अगर आप चाहती हैं कि आप को सौंदर्य प्रसाधनों का फायदा मिले न कि बीमारियां तो जब आप मेकअप के सामान खरीदने जाएं, तो निम्नलिखित बातों का ध्यान जरूर रखें:

1. सिर दर्द

आप को सुंदर बनाने वाला कौस्मैटिक आप को सिर दर्द भी दे सकता है ऐसा आप ने कभी सोचा न होगा. कुछ रसायन जैसे कि डाइजौलिडिनाइल और डीएमडीएम हाइडे्रशन का सौंदर्य प्रसाधनों में काफी इस्तेमाल होता है. ये सिरदर्द और आंखों में जलन का कारण बन सकते हैं. यदि मेकअप उत्पाद इस्तेमाल करने से ऐसे लक्षण दिखें, तो कुछ दिन मेकअप से दूर रहें.

2. बालों की समस्याएं

सुंदर घने बाल ही तो आप की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, तो जाहिर सी बात है हम इन की देखभाल के लिए तरहतरह के शैंपू, सीरम, तेल, कंडीशनर और जैल इस्तेमाल करते हैं. इन सब से आप को मनचाहा सौंदर्य तो मिल जाता पर डैड्रफ, बालों का झड़ना और पतला होना जैसी परेशानियां भी खड़ी हो जाती हैं. लंबे समय तक बालों को कलर करने से बाल भूरे हो जाते हैं. अत: बालों के उत्पादों का प्रयोग करना हो तो ब्रैंडेड उत्पाद ही चुनें.

3. ऐक्ने और मुहांसे

ऐक्ने और मुहांसे सुंदरता के सब से बड़े दुश्मन हैं. हमारी चेहरे की स्किन भी बाकी अंगों की तरह सांस लेती है और जब हम क्रीम या लोशन लगाते हैं तो हमारे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिस से हमारी स्किन सांस नहीं ले पाती और ऐक्ने और मुहांसों की समस्या खड़ी हो जाती है, तो इस के लिए जरूरी है कि रात को मेकअप उतार कर सोएं. आप कितनी भी थकी हों चेहरा साफ करना न भूलें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...