कोरोना वायरस से जुड़ी कई अफवाहें इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही हैं, जिनके कारण लोगों में दहशत का माहौल बन रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से वायरल हो रही है कि, एक समय के बाद कोरोना वायरस, हवा के जरिये भी फैल सकता है और अगर ऐसा हुआ तो दुनियाभर में भारी तबाही मचेगी. तो आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानि WHO की एक रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें who ने इस खबर का खंडन किया है.

बता दें कि, who ने हवा में कोरोना वायरस फैलने वाली अफवाह को पूरी तरह गलत बताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह का कहना है कि,कोरोना वायरस के अभी तक हवा में फैलने की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है. सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाह फैलने के बाद सिंह ने कहा,कि ज्यादातर कोविड-19, बीमार व्यक्ति के छींकने पर उससे निकलने वाली छोटी बूंदों और उसके नजदीकी संपर्क में आने से फैलता है.

अब आपको बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करना चाहिए-

बार-बार साबुन से हाथ धोने की आदत डालें या अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर का उपयोग करें.

छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें.

फ्लू के लक्षण दिखने वाले व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाए रखें.

खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर डौक्टर से संपर्क करें और अस्पताल में मास्क का प्रयोग करें.

दरअसल, चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस अब महामारी का रूप ले चुका है. जो कि अबतक 16 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. साथ ही दुनिया के 195 देशों के साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं. यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. अगर बात करें भारत की तो,यहां अबतक मरीजों की संख्या बढ़कर 499 हो चुकी है, वहीं 10 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT