आपको मेकअप प्रोडक्टस का इस्तेमाल करना चाहिए, पर इनका ज्यादा इस्तेमाल करना अपनी त्वचा से खिलवाड़ करना है.

यदि आप अपनी त्वचा से कॉस्मेटिक्स नहीं हटाती हैं तो आपके रॉम छिद्र बंद हो जाते हैं और इससे कील-मुंहासे हो सकते हैं. इसके अलावा, इन प्रोडक्टस से आपकी त्वचा ओइली भी हो जाती है. बिना कॉस्मेटिक के सुंदर दिखने के भी कई तरीके हैं. अजी मेकअप प्रोडक्टस छोड़िए, हम बताते हैं बिना मेकअप के कैसे सुंदर दिखें.

1. अपने खान-पान पर ध्यान दें

कॉस्मेटिक्स आपको केवल बाहर से सुंदर बना सकते हैं अंदर से नहीं. इसलिए अपने अंदर से खूबसूरत बनाने के लिए संतुलित भोजन करना बहुत जरूरी है. उदाहरण के लिए ओइली खाने से कील-मुहासे निकलते हैं. इसलिए खाने से पहले ध्यान दें कि क्या फायदेमंद है और क्या नहीं.

2. अपने आपको हायड्रेटिड रखें

बिना मेकअप के सुंदर दिखने का यह सबसे अच्छा तरीका है. यदि आप रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीती हैं तो इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और आप सुंदर दिखती हैं. अपने आपको अंदर से पोषण देने के लिए पानी, जूस आदि लें.

3. त्वचा की परत उतारना (एक्सफोलिएट)

त्वचा के ऊपर कॉस्मेटिक लगाने से यह काली हो जाती है और दाग भी दिखने लगते हैं. मृत कोशिकाओं और धूल-मिट्टी से कील, मुहासे और काले धब्बे होते हैं. इससे निजात पाने के लिए सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें. आप इसके लिए हर्बल प्रोडक्टस इस्तेमाल कर सकती हैं या नींबू, शुगर या ओट्स का घरेलू स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं.

4. टोनर इस्तेमाल करें

यह भी एक अच्छा तरीका है. एक्सफोलिएशान के बाद त्वचा के रॉम छिद्र बड़े हो जाते हैं और इनमें धूल ज्यादा जाती है. इन रॉम छिद्रों को छोटा करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें. टोनर आपकी त्वचा को मुलायम करते हुये उसमें कसावट भी लाता है. नीम का पानी और गुलाब जल भी अच्छे टोनर हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT