6 टिप्स: फेस के साथ स्किन से ऐसे हटाएं टैनिंग

गर्मियों के दिनों की सबसे आम परेशानी और शिकायत यही होती है कि, चेहरे के साथ स्किन से टैन को कैसे हटाया जाए. लम्बे समय तक सूरज के सम्पर्क में रहने से हमारी स्किन को काफी कुछ सहन करना पड़ता है. जिसमें से एक परेशानी है टैनिंग की. जी हां ये ऐसी परेशानी है, जो एक बार पीछा पकड़ ले तो जल्दी छोड़ती नहीं. फिर स्किन बेहद भद्दी और काली नजर आती है. आज हम आपको कुछ ऐसी रेमिडी के बारे में बताएंगे, जिससे आपका चेहरे और बाकि की स्किन टैन फ्री हो जाएगी.

1. एक्सफोलिएशन-

एक्सफोलिएशन एक ऐसी तकनीक है, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन से डेड स्किन को हटा सकती हैं. इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

2. केमिकल पील-

हां ये थोड़े खतरनाक हो सकते हैं.लेकिन बेहतर रिजल्ट के लिए ये आपकी मदद भी कर सकते हैं. इससे स्किन में अतिरिक्त मेलेनिन को हटाने में मदद मिलती है. एक बार केमिकल पील को इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन पहले की तरह अपने रंग में वापस आने लगेगी. इसके ट्रीटमेंट के बाद आप अपनी स्किन को हर रोज मॉइस्चराइज़ करें.

ये भी पढ़ें- स्टाइलिंग से पहले कैसे करें बालों को Ready

3. लेजर ट्रीटमेंट-

इस तरह का ट्रीटमेंट आप अपनी स्किन को इवन करने के लिए कर सकती हैं. इससे स्किन की डेड परत हट जाती है. लेजर ट्रीटमेंट आजकल काफी चलन में भी है.

4. ब्लीचिंग भी विकल्प-

टैन को हटाने के लिए ब्लीचिंग भी आजकल काफी चलन में है. इससे चेहरा तुरंत चमकने लगता है. इससे रंग भी एक समान हो जाता है. लेकिन आपको नियमित ब्लीचिंग से बचना चाहिए. क्योंकि इससे स्किन काफी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

5. हाइड्रेटिंग ट्रीटमेंट-

इस तरह का ट्रीटमेंट स्किन को सॉफ्ट बनाता है. साथ ही स्किन को टोन भी करता है. इससे स्किन से डेड परत को आसानी से हटाने में मदद मिलती है.

6. घरेलू उपाय भी हैं मददगार-

आजकल हर तीसरा इंसान टैन की समस्या से परेशान है. इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जो अचूक हैं. तो चलिए जानते हैं घरेलू उपचारों के बारे में.

• टमाटर करेगा मदद-

टमाटर में फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जिनके अंदर हानिकारक यूवी किरणों से लड़ने की क्षमता होती है. साथ ही ये टैन को भी हल्का करते हैं. इसका पैक बनाने के लिए टमाटर में नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. फिर उसे चेहरे समेत स्किन में अप्लाई करना होगा. 20 से 30 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें. आप इसे हफ्ते में कम से कम दो बार आजमा सकती हैं.

• नींबू करेगा कमाल-

जैसा कि सभी जानते हैं कि विटामिन सी की भरपूर मात्रा नींबू में ही होती है. इससे टैन को कम किया जा सकता है और रंगत भी निखरी लगती है. इसका पैक बनाने के लिए नीबू के रस को कॉटन पैड में लेकर अपने चेहरे और प्रभावित अंगों में लगाएं और 20 से 25 मिनट के बाद धो दें. आप इसे हफ्ते में दो बार करेंगी तो फायदा अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें- एक्सपर्ट्स से जानें उम्र बढ़ने के साथ कैसे करें स्किन की देखभाल

• एलोवेरा भी फायदेमंद-

शायद ही कोई हो जिसे एलोवेरा के फायदों के बारे में पता ना हो. बालों से लेकर स्किन तक के लिए एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें टायरोसिनेस से लड़ने के गुण होते हैं. इसका पैक बनाने के लिए एलोवेरा जैल में खीरा और शहद मिलाकर ब्लेंड करना लें. इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों में 15 से 20 मिनट तक लगाकर धो लें. अआप इसे हफ्ते में दो से ज्यादा बार भी आजमा सकती हैं.

• पपीता करे कमाल-

पपीते में एक्सफोलिएंट होता है. जो स्किन की सतह तक जाकर अपना काम करता है और डेड स्किन को हटाता है. इससे नेचुरली आपकी स्किन का रंग भी निखरता है और टोन भी होती है. इसका पैक बनाने के लिए पके पपीते में नींबू को ब्लेंड करके टैनिंग वाले हिस्से में लगाएं. 10 से 15 मिनट लगाकर इसे अच्छे से धो लें. आप हफ्ते में इसे एक से दो बार दोहरा सकते हैं.

• शहद देगा टोन स्किन-

शहद में उपस्थित पॉलीफेनोल्स यूवी किरणों से लड़ने में मदद करते हैं. इससे स्किन सॉफ्ट, टोन और मॉइस्चराइज़ भी रहती है. इसका पैक बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर चहेरे और आस पास के टैनिंग एरिया में लगाकर 20 से 25 मिनट के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकती हैं.

7. टैनिंग को कैसे रोकें-

अमूमन कई लोगों का सवाल यही होता है कि वो टैन को कैसे रोकें. तो यहां हम आपको बता दें कि टैनिंग को रोकने के लिए आप कम से कम सूर्य के सम्पर्क में रहें. अगर आपको बाहर निकलना ही है तो कुछ बातों का ख्याल रखें.

• टैनिंग को रोकने के लिए चश्मा, टोपी, स्कार्फ और फुल स्लीव्स के कपड़े ही पहनें.
• धूप में कहीं बाहर जाना है तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें.
• बाहर निकलने के कम से कम दो घंटे पहले सनस्क्रीन लगाएं.
• धूप से लौटने के बाद अपना चेहरा चार से पांच बार धोएं.
• खुद को हाइड्रेट रखें.

अगर आप भी टैनिंग से परेशान हैं तो हमारी बताई हुई इन टिप्स को जरुर आजमाएं. आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा. यहां आपको पेशेंस की भी जरूरत पड़ेगी. क्योंकि स्किन टोन होने में अपना समय लेगी.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें