घर में सजावट के लिए रखे गए पौधे भी हमारे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. अब ज्यादातर लोग फ्लैट्स में रहना पसंद करते हैं, ऐसे में इंडोर प्लांट्स रखने का ट्रैंड चल पड़ा है. इनडोर प्लांट्स से घर हराभरा दिखाई देता है, जिस से उस का लुक और ज्यादा अच्छा हो जाता है.

इनडोर प्लांट्स का चुनाव

इनडोर प्लांट्स का चयन करते समय ऐसे पौधों को प्राथमिकता दें जो साल भर हरेभरे रहें, जैसे मनीप्लांट, बैंबू और पाम प्लांट. ये सदाबहार प्लांट्स हैं और इन की ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं पड़ती. अत: सब से पहले घर को एरिया के हिसाब से पौधों से सजाने की प्लानिंग करें. यदि आप को बालकनी की शोभा बढ़ानी है तो हैंगिंग और डिजाइनर गमलों का ही चुनाव करें. जापानी व चाइना शैली में टपोरी प्लांट बालकनी में उगाए जा सकते हैं, तो हरा बांस, डांसिंग, गोल्डन बैंबू व फाइकस को टैरेस गार्डन में लगा सकती हैं. लटकने वाले बास्केट गमलों में जेड, बटन कैक्टस के अलावा अन्य लटकने वाले पौधे भी लगाए जा सकते हैं. बालकनी की तरह सीढि़यों पर भी इंडोर प्लांट्स के गमले लगाएं. आजकल मिट्टी के गमलों के अलावा सिरैमिक गमलों और पौट्स की भी मांग बढ़ रही है. इन गमलों में नक्काशी भी की जाती है जो आप के इनडोर प्लांट्स की खूबसूरती को दोगुना कर देती है. आजकल कई तरह के डिजाइनर ट्रैंडी लुक भी आ रहे हैं, जो होम गार्डन को डिजाइनर लुक देते हैं.

आर्टिफिशियल फाउंटेन

आजकल बाजार में कई तरह के प्लांट्स उपलब्ध हैं लेकिन हरी पत्तियों और सफेद धारीदार पत्तों वाले मनीप्लांट चलन में हैं, जिन्हें आप हैंगिंग बास्केट या पौट में लगा कर रंगबिरंगे स्टोन से सजा कर अपने लिविंगरूम में भी रख सकती हैं. इस के साथ ही आर्टिफिशियल फाउंटेन का कौंसैप्ट भी लोगों को भा रहा है. इसे लगा कर आप होम गार्डन को नैचुरल लुक दे सकती हैं. बाजार में आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट भी उपलब्ध है. इसे अपनी बालकनी में बिछा कर मिनी गार्डन का लुत्फ उठा सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT