अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाए जाने के कारण यह बौडी बनाने के साथसाथ बालों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह बालों के लिए कंडीशनिंग का काम करता है. इस के इस्तेमाल से बालों की कई समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है और वह भी बिना किसी साइट इफैक्ट के.

बालों में अंडे का प्रयोग

अगर बाल झड़ रहे हों या फिर उन की ग्रोथ सही न हो तो अरंडी के तेल में अंडा मिला कर बालों की अच्छी तरह मसाज करें. आधे घंटे बाद सिर को धो लें. कुछ दिन नियमित ऐसा करने पर बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और वे लंबे, घने व चमकदार बन जाएंगे. सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहती हैं, लेकिन उस की ठंडी तासीर आप को रास नहीं आती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए सब से बढि़या तरीका यह है कि आप मेहंदी को पानी के बजाय अंडे के घोल में तैयार करें और फिर बालों में लगाएं. इस से आप को डबल फायदा मिलेगा यानी बालों की सफेदी भी छिपेगी और साथ ही शरीर में मेहंदी की तासीर भी नहीं पहुंचेगी.

बालों को धोने से आधा घंटा पहले उन की तेल से मसाज करने के बजाय अंडे के घोल से मसाज करें और फिर बालों के सूखने पर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. इस के बाद बालों में शैंपू करें. ऐसा कुछ हफ्तों तक करने से आप के बाल सिल्की हो जाएंगे. यद आप के बाल देखने में काफी डल लगते हों तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेबी औयल के साथ अंडे के पीले हिस्से को हलके कुनकुने पानी में मिला कर उस से बाल धोएं. उस के बाद शैंपू करें. इस से बालों में नई जान आ जाएगी. डैंड्रफ की वजह से बाल खराब हो गए हों तो इस के लिए दही और नीबू के मिश्रण में अंडे का घोल मिला कर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. फिर शैंपू करें. कुछ दिन ऐसा नियमित करने पर बालों की रंगत बदल जाएगी. घर में कंडीशनर खत्म हो गया हो और आप को किसी पार्टी में जाना हो तो इस के लिए आप घर में मौजूद अंडे को नीबू के साथ मिला कर इस्तेमाल में लाएं. यह एक बेहतरीन हर्बल कंडीशनर का काम करेगा. बालों को सौफ्ट और सिल्की बनाने के लिए अंडे के पीले हिस्से में शहद, नीबू, दही और बादाम का तेल मिला कर पेस्ट बना लें. फिर इसे बालों में लगा कर आधे घंटे के बाद बालों को धो लें.

चेहरा चमकाएं अंडे

अंडे और ओटमील का पैक: औयली स्किन के कारण हो रहे मुंहासों को दूर करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से में ओटमील मिलाएं और इसे फेस और नैक पर लगाएं. यह औयली स्किन के लिए हैल्दी पैक है. अंडे के योक व औलिव औयल का फेस पैक: ड्राई स्किन से जहां चेहरा अधिक उम्र का लगता है वहीं चेहरे की कोमलता भी खत्म सी हो जाती है. इस से छुटकारा पाने के लिए अंडे के योक को नीबू के रस व औलिव औयल के साथ मिक्स कर चेहरे व नैक पर लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरे का रूखापन जाता रहेगा. अंडे व हनी का पैक: टैन स्किन से छुटकारा पाने के लिए तथा स्किन को टोन करने के लिए अंडे में हनी मिला कर फेस पर लगाएं. 10 मिनट बाद पानी से धो लें. यह पैक टैन के कारण हुए डल कौंप्लैक्शन को इंपू्रव करने में काफी हैल्प करता है. अंडे व योगर्ट का फेस पैक: चमकदार चेहरे के लिए अंडे के योक को योगर्ट के साथ मिलाएं. इस में कुछ बूंदें हनी भी डाल दें. इसे चेहरे पर लगा कर सूखने दें. फिर हलके हाथों से पानी से धो लें. इस से चेहरे में ग्लो आ जाएगा.

अंडे, हनी व रोजवाटर का फेस पैक: स्मूद कौंप्लैक्शन पाने के लिए 1 चम्मच हनी में अंडा मिक्स करें. इस में कुछ बूंदें औलिव औयल और रोजवाटर डाल दें. अच्छी तरह मिक्स कर के 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. इस से चेहरे की रंगत तो साफ होगी ही, साथ ही चेहरे के दागधब्बे व झांइयां भी खत्म हो जाएंगी.

– सीमा झा द्वारा ब्यूटीशियन पूजा गोयल से बातचीत पर आधारित.

Tags:
COMMENT