चाहे चेहरे की रौनक को फाउंडेशन से बढ़ाने की बात हो या फिर लिप्स को ग्लोस व लिपस्टिक से शाइनी व कलर देने की या फिर चिकबोन्स को हाइलाइटर से उभारने की या फिर आंखों को आईशैडो से ग्लैमरस लुक देने की,  लड़कियां व महिलाएं हर कोई किसी भी तरह का मेकअप करने में पीछे नहीं रहती. मेकअप के साथ आए दिन नए नए एक्सपेरिमेंट्स करना उन्हें पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान हम अनजाने में कुछ मेकअप मिस्टेक्स भी कर देते हैं. जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. तो आइए जानते हैं उन मिस्टेक्स के बारे में-

1. मेकअप को रिमूव नहीं करना 

जितनी एक्साइटमेंट हमें मेकअप को अप्लाई करने की होती है, उतनी  एक्साइटमेंट हमें मेकअप को रिमूव करने की नहीं होती. हम यही सोचते हैं कि हमने तो ब्रैंडेड प्रोडक्ट चेहरे पर अप्लाई किया है. इसलिए चाहे हम मेकअप रिमूव नहीं भी करें तो भी चलेगा. जबकि आपकी ये सोच गलत है. क्योंकि मेकअप को लंबे समय तक स्किन पर लगाए रखना या फिर मेकअप को बिना हटाए सो जाने से मेकअप में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स. धूलमिट्टी के कारण स्किन पर जमी गंदगी व बैक्टीरिया पोर्स को क्लोग करने के साथ स्किन एलर्जी का कारण बनते हैं. इसलिए कभी भी मेकअप को लगाकर न सोएं.

2. मॉइस्चराइजर के बिना मेकअप 

हमें मेकअप करना तो पसंद होता है, लेकिन हमें कई बार मेकअप सम्बंधित बहुत सी चीजों की जानकारी नहीं होती है. जिसमें से एक है कि बिना मॉइस्चराइजर अप्लाई किए मेकअप अप्लाई करने की भूल. हम यही सोचते हैं कि जो काम मेकअप को करना है वो तो हो ही जाएगा, फिर मॉइस्चराइजर लगाने की क्या जरूरत. लेकिन आप शायद ये भूल जाते हैं कि जब हम बिना मॉइस्चराइजर के स्किन पर मेकअप अप्लाई करते हैं तो उससे स्किन पर डॉयनेस रहने के कारण मेकअप क्रैकी लुक देने लगता है और मेकअप भी लंबे समय तक स्टे नहीं कर पाता है. स्किन हैल्दी भी नहीं रहती. इसलिए जरूरी है कि मेकअप को अप्लाई करने से पहले स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...