स्क्रब से स्किन में जमी हुई गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है. यह स्किन को रूखा और बेजान होने से बचाता है और स्किन को फ्रैश व कोमल भी बनाता है. स्क्रब कई तरह के होते हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार उन्हें बाजार से खरीद व चाहे तो घर में भी बना सकती हैं.

जब हो अनईवन स्किन टोन की समस्या

स्किन की रंगत में असमानता के पीछे कई कारण हो सकते हैं. गरमी में तेज धूप में बाहर घूमने से ज्यादातर महिलाओं के साथ यह समस्या होती है. स्किन की रंगत एकसमान करने के लिए स्क्रब सब से आसान उपाय है.

स्किन की रंगत एकसमान करने के लिए आप चावल का आटा और दही का इस्तेमाल कर सकती हैं. चावल का आटा और दही से बना हुआ मिश्रण बौडी स्क्रब का काम बहुत अच्छे तरीके से करता है. चावल के आटे में स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है जो स्किन के कलर को लाइट करता है. साथ ही साथ, दही स्किन को अंदर से नमी प्रदान करता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच चावल का आटा और 2 से 3 चम्मच दही लें. दोनों को मिला कर पेस्ट बना लें और पूरे शरीर पर लगा कर हलके हाथों से 8 से 10 मिनट तक मसाज करें, फिर गुनगुने पानी से नहा लें.

ये भी पढ़ें- 8 Tips: बढ़ती उम्र में स्किन टाइटनिंग के बेस्ट ट्रीटमेंट्स

जब हो ब्लैकहैड्स की समस्या

स्किन में गंदगी इकट्ठा होने के कारण ब्लैकहैड्स की समस्या हो जाती है. ये दिखने में छोटेछोटे कील की तरह होते हैं. ब्लैकहैड्स की वजह से स्किन की खूबसूरती खो जाती है.
आप घर पर ही 3 चीजों के इस्तेमाल से ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकती हैं. ब्लैकहैड्स हटाने के लिए आप को ओटमील, बेकिंग सोडा और नीबू के रस की जरूरत पड़ेगी.
4 चम्मच ओटमील में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नीबू का रस मिला कर मिश्रण बना लें. इस से स्किन पर स्क्रब करें.
ओटमील स्किन को जैंटली एक्सफौलिएट करने के साथ पोर्स को क्लीन करने और चेहरे से ऐक्स्ट्रा तेल को सोखने का काम भी करता है. बेकिंग सोडा पोर्स को क्लीन करने, स्किन पीएच लैवल को संतुलित बनाए रखने और स्किन के डैड सैल्स को हटाने में मदद करता है. नीबू स्किन की डीप क्लीनिंग करने के साथ ही पोर्स में जमी गंदगी को हटाता है. इस में मौजूद विटामिन सी से स्किन निखरती है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT