सावन के महीने साथ ही आती है हरियाली तीज. नई-नवेली दुल्हनों और लड़कियों के लिए तीज में पीले, हरे, लाल रंगों के साथ ही एथनिक लुक का खास महत्व होता है. ऐसे में कैसा हो आपका मेकअप आइये जानते हैं एल्प्स अकेडमी और ब्यूटी क्लिनिक की फाउंडर डायरेक्टर डौक्टर भारती तनेजा से…

ड्रेस हो कैसी

भारती जी के अनुसार अधिकतर महिलाएं त्योहारों पर ट्रेडिशनल लुक पाना चाहती है. वे ट्रेडिशनल आउटफिट को ही प्राथमिकता देती है. ऐसे में उनका मेकअप भी उनकी ड्रेस से मैच करता हुआ होना चाहिए ताकि परफेक्ट लुक मिल सके.अगर आप ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ हैवी जूलरी कैरी कर रही है तो आपको ज्यादा मेकअप करने की जरुरत नहीं है. मेकअप बहुत ही लाइट रखें. परफेक्ट मेकअप के साथ ही आप बेहतरीन लुक पा सकती है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: चंपी करें और पाएं हेल्दी हेयर

मेकअप हो लाइव

इस मौसम में वाटर प्रूफ मेकअप करें. इतना ही नहीं, मेकअप भी लाइव होना चाहिए. इस मौसम में उमस और नमी होती है, जिससे मेकअप के बाद आपका चेहरा औयली लग सकता है, इसलिए बेहतर है कि हल्का मेकअप करें. पहले स्किन को अच्छे से साफ कर लें. मेकअप करने से पहले 5-10 अपनी स्किन पर मलमल के कपड़े मे लपेट कर बर्फ रगड़ें. इससे आपका मेकअप लंबे समय तक बरकरार रहेगा. अगर आपकी स्किन औयली है तो मेकअप से पहले एस्ट्रिंजर लगाएं. अगर स्किन ड्राई है तो बर्फ के बाद स्किन पर टोनर लगाएं.

हमेशा पहले बेस लगाए इससे स्किन स्मूथ और इवन टोन दिखेगा. बेस लगाने के बाद फाउंडेशन लगाए. ध्यान रहे कि फाउंडेशन हमेशा आप अपने स्किन टोन के अकौर्डिंग लें. स्किन पर अब फेस पाउडर लगाए लेकिन ध्यान दे कि ज्यादा ना लगाए बस टचअप करें क्योंकि फिर इससे मेकअप ओवर दिखने लगता है.

मेकअप का जरूरी हिस्सा है आंखें. लेकिन दिन के समय लाइट मेकअप करना बेहतर होगा. आप इलेक्ट्रिक ब्लर आईलाइनर के इस्तेमाल करने से भी अच्छा लुक पा सकती हैं.आईमेकअप को पूरा करने के लिए ही नहीं बल्कि उसे बेहतर फिनिशिंग देने का काम करता है मसकारा. इससे पलकें घनी, काली नजर आती हैं और आंखों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है,लेकिन आपका मस्कारा भी वाटर प्रूफ होना चाहिए.

आंखों के बाद आते हैं लिप्स मेकअप पर. अगर पौसिबल हो तो इस मौसम में मैट लिपस्टिक लगाएं . होंठों पर लगने वाले रेड, फुशिया, औरेंज और बरगंडी जैसे कलर्स हर एक स्किन टोन को सूट करते हैं.

हेयर स्टाइल पर भी दें ध्यान

ड्रेस के बाद बारी आती है हेयर स्टाइल की. आप चाहे कितना भी अच्छा मेकअप कर लें या ज्वेलरी पहन लें जब तक आपका हेयर स्टाइल सही नहीं होगा आपका लुक परफेक्ट नहीं लग सकता. इसलिए अपने बालों को अच्छा सा हेयर स्टाइल दें.अगर आपके बाल छोटे हैं, तो उन्हें खुला ही छोड़ दें. खुले बालों में भी काफी स्टाइल दिए जा सकते हैं. जैसे कि आप अपने बालों को सामने की ओर से पफ दे सकती हैं या क्लिप्स की मदद से सामने के बाल थोड़े-थोड़े लेकर पीछे की ओर घुमाकर पिनअप कर सकती हैं. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उन्हें कोई स्टाइल दें जैसे चोटी या जूड़ा ही इस मौसम में सुंदर लगता है.

भारती तनेजा, डौयरेक्टर औफ एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी

hariyali

ये भी पढ़ें- मौनसून में इन 51 टिप्स से करें परफेक्ट मेकअप

Tags:
COMMENT