदद करता है.

– रोज वाटर मिस्ट स्किन को रैडनैस व पफीनैस को दूर करता है.

ऐक्ने प्रोन स्किन का ट्रीटमैंट

समर्स में खासकर औयली स्किन वालों को पोर्स के बंद होने के कारण ऐक्ने की प्रौब्लम सब से ज्यादा होती है. जो ऐक्ने के कारण स्किन रूखी व डल लगने लगती है. ऐसे में ऐक्ने प्रोन स्किन के लिए फेस मिस्ट किसी मैजिक से कम नहीं है क्योंकि यह औयल्स व सिलिकौन फ्री जो होता है.

बस इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी स्किन के लिए फेस मिस्ट में रोज वाटर, ऐलोवेरा, ग्रीन टी जैसे इनग्रीडिऐंट्स हों क्योंकि इन में ऐंटीबैक्टीरियल प्रौपर्टीज होने के कारण ये स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. डल स्किन में भी नई जान डालने का काम करते हैं.

बैस्ट फेस मिस्ट

– इन्नीसफ्री ग्रीन टी मिस्ट लाइटवेट होने के साथसाथ ग्रीन टी की खूबियों से भरपूर है जो हाइड्रेशन, हैल्दी स्किन टोन व ग्लोइंग स्किन देने का काम करता है, साथ ही स्किन के ऐक्सैस औयल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

– इन्नीसफ्री ऐलो रीवाइटल स्किन मिस्ट ड्राई व पीलिंग स्किन के लिए बैस्ट ब्यूटी ट्रीटमैंट है.

– द ब्यूटी कंपनी ऐलोवेरा मिस्ट अलकोहल फ्री होने के कारण स्किन को सुपर हाइड्रेट करने में मदद करता है.

4 फाइट विद ऐजिंग

हर महिला चाहती है कि उस की स्किन हमेशा यंग रहे, लेकिन कई बार स्किन की केयर नहीं करने, गलत व कैमिकल्स वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से समय से पहले स्किन पर ऐजिंग की समस्या दिखने लगती है, जो किसी को भी गवारा नहीं होती. ऐसे में लेटैस्ट ब्यूटी ट्रैंड में चल रहे फेस मिस्ट ऐजिंग से फाइट करने में कारगर साबित हो रहे हैं.

इसलिए ऐजिंग के लिए जिस भी फेस मिस्ट का चयन करें तो देखें कि उस में टी ऐक्सट्रैक्ट, विटामिन सी, ई, पोमेग्रेंट ऐक्सट्रैक्ट, अल्फा ऐंड बीटा हाइड्रौक्सी ऐसिड, ग्रेपफूड ऐक्सट्रैक्ट आदि जरूर हों क्योंकि ये औक्सिडेशन स्ट्रैस को कम करने का काम करते हैं, जो ऐजिंग के लिए जिम्मेदार होता है.

बैस्ट फेस मिस्ट

– एसटी बोटेनिका नूट्रिटिवा पोमेग्रेंट फेस मिस्ट, जो ऐंटीऔक्सीडैंट्स का पावरहाउस होने के कारण यह एजिंग को रोकने का काम करता है.

– द बौडी शौप का विटामिन सी फेशियल मिस्ट आप की स्किन को ग्लोइंग बनाने व ऐजिंग से फाइट करने का काम करता हैं क्योंकि इस में है ऐंटीऔक्सीडैंट्स प्रौपर्टीज, जो स्किन सैल्स में कोलोजन का उत्पादन कर के ऐजिंग के प्रोसैस को स्लो करने का काम करती हैं.

ब्लू लाइट प्रोटैक्शन मिस्ट

आजकल अधिकांश समय गैजेट्स के सामने ही बीतता है जैसे लैपटौप, स्मार्टफोन, टीवी आदि. ये स्किन प्रौब्लम्स का बड़ा कारण बनते जा रहे हैं क्योंकि इन डिवाइस से ब्लू लाइट के कारण निकलने वाली फ्री रैडिकल्स स्किन को डैमेज भी कर सकती हैं. ऐसे में ब्लू लाइट से स्किन को प्रोटैक्ट करने के लिए फेशियल मिस्ट बनाए गए हैं ताकि स्किन को प्रोटैक्शन व ग्लो दोनों मिल सकें.

बैस्ट फेस मिस्ट

– आईएलआईए ब्लू लाइट प्रोटैक्शन मिस्ट स्किन को हाइड्रेट करने, मेकअप को सैट करने तथा स्किन को हार्मफुल ब्लू लाइट व प्रदूषण से बचाने का काम करता है.

पोर्स मिनिमाइज फेशियल मिस्ट

एक स्टडी के अनुसार, बड़े पोर्स का मुख्य कारण अत्यधिक सीरम होता है. यह तब होता है जब किसी महिला की वसामय ग्रंथि अधिक तेल का उत्पादन करना शुरू कर देती है, जिस से त्वचा औयली हो जाती है, जो स्किन की कोमलता को भी चुराने का काम करती है. ऐसे में पोर्स को मिनिमाइज करने के लिए पावरफुल ऐंटीऔक्सीडैंट्स रिच फेस मिस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.

बैस्ट फेस मिस्ट

– रैडियंस मिस्ट पोर्स को मिनिमाइज करने के साथसाथ बिना स्किन को इरिटेट किए उसे ऐक्सफौलिएट करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- बेदाग सुंदरता के नए ट्रीटमैंट्स

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें