मैं जब भी धूप में जाती हूं तो मेरी त्वचा लाल होने लगती है, इसका क्या कारण है?

सवाल-

मैं 28 साल की युवती हूं. मैं जब भी धूप में जाती हूं तो मेरी त्वचा लाल होने लगती है और त्वचा में सूजन भी दिखने लगती है. ऐसा क्यों होता है?

जवाब-

धूप में गाल और कानों का लाल होना आम बात है. लेकिन यदि आप की त्वचा पर लालपन के साथ-साथ सूजन और जलन भी हो रही है तो इस का मतलब है कि आप को धूप से ऐलर्जी है. ऐसे में बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें और खुद को कवर कर के निकलें. यदि आप को यह समस्या अधिक हो रही है तो आप एक बार किसी अच्छे स्किन डाक्टर से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें-

गर्मियों के मौसम में आप चाहे कितनी भी कोशिश करें घर से बाहर ना निकलने की पर किसी ना किसी वजह से हमें घर से बाहर जाना ही पड़ता है. रोज रोज धूप में जाने की वजह से आपको सनबर्न या टैनिंग जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इससे बचने के लिए त्वचा को खास देखभाल की आवश्यकता होती है. जानिए सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने के कुछ बहुत ही आसान लेकिन प्रभावशाली उपाय जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ ही साथ आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देगा.

– जितना हो सकें सुबह 10 बजे से लेकर शाम छह बजे के बीच धूप में निकलने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इस दौरान तेज धूप होती है. लेकिन अगर इस समय आपको घर से बाहर जाना ही पड़ता है तो आप अपने साथ हमेशा सनस्क्रीन रखें. सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें. बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे पर इसे लगाते रहे. त्वचा के अनुसार सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) 15 या इससे ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं.

– होठों, कानों, स्कैल्प और पैरों को नजरअंदाज न करें. शरीर के इन अंगों की देखभाल को आम तौर पर हम अनदेखा कर देते हैं. आजकल एसपीएफ युक्त लिप बाम आ रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों को जूते या मोजे से ढककर रखें, जबकि सिर और कानों को आप स्कार्फ से ढक सकती हैं. अपने पैरों और कानों पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- यूं करें सनबर्न से अपनी त्वचा की सुरक्षा

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें