Summer Special: इन 5 टिप्स से रखें बालों को हेल्दी

लेडिज हो या जेंट्स सभी को अपने बालों से प्यार होता हैं, पर आजकल के पौल्यूशन और टाइम की वजह से बालों की ढ़ग से केयर नही कर पाते. इससे हमारे बाल सूखे और बेजान हो जाते हैं और कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं. और इन्ही रूखे और बेजान बालों को दोबारा खूबसूरत बनाने के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट कराते हैं, लेकिन अब बिना पैसे खर्च किए आप बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. जिसमें आयुर्वेद आपका साथ देगा. बालों को स्वस्थ रखने के आयुर्वेद में कई नुस्खे बताए गए हैं, जिन्हें फौलो करके आप डैमेज बालों की प्रौब्लम से छुटकारा पा सकते हैं.

1. मेथी दाना

यह फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होता है. साथ ही प्रोटीन और निकोटीन एसिड भी पाया जाता है, जिससे झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है. स्कैल्प हेल्दी रहती है और बाल डैमेज नहीं होते हैं. इसे आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Beauty Tips: बेस्ट मैनीक्योर आप भी करें ट्राय

रात में 2 चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें. अगली सुबह वो पानी पी लें. बचे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद धो लें. इससे आपके बाल जल्दी घने, लंबे और मजबूत बनेंगे.

2. भृंगराज तेल

भृंगराज को हर्ब्स का राजा भी कहा जाता है, जो बालों को मोटा और सेहतमंद बनाने के लिए सबसे पुराना और फायदेमंद नुस्खा है. भृंगराज में कई एंटीऔक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे बाल जल्दी घने और लंबे होते हैं. इसे बालों की जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद धो लें.

3. आंवला

डाइट में विटामिन सी की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है, लेकिन आवंले रखाने और बालों में आवंला औयल की मालिश करने से बालों की सभी प्रौब्लम दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही बाल लंबे समय तक काले रहते हैं.

ये भी पढ़ें- Summer Cracked स्किन को ठीक करने के लिए अपनाए ये 10 आसान टिप्स

4. दही

दही में कूलिंग प्रौपर्टीज होने के साथ प्रोटीन भी होता है. प्रोटीन स्कैल्प की हेल्थ और नए फोलिसल्स की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है. दही से बालों पर मसाज करके और 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद शैंपू से सिर धो लें. बालों पर दही लगाने से बाल मजबूत होने के साथ कोमल और मुलायम भी बनते हैं.

5. छाछ, दालचीनी, तरबूज, अंगूर खाएं

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए छाछ, दालचीनी, तरबूज, अंगूर आदि चीजों को खाना चाहिए. इसे खाने से बौडी को न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी होते हैं.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें