नए कपड़ों को पहनने से पहले धो लें, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

आप किसी स्टोर से नए कपड़े खरीदकर लाती हैं तो आप उसे तुरंत ही पहनने की कोशिश करती हैं और यह चेक करते हैं कि वह आपके शरीर पर फिट है या नहीं. पर क्या आपको पता है कि आपसे पहले कितने लोगों ने उसे ट्राई किया है? कितने लोगों के शरीर पर वो कपड़ा गया है? नए कपड़े खरीद कर पहनने का एक्साइटमेंट अलग ही होती है. पर क्या आपको पता है कि नए कपड़ों के पहनने से क्या परेशानी होती है?

new clothes are harmful to wear without wash

नए कपड़ो को ले कर आपको काफी सचेत रहने की जरूरत है. क्योकि उस कपड़े को कई लोगों ने ट्राई किया होता है. उसमें उन सभी के पसीने होते हैं. इसके अलावा नए कपड़ों को धोने की एक और वजह है, इसमें कई तरह के केमिकल जैसे डाई और फैब्रिक आदि होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इन केमिकल की वजह से आपकी त्वचा में खुजली, लाल चकत्ते का पड़ना आदि खतरनाक चीजें हो सकती हैं.

आपको बता दें कि कपड़ा बनाने वाली कंपनियां उस कपडे को अच्छा दिखाने के लिए उसमें कई तरह के केमिकलों का इस्तेमाल करते हैं जोकि आपकी त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. इन केमिकलों के कारण कैंसर का खतरा भी काफी ज्यादा होता है.

new clothes are harmful to wear without wash

कपड़े को पहनने से पहले धोना बहुत जरूरी होता है. इससे आप बैक्टीरिया, फंगस और केमिकल आदि की वजह से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकती हैं. कुछ चीजें जैसे मोज़े, अंडरगारमेंट्स, एथलेटिक वियर, टीज, स्विमिंग सूट और गर्मियों के कपड़े आदि को तो खासतौर पर धोकर ही पहनना चाहिए.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें