मेहंदी लगाना हर महिलाओं को पसंद होता है कोई भी त्योहार हो, शादी या कोई भी फंकशन मेहंदी के बिना जश्न अधूरा ही रहता है. हर खुशियों में शामिल होने वाली मेहंदी के तारीफ तो हम सभी करते है लेकिन इससे होने वाली परेशानियों को हम नजरअंदाज कर देते है. पहले के समय में मेहंदी घर में ही पिस कर बनाया जाता था.लेकिन अब मेहंदी बाजारों में आसानी से मिल जाती हैऔर ज़्यादातर महिलाएं इन्हीं का इस्तेमाल करती है. बाजार में मिलने वाली मेहंदी हमारे स्किन के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है.

1. कैमिकल वाली मेहंदी

गाढ़े रंग के मेहंदी जब हथेली पर रच जाएं तो महिलाएं बहुत खुश हो जाती है. लेकिन इस गाढ़े रंग के पीछे खतरनाक रसायन होते हैं. पीपीडी, डायमीन, अमोनिया, हाइड्रोजन, औक्सीडेटिन ये कुछ ऐसे खतरनाक रसायन है जो मेंहंदी में मिलाएं जाते है.

ये भी पढ़ें- मौनसून में जरूर साथ रखें ये 4 चीजें

2. कैमिकल का पड़ता है स्किन पर असर

खतरनाक कैमिकल के वजह से हथेली रूखी तो हो ही जाती है साथ ही इससे सूजन, जलन, खुजली जैसी दिक्कत भी हो जाती है. अगर ये खतरनाक कैमिकल में तैयार मेहंदी सूरज की किरणों के संपर्क में आ जाए तो इससे कैंसर होना का भी डर रहता है.

3. बालों में सोच-समझकर लगाए मेहंदी

आज के टाइम पर मेहंदी लगाना यानी खतरनाक कैमिकल से हाथ मिलाना हैं. मेहंदी को जहां हम सुंदर सुंदर डिज़ाइनों में हथेली पर लगाते है वहीं हम बालों की खूबसूरती निखारने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बालों में मेहंदी लगाने से कई तरह की दिक्कत हो सकती है जिस पर हम कभी गौर नहीं करते.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

4. बाजारों में मिलती हैं कईं तरह की कैमिकल वाली मेंहंदी

बाजार में मिलने वाली मेहंदी में कई प्रकार के रसायन मिले होते है,जो पहले तो आपकी हाथों में मेहंदी के रंग को काफी गाढ़ा करते हैं, लेकिन उसके बाद यह आपकी स्कीन को उतना ही नुकसान पहुंचाते हैं.

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT