मेरे चेहरे के पोर्स अभी से बड़े दिखाई देने लगे हैं. मैं क्या करूं?

सवाल-

मेरी आयु 30 साल है. मेरे चेहरे के पोर्स अभी से बड़े दिखाई देने लगे हैं. मैं क्या करूं. जिस से मेरे फेस के पोर्स बंद हो जाएं और मेरी स्किन पहले जैसी हो जाए?

जवाब-

ऐलोवेरा चेहरे को मौइश्चराइज करता है और बड़े पोर्स को संकुचित करता है. ऐलोवेरा पत्ते के अंदर भरा जैल चेहरे को पोषण प्रदान करता है और चेहरे पर जमे औयल और गंदगी को दूर करता है, जिस से पोर संकुचित हो जाते हैं. अपने फेस के पोर्स पर ऐलोवेरा जैल लगा कर कुछ देर तक हलके हाथों से मसाज करें. इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें- 

अगर त्‍वचा पर पोर्स न हों तो हमारी त्‍वचा सांस नहीं ले पाएगी. दरअसल हमारे चेहरे की त्‍वचा के रोम छिद्र ही बता सकते हैं कि हमारी त्‍वचा कितनी स्‍वस्‍थ्‍य है. इसके साथ ही बुढ़ापे की निशानी भी हमारे स्किन पोर्स से ही पता चलती है. यह बताया जाता है कि अगर आपके चेहरे पर बड़े रोम छिद्र हैं तो आप बूढी होने लग गई हैं. इसलिए अगर आप को खिली और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा चाहिये तो अभी से ही उसका ख्‍याल रखना शुरु कर दें.

  1. ब्‍लैकहेड हटाना : गंदगी से चेहरे पर ब्‍लैकहेड हो जाता है, जो अगर न हटाया गया तो पूरे चेहरे पर धब्‍बा छोड़ जाता है. इसको हटाने के लिए चेहरे को स्‍टीम करना चाहिये और उंगलियों से उसे दबा कर निकालना चाहिये. इसके आलावा आप घरेलू नुस्‍खे जैसे, बेकिंग पाउडर या फ्रूट पील का प्रयोग कर सकती हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें- इन 5 टिप्स को अपनाकर रखें स्किन पोर्स का ख्याल

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें