सर्दियों का मौसम फिर से दस्तक दे रहा है और इस मौसम में जरूरी है हम अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करें. सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है. हम आप को कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो आप की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं:

मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

सर्दियों में हमें क्रीम बेस्ड थिक मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस के साथसाथ ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो त्वचा की नमी को भी बरकरार रखें. ऐलो वेरा युक्त स्किन क्रीम लगायें

ऐलो वेरा युक्त स्किन क्रीम का प्रयोग आप की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है. देश विदेश के कई शाही परिवारों में सदियों से ऐलो वेरा का इस्तेमाल खूबसूरती के लिए किया जाता रहा है. माना जाता है कि क्लियोपैट्रा अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हर दिन ऐलो वेरा का इस्तेमाल करती थीं. इस में ऐसे गुण हैं, जो आप की त्वचा को प्राकृतिक चमक देते हैं.

कई सौंदर्य उत्पादों में ऐलो वेरा का इस्तेमाल किया जाता है. यह सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है, त्वचा में रक्तप्रवाह बढ़ाता है, मृत एवं पुरानी त्वचा को निकाल कर प्राकृतिक खूबसूरती देता है. इस का कूलिंग प्रभाव सनबर्न के लिए सब से अच्छा इलाज है. 

चैरी का प्रयोग

चैरी का रस त्वचा को गोरा बनाने एवं दागधब्बे हटाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस के ऐंटीइनफ्लेमेटरी गुणों के चलते यह मुंहासों पर भी कारगर है.

तेल से मालिश करें

सुबह उठने के बाद खुद को 15 मिनट दें और पूरे शरीर की त्वचा, चेहरे और सिर पर कुनकुने तेल से मालिश करें. एक घंटे बाद नहा लें. इस से पूरे दिन ही नहीं, बल्कि लंबे समय तक के लिए आप की त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT