आजकल गरमी बढ़ गई है, जिसमें पसीना आना लाजमी है, लेकिन बौडी का  पसीना तो आप साफ कर देते हैं पर सिर का पसीना आपके बालों में बदबू का कारण बन जाता है. गरमी में रोज-रोज बाल धोना आपके बालों का डैमेज होने का कारण भी है. इसीलिए आज हम आपको गरमी में बालों में पसीने की बदबू को दूर करने के लिए कुछ होममेड टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपके बाल डैमेज होने की बजाय और ब्यूटीफुल हो जाएंगे.

1. बेकिंग सोडा होममेड प्रौडक्ट में है बेस्ट

बेकिंग सोडा बदबूदार बालों के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले होममेड टिप्स में से एक है, यह आपके बालों में औयल और बदबू को दूर करने में मदद करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– एक कटोरे में, तीन हिस्से पानी में एक हिस्सा बेकिंग सोडा मिलाएं और इसका स्मूद पेस्ट बना लें.

– फिर बालों को पानी से धोकर इस पेस्ट को लगा लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगभग 5 मिनट तक लगाकर नौर्मल पानी से धो लें. इसे हफ्ते में सिर्फ एक बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें- मैंगो हेयर पैक: बाल होंगे हेल्दी

  1. एप्पल साइडर विनेगर करें ट्राई

एप्पल साइडर विनेगर बदबूदार स्कैल्प के लिये फायदेमंद होता है, क्योंकि ये नैचुरल हेयर क्लींजर होता है. एप्पल साइडर विनेगर बालों के नौर्मल pH लेवल को वापस लाने में मदद करता है. ये बालों में चमक लाने के साथ ही घुंघराले (फ्रिजी) बालों को नौर्मल रखने में भी मदद करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल-

– एक कटोरे में आधा कप और्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर, दो कप डिस्टिल्ड (आसुत) पानी डालें और लैवेंडर औयल जैसा कोई तेल मिलाएं.

– अब इस सौल्यूशन को एक स्प्रे बौटल में डाल दें और अपने पूरे बालों में इस सौल्यूशन को स्प्रे (छिड़क) कर 5 मिनट तक के लिए छोड़ दें.

– फिर इसे नौर्मल पानी से धो लें या फिर आप आधे चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक कप पानी मिलाकर पूरे बालों में लगा लें.

– फिर इस सौल्यूशन को लगभग एक मिनट तक अपने बालों में लगे रहने दें. इसके बाद बालों को नौर्मल पानी से बालों को धो लें.

  1. नींबू का रस है इफेक्टिव

नींबू में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण बालों से बदबू हटाने में मदद करता है. साथ ही यह बैक्टीरिया को भी कम करता है जो डैंड्रफ का कारण होते हैं और बालों को भी चमकदार बनाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– दो नींबू निचोड़ लें और इसमें एक कप पानी मिला दें. अपने बालों को शैंपू से धोने के बाद, इस सौल्यूशन को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनटों के लिये छोड़ दें.

– फिर इसे नौर्मल पानी से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार ट्राई करें.

ये भी पढ़ें- ईद पर हाथों को सजाने के लिए ट्राई करें मेहंदी के ये डिजाइन

  1. टमाटर के रस पाएं बालों की बदबू से छुटकारा

टमाटर का रस आपके बालों से बदबू को दूर करने में मदद करता है और यह आपके बालों में pH लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

– एक टमाटर निचोड़ें और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगा लें. इसे लगभग 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे नौर्मल पानी से धो लें.

– इसे सप्ताह में एक या दो बार करें. यह बालों की बदबू हटाने के साथ-साथ बालों को हल्का करने में भी मदद करता है.

Tags:
COMMENT