पाएं बेदाग चमकती त्वचा

मौसम कोई भी हो साफ, बेदाग, चमकती त्वचा पाने की चाह हर लड़की या महिला को होती है. पर कई बार त्वचा पर अनचाहे बाल उग आते हैं. खास कर चेहरे, हाथों या गरदन पर बाल या रोएं हों तो खूबसूरत ड्रैस पहन कर भी आप का आकर्षण अधूरा ही रह जाता है. ऐसी स्थिति से बचने और हर फंक्शन की शान बनने के लिए डाबर फेम ऐंटी डार्कनिंग हेयर रिमूवल क्रीम बेहतर औप्शन है.

आइए, जानते हैं हेयर रिमूविंग के कुछ तरीके:

1. नींबू का रस और शहद का मिश्रण: शहद और नींबू के रस का प्रयोग अवांछित बालों की समस्या और उन के विकास को रोकने में मददगार होता है. शहद में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है. नींबू के रस में एक्सफोलिएटिंग और क्लीनिंग गुण होते हैं. यह आप की त्वचा को सा़फ और बेदाग लुक देने में मदद करता है.

2. मसूर की दाल और आलू का पेस्ट: मसूर की दाल के साथ आलू के मिश्रण को चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगा कर आप प्राकृतिक तरीके से अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती है. आलू में प्राकृतिक ब्लीच के गुण होते हैं और इस का इस्तेमाल हमारे शरीर के बालों के रंग को हल्का करने में मदद करता है.

3. पुदीने की चाय: फीटोथेरपी रिसर्च के आधार पर वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जो महिलाएं पुदीने की चाय पीती हैं, उन के रक्त में टेस्टोस्टेरोन (पुरुष हार्मोन) की मात्रा कम हो जाती है. टेस्टोस्टेरोन की कमी से अनचाहे बालों की उपस्थिति भी घट जाती है और चेहरा साफ बेदाग नजर आता है.

4.ब्लीचिंग और वैक्सिंग: ब्लीचिंग से अनचाहे बाल हटते नहीं बल्कि छिप जाते है. यह महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

वैक्सिंग के द्वारा भी शरीर के किसी भी हिस्से के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है. वैक्सिंग के बाद बाल लंबे समय तक बाल दोबारा नहीं आते क्यों कि त्वचा के अंदर जड़ों से बालों को निकाला जाता है.

5. हल्दी का पेस्ट: सदियों में त्वचा रोगों के इलाज के लिए हल्दी का उपयोग किया जा सकता है. एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होने के अलावा यह बालों के विकास को रोकने में भी मदद करता है. आप हल्दी पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल या दूध मिला कर पेस्ट बना सकती है.

6. थ्रेडिंग और ट्वीजिंग: ठोड़ी, होठों के ऊपर और माथे पर मौजूद अनचाहे बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग और प्लकर का सहारा लिया जा सकता है. थ्रेडिंग के जरिए चेहरे के अनचाहे बालों से मुक्ति पाई जा सकती है. ठोड़ी, गालों और भौहों के बीच में आए अनचाहे बालों को आप प्लकिंग करके भी निकाल सकते हैं. प्लकिंग के लिए आइब्रो-ट्वीजर चिमटी का इस्तेमाल अच्छा रहता है.

हेयर रिमूविंग क्रीम

समय की कमी के चलते अनचाहे बालों को हटाने में परेशानी होती है तो अब इस का समाधान बाजार में उपलब्ध हेयर रिमूविंग क्रीम्स हैं जैसे कि फेम एंटी डार्कनिंग हेयर रिमूवल क्रीम. यह डर्मटोलॉजिकली और क्लीनिकली टेस्टेड है जो हर स्किन पर सूट करता है.

7. इलेक्ट्रोलिसिस: होठों के ऊपर आने वाले बालों के लिए प्लकिंग की जगह वैक्सिंग या इलेक्ट्रोलिसिस का सहारा लेना चाहिए. इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा ठोड़ी, स्तन और पेट के बाल हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इलेक्ट्रोलिसिस के दौरान बिजली के अत्यंत हल्के करंट का प्रयोग किया जाता हैं.

8. लेजर तकनीक: लेजर से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाया जा सकता है. लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर फोकस कर बाल नष्ट किये जाते हैं. इस में लगभग सात से आठ सिटिंग्स लगती हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें