नया साल अपने साथ नई सम्भावनाये और उम्मीद ले कर आता है. हर इंसान नए साल पर अपने जीवन में कुछ नया और अलग प्रयोग करता है. महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारने के लिए नएनए प्रयोग करती है.

ऐसे बहुत से नए गेम-चेंजिंग ब्यूटी इनोवेशन हैं जिन का सहारा ले कर आप इस नए साल में बिना किसी सर्जरी के और बिना किसी दर्द के अपने चेहरे की सुंदरता को न केवल निखार सकती है बल्कि लंबे समय के लिए इसे बरकरार भी रख सकती हैं. आइए जानते हैं आईएलएएमईडी के संस्थापक डॉ. अजय राणा से ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में;

1. होंठों की खूबसरती के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन

नए साल पर कुछ लोग हीरोहीरोइनों की तरह एक ख़ूबसूरत चेहरा और सुंदर लिप्स चाहते है तो कुछ उन की तरह के पाउट्स बनाना चाहते है. आप इस के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन का सहारा ले सकती हैं.  इंजेक्शन से लिप्स के आसपास के हिस्से सुन्न पड़ जाते है और लिप्स को बिना किसी दर्द के एक अच्छा शेप दे दिया जाता हैं.

ये भी पढ़ें- पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये 5 फेस पैक

2. लेजर से चेहरे का उपचार

स्किन की छोटीछोटी खामियां जैसे कि धूप के धब्बे, छाइयाँ और सभी तरह के दाग के लिए आंशिक लेजर का इस्तेमाल महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है. इस प्रक्रिया को बिना किसी दर्द के बहुत ही कम समय में निबटाया जाता है. इस के साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते. स्किन की चमक बढ़ाने और चेहरे के छिद्रों को कम करने के लिए आप के चेहरे पर एक लेज़र वैंड घुमाया जाता है. इसीलिए नए साल पर चेहरे को एक नया लुक देने के लिए सेलिब्रिटीज से ले कर आम लोग इन लेजर्स का उपयोग कर रहे हैं.

3. केमिकल्स से किसी एक स्किन को हटा कर नई स्किन चढाना

केमिकल्स का इस्तेमाल कर चेहरे की पुरानी स्किन हटा कर उस के स्थान पर स्किन की नई परतें विकसित की जाती हैं इस से चेहरा साफ़, खूबसूरत और युवा दिखाई देता है. ये केमिकल्स स्किन के जले हुए हिस्सों, दागधब्बों और झुर्रियों पर अच्छा काम करते हैं.

4. ऑक्सीजन फेशियल

ऑक्सीजन फेशियल आप के औसत फेशियल की  तुलना में चेहरे के लिए अधिक फ़ायदेमंद हैं. इस फेशियल में उच्च तकनीकी वाली मशीन हवा के दबाव वाली धारा के माध्यम से ऑक्सीजन और अन्य छोटे-छिलके वाले स्किन केयर उत्पादों (जैसे हायल्यूरोनिक एसिड, विटामिन उपचार और वनस्पति) को स्किन में धकेलती है. यह स्किन में संतुलन लाते है, फाइनलाइनों की उपस्थिति कम करते है, टोन ब्राइट बनाते हैं और स्किन को कोमल बनाते है.

5. गालों से अत्यधिक फैट को निकालना

डबल चिन कम करने और जॉ लाइन को एक जैसा करने के लिए सर्जरी के अलावा भी एक उपचार मौजूद है. बेल्किरा एक ऐसा उत्पाद है जिस में डीओक्सीकोलिक एसिड होता है. यह शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जो स्किन के जरुरत से अधिक फैट को कम करता है. इंजेक्टेबल फैट बस्टर गर्दन की लिपोसक्शन जैसी प्रक्रियाओं की तुलना में अधिक तेजी से और अधिक बिना किसी दर्द के साथ अपना काम करते हैं. आज के दौर में बारेस्टाइलन, जुवेडर्म और पर्लेन जैसे उपचारों के साथ युवा गालों की सुंदरता को फिर से पा सकते है . वैसे लोग जो चेहरे की सर्जरी से गुजरना पसंद नहीं करते हैं उन के लिए इंजेक्टेबल फिलर्स एक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं.

6. मेसोथेरेपी

मेसोथेरेपी बिना सर्जरी वाला एक कॉस्मेटिक तकनीक है जिस में स्किन को कसने के लिए फार्मास्यूटिकल्स, विटामिन, होम्योपैथिक्स, हार्मोन या एंजाइम के कई इंजेक्शन शामिल हैं. यह चेहरे के साथसाथ बालों के झड़ने का इलाज करते हैं. उस के सेल्युलाईट को कम करते हैं और चेहरे के गहरे दागों को हल्का करते हैं. मेसोथेरेपी में विटामिन, अमीनोएसिड और दवाओं के विशेषरूप से तैयार किए गए मिश्रण का इंजेक्शन शामिल होता है. यह स्किन के अंदर जा कर चेहरे के टिश्यू को कोमल और हाइड्रेट कर ने का काम करता है. बदले में गहरे दाग और जली हुई स्किन की लाइनों को नरम बनाता है. आज कास्मेटिक की दुनिया में मेसोथेरेपी को गैर-सर्जिकल कॉस्मेटिक का स्थान प्राप्त है जो इसे बहुत लोकप्रिय बना रहा हैं. यह उपचार स्किन के किसी भी निशान को हटाने के लिए एक कारगर तरीका हैं.

ये भी पढ़ें- ड्राई स्किन के लिए ट्राय करें ये फेस मास्क

7. लिक्विड फेसलिफ्ट

अब आप को चाकू से स्किन के जले हिस्सों, दागधब्बों और झुर्रियों को हटाने और फेस लिफ्टिंग के लिए किसी भी दर्द भरी प्रक्रिया या सर्जरी से नहीं गुजरना पड़ेगा. लिक्विड फेसलिफ्ट एक गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है जो चेहरे की रंग और सुन्दरता बढ़ाने, झुर्रियों और सिलवटों को कम करने और अधिक आकर्षक लुक के लिए जुएवेडर्म और रेस्टिलेन जैसे इंजेक्टेबल जेल फिलर्स का उपयोग करती है. यह फेस स्कल्पिंग प्रक्रिया काफी लम्बे समय तक चल सकती हैं. जो स्किन के दागढब्बो को हटा कर आप को एक नया लुक देता है.

Tags:
COMMENT