गर्मियों के दिनों की सबसे आम परेशानी और शिकायत यही होती है कि, चेहरे के साथ स्किन से टैन को कैसे हटाया जाए. लम्बे समय तक सूरज के सम्पर्क में रहने से हमारी स्किन को काफी कुछ सहन करना पड़ता है. जिसमें से एक परेशानी है टैनिंग की. जी हां ये ऐसी परेशानी है, जो एक बार पीछा पकड़ ले तो जल्दी छोड़ती नहीं. फिर स्किन बेहद भद्दी और काली नजर आती है. आज हम आपको कुछ ऐसी रेमिडी के बारे में बताएंगे, जिससे आपका चेहरे और बाकि की स्किन टैन फ्री हो जाएगी.

1. एक्सफोलिएशन-

एक्सफोलिएशन एक ऐसी तकनीक है, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन से डेड स्किन को हटा सकती हैं. इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

2. केमिकल पील-

हां ये थोड़े खतरनाक हो सकते हैं.लेकिन बेहतर रिजल्ट के लिए ये आपकी मदद भी कर सकते हैं. इससे स्किन में अतिरिक्त मेलेनिन को हटाने में मदद मिलती है. एक बार केमिकल पील को इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन पहले की तरह अपने रंग में वापस आने लगेगी. इसके ट्रीटमेंट के बाद आप अपनी स्किन को हर रोज मॉइस्चराइज़ करें.

3. लेजर ट्रीटमेंट-

इस तरह का ट्रीटमेंट आप अपनी स्किन को इवन करने के लिए कर सकती हैं. इससे स्किन की डेड परत हट जाती है. लेजर ट्रीटमेंट आजकल काफी चलन में भी है.

4. ब्लीचिंग भी विकल्प-

टैन को हटाने के लिए ब्लीचिंग भी आजकल काफी चलन में है. इससे चेहरा तुरंत चमकने लगता है. इससे रंग भी एक समान हो जाता है. लेकिन आपको नियमित ब्लीचिंग से बचना चाहिए. क्योंकि इससे स्किन काफी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...