गरमी में हर लड़की स्लीवलेस या शौर्टस जैसे कपड़े पहनना पसंद करती हैं, जिसके लिए आप वैक्सिंग करवाना कभी नहीं भूलती. वैक्सिंग से आप अपनी बौडी के अनचाहे बाल तो हटा देतें हैं, लेकिन वैक्सिंग के बाद कईं ऐसी नई प्रौब्लम शुरू हो जाती हैं जो आपकी डेली लाइफ पर असर डालती है. जैसे रेडनेस होना या स्किन काली पड़ जाने जैसी आम प्रौब्लम. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप वैक्सिंग के बाद होने वाली सभी प्रौब्लम से छुटकारा पा सकती हैं.

1. वैक्सिंग करवाने के बाद यह करना है जरूरी

अगर आपको वैक्सिंग करवाने के बाद स्किन पर तरह-तरह की परेशानी होती है तो आप वैक्सिंग करवाने के बाद अपनी स्किन को एक्सोफोलिएटिड यानी परत हटाने करने के लिए आप वैक्स वाली जगह पर आराम से सक्रब करें. हफ्ते में 1-2 बार ऐसे करने से आपकी स्किन सौफ्ट रहेगी.

ये भी पढ़ें- 4 होममेड टिप्स: अंडरआर्म्स के कालेपन को ऐसे करें दूर

2. वैक्सिंग के बाद स्किन पर रेडनेस आ जाए तो क्या करें

लड़कियों के साथ कई बार ऐसा हो जाता है जब वो वैक्स करवाने के बाद उनकी स्किन पर लाल दाने हो जाते हैं. जिसे कम करने के लिए आप अपनी स्किन पर बर्फ लगा लें इससे आपको रेडनेस वाली जगह पर राहत मिलेगी. इसके अलावा आप नींबू का रस, टी औयल, कोकोनट औयल और एलोवेरा जेल लगाने से भी स्किन को आराम मिलता है. ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट होती है और स्किन पर पड़ी रेडनेस दूर हो जाती हैं. सिर्फ वैक्सिंग करवाने के बाद ही नहीं आप अपनी स्किन पर लगातार भी अगर इसका इस्तेमाल करती हैं तो इससे स्किन पर फ्रैशनेस बनी रहती है.

3. वैक्सिंग के बाद कैसे कपड़े पहने

जिन लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें वैक्सिंग के बाद ढीले कपड़े पहनने चाहिए इससे इन्फेक्शन नहीं होता.

4. वैक्सिंग के बाद धूप में ना जाएं

वैक्सिंग करवाने के बाद 24 घंटे तक स्किन को धूप से बचाकर रखें. वैक्सिंग के बाद स्किन सौफ्ट हो जाती है ऐसे में आप जैसे ही धूप में जाती हैं आपकी स्किन तुरंत काली पड़ सकती है. और अगर  गर्मियों में धूप में जाना पड़े तो स्किन पर SPF 30 लगाना ना भूलें इससे आपकी स्किन को बहुत फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: इन तरीकों से लगाएं हल्दी और पाएं टैनिंग से छुटकारा

5. वैक्सिंग के बाद स्किन पर इन चीजों को लगाने से बचें

अगर आपको वैक्सिंग करवाने से स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डौक्टर की सलाह है कि आप वैक्सिंग करवाने के बाद स्किन पर किसी भी तरह की क्रीम, डियोडरेंट जैसी चीजें ना लगाएं.

Tags:
COMMENT