5 टिप्स: स्किन के लिए खजाने से कम नही पपीता

फ्रूटस सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. लोगों का मानना है कि सुबह उठकर खाली पेट खाने से हेल्थ अच्छी रहती है. पपीते को अक्सर स्किन प्रौडक्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे की पपीता कौन-कौन सी प्रौब्लम स्किन प्रौब्लम से बचाएगा. साथ ही बेदाग, शाइनी और सौफ्ट स्किन देगा.

1. डेड स्किन को हटाने के लिए बेस्ट है पपीता

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और पैपेन एंजाइम भी पाया जाता है. पपीता डेड स्किन को हटाने का काम करता है. साथ ही ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है.

क्या आप भी मलाई जैसी मुलायम त्वचा चाहती हैं?

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आपको पपीते और हनी के मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. आधा कटा पपीता लेकर उसमें तीन चम्मच हनी मिला लें. इसे चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें.

2. पिंपल की प्रौब्लम से बचाएगा पपीता

अगर आप पिंपल की प्रौब्लम से परेशान हैं तो पपीता आपके काम की चीज है. कील-मुंहासे कम हो जाने के पर भी चेहरे पर दाग रह जाते हैं जिससे चेहरे की रंगत कम हो जाती है.

दूध से पाएं सौफ्ट एंड शाइनी स्किन

अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर मल लें. नियमित रूप से 20 मिनट ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग साफ हो जाएंगे.

3. फटी एडियों के लिए को सौफ्ट बनाएं पपीता

चेहरे के साथ ही पपीता फटी एडि़यों के लिए भी बहुत बेहतरीन है. फटी एडि़यों में इसके इस्तेमाल से फायदा होता है.

4. डैंड्रफ प्रौब्लम को दूर करने में मदद करे पपीता

पपीते का हेयर मास्क ड्राई और बेजान स्कैल्प को पोषित करने का काम करता है. पपीते के बीज निकालकर उसे अच्छी तरह मल लें. उसमें आधा कप दही मिला लें. इस पेस्ट को करीब 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. ऐसा करने से स्कैल्प को पोषण और डैंड्रफ प्रौब्लम से राहत भी मिलेगी.

डार्क सर्कल्स हटाने के आसान तरीके हम से जानिए

5. विटामिन, एंजाइम्स और मिनरल्स का खजाना है पपीता

beauty

पपीता विटामिन, एंजाइम्स और मिनरल्स का खजाना है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये एक नेचुरल कंडीशनर भी है. ये बालों को शाइनी और सौफ्ट बनाने का काम करता है.

edited by rosy

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें