आज का माहौल और वक़्त देखते हुए अपनेआप को कीटाणु रहित रहना, अपने आसपास की पूरी साफसफाई रखना जरुरी है और अपनी सेहत का ख्याल रखना, जो सबसे अहम है. इस के लिए बॉडी की इम्युनिटी को बनाए रखना जरुरी है.

मै आपको बॉडी इम्युनिटी बढ़ाने के ऐसी रेमेडी देना चाहती हूं जो आप ने सुनी तो होंगी लेकिन उस के फायदे कितने हैं मालूम नहीं, या फिर उन रेमेडी को कब और कैसे इस्तेमाल करना है नहीं जानते हैं. तो आइए नेचुरल तरीके से अपनी बॉडी इम्युनिटी को बूस्ट  करते हैं.

1. ग्रीन टी विद सिनेमन (दालचीनी )

एक कप पानी में चुटकी भर दालचीनी पॉउडर, एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी लीव्स उबालें. छान लें और उस में एक छोटा चम्मच शहद मिला कर रोजाना सुबह खली पेट पिएं.

ये भी पढ़ें- #lockdown: फैमिली के लिए बनाएं दही पनीर के आलू

2. लहसुन वाला दूध

एक छोटे कप दूध में ३-४ लहसुन की कली बारीक़ काट कर 5 मिनट उबाल कर दूध छान लें. थोड़ा ठंडा होने पर रात में सोने से पहले पिएं. इस से शरीर का रक्त साफ़ होता है और बॉडी इम्युनिटी बढ़ती है. हफ्ते में 2 बार पिएं, फर्क खुद महसूस करोगे. यही नहीं, पकने की समस्या, कफ एंड कोल्ड, कमर दर्द की समस्या, बदहजमी को दूर करता है. पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है.

3. टर्मेरिक टी

एक कप पानी जब उबाल जाए उसमे एक इंच कच्ची हल्दी (कद्दूकस की हुई) अदरक के बारीक टुकड़े, नीबू के पतले कटे छिलके चुटकी भर दालचीनी पाउडर, 2-3 कुटी हुई काली मिर्च दाल कर 10  मिनट और उबालें. छान कर थोड़ी शहद और आधा कप नीबू का रस डाल कर पिएं. बॉडी इम्युनिटी में जबरदस्त इजाफा होगा.

4. नीबू पानी

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे आसान उपाय है नीबू पानी का सेवन. नीबू विटामिन सी से भरपूर होने से स्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ता है. इसके आलावा रोज सुबह खाली पेट नीबू पानी सेवन से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT