हाथों में काली कुहनियां होना एक आम समस्‍या है. यह कई कारणों से हो सकती है जैसे, अधिक टैनिंग, कुहनियों को कठोर सतह पर ज्‍यादा रगड़ना और हाइपर पिगमेंटेशन आदि. यदि आपकी कुहनियों का भी रंग काला पड़ गया है तो उसे बिना देर किए हुए दिए गए इन घरेलू उपचार से ठीक कर लें.

  1. एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में तीन कड़ी पत्‍तों को पीस लें. इस पेस्‍ट को रोज़ नहाने से पहले अपनी कुहनियों पर15 मिनट तक लगाएं और गरम पानी से धो लें.
  2. एक कटोरी में100 ग्राम सूखी हुई तुलसी की पत्‍तियां, 1 छोटा चम्‍मच नीम का तेल, 1 चम्‍मच हल्‍दी पेस्‍ट, 1 चम्‍मच गुलाब जल और 100 ग्राम पुदीने की पत्‍तियां मिला लें. इस पेस्‍ट को अपनी कुहनियों पर लगा लें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. गरम पानी से धोने से पहले इसको कॉटन से साफ करें.
  3. काली कुहनियों को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि गरम पानी में कार्नफ्लोर मिला लें और उससे अपनी कुहनियों को साफ करें. काले दाग को मिटाने का कार्नफ्लोर एक सबसे अच्‍छा तरीका है.
  4. सरसों के तेल से भी आप अपनी कुहनियों को साफ कर सकती हैं. इसको अपनी कुहनी पर लगा कर मालिश करें और10मिनट तक रहने दें. फिर कॉटन से इसको रगड़ कर साफ करें.
  5. एक चम्‍मच दही लें और उसको एक चम्‍मच सिरके के साथ मिला दें. इस पेस्‍ट से रोज10 मिनट तक अपनी कुहनियों की मालिश करें.
  6. एक नींबू की स्‍लाइस लें और उसमें नमक छिडक दें. इससे अपनी कुहनियों को रोज5 मिनट तक स्‍क्रब करें. यह काले निशान को कुछ ही दिनों में गायब कर देगा.
  7. हर रोजकुनियों को टमाटर के टुकड़े से रगड़े और कुछ ही दिनों में इसका असर देखें.
Tags:
COMMENT