Summer Tips: इन 6 फेब्रिक से मिलेगी गरमी से राहत

बसन्त के गुजरने के बाद से ही गर्मी अपनी दस्तक देनी प्रारम्भ कर देती है. होली के बाद से तो गर्मी अपना रूप दिखाने ही लगती है. घरों में गर्मी के ताप को कम करने के लिए एसी और कूलर की मरम्मत कराई जाती है. गर्मी के दिनों में सबसे बड़ी समस्या रोज में पहनने वाले वस्त्रों को लेकर होती है क्योंकि गर्मी में भी घर के कामों में कमी तो होती नहीं. इसलिए इस समय ऐसे वस्त्रों की आवश्यकता होती है जो पहनने में आरामदायक हों और जिन्हें पहनने पर शरीर को ठंडक का अहसास हो. आज हम ऐसे कुछ फैब्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे बने कपड़े पहनने पर आप बहुत आराम महसूस करेंगी.

1. कॉटन

सूती धागे से बना यह फेब्रिक अपनी विविधता के लिए जाना जाता है, इससे बने कपड़े पूरे वर्ष भर तक पहने जाते हैं. गर्मी के लिए इसे आदर्श फेब्रिक माना जाता है क्योंकि इसमें पसीना सोखकर शरीर को ठंडा रखने की अद्भुत क्षमता होती है. इससे बने कपड़े हर रंग, स्टाइल और पैटर्न में मिलते हैं. कॉटन के हल्के रंग के कपड़े पहनते समय अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि इस पर धब्बे बहुत जल्दी लग जाते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

ये भी पढ़ें- Summer Tips: कंगना के ये सूट फैशन टिप्स करें ट्राय

2. लिनन

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

फ्लेक्स नामक पौधे से बनाये जाने के कारण यह एक नेचुरल फाइबर होता है. इससे बने कपड़े बहुत कूल, हवादार, फ्रेश, हल्के और आरामदायक होते हैं. आजकल बाजार में लिनन से बने हर पैटर्न के कपड़े मौजूद हैं.

3. शैम्ब्रे

डेनिम के जैसा ही दिखने वाला फेब्रिक होता है ये परन्तु डेनिम जहां वजन में भारी होती है वहीं यह एकदम हल्के वजन वाला होता है. इसीलिए इस फेब्रिक से बने कपड़े गर्मियों में पहनना आरामदायक होता है. इसकी बुनाई बेहद बारीक और थ्रेड काउंट बहुत अधिक होता है इसलिए यदि आप डेनिम जैसा लुक चाहतीं हैं तो इस फेब्रिक से बने कपड़ों का प्रयोग अवश्य करें.

4. रेयान

लकड़ी जैसे प्राकृतिक पदार्थ से मशीनों द्वारा बनाया जाने वाला रेयॉन मेन मेड फेब्रिक कहलाता है. इसके तन्तु बेहद नाजुक और गर्मियों में ठंडक देने वाले होते हैं. इस फेब्रिक से आमतौर पर स्पोर्ट्स वियर और समर ड्रेसेज बनाने में किया जाता है.

5. सिल्क जॉर्जेट

यह देखने में एकदम सिल्क जैसा प्रतीत होता है सिल्क की अपेक्षा यह बेहद हल्का, डल फिनिश और अच्छी फ्लो लेंथ वाला फेब्रिक होता है. कुर्ते, इवनिंग गाउन, और स्कर्ट जैसे पार्टी वियर ड्रेसेज इसी से बनायीं जातीं हैं.

ये भी पढ़ें- Summer Fashion: इन 4 टिप्स के साथ दिखें कूल और स्टाइलिश

6. शिफॉन

 

View this post on Instagram

 

A post shared by aamna sharif (@aamnasharifofficial)

वजन में एकदम हल्का, पारदर्शी और हर रंग में मिलने वाला यह फेब्रिक डेली यूज के लिए उपयुक्त नहीं होता क्योंकि यह बहुत नाजुक फेब्रिक होता है जिसे बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है. यद्यपि यह शरीर को ठंडक देता है. वास्तविक शिफॉन काफी महंगा भी होता है इसलिए हर इंसान इसे नहीं खरीद पाता परन्तु पार्टी आदि में इससे बने कपड़े अपना जलवा अवश्य दिखा देते हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें