कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से आज हम सब अपने-अपने घरों में लॉक्ड डाउन हैं. इस कारण आज कई लोग डिप्रेशन, तनाव और चिंता से जूझ रहे हैं , लेकिन यह समय शांत और मानसिक रूप से मज़बूत बनाये रखने का है. आप घर पर बिताया जाने वाला समय खुशी मन से व्यतीत करे और विश्वास रखे की हम सेफ रहते हुए जल्दी ही कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं.  घर पर रहते हुए नेचुरल तरीकों से तनाव दूर कर सकते हैं  लेकिन कैसे  इस बारे में बता रहीं हैं ब्यूटी एक्सपर्ट ऋचा अग्रवाल. अरोमाथेरपी के द्वारा एंग्जायटी और और तनाव दूर करने के तरीके क्या हैं आइए जानें.

अरोमा थेरेपी एक प्राकृतिक उपचार है जो तनाव बस्टर के रूप में काम करता है और आपके घर के माहौल में सकारात्मकता का माहौल क्रिएट करता है. आप घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए लैवेंडर आयल की कुछ बूंदे पानी में डालकर घर पर छिड़काव कर सकते हैं , यह एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लैमटरे और अच्छा एंटी डेप्रेस्सेंट है.

1. लैवेंडर आयल

आप अपने स्नान के पानी में भी कुछ बूँदें लैवेंडर आयल की डाल सकते हैं. यह आपके रक्त संचार की प्रणाली को  बढ़ाता   है  , इसके अतिरिक्त आप इसकी कुछ बूंदे अपने mosturiser में भी डाल सकते हैं.  इसके एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा के दाग धब्बों को भी ठीक करते हैं साथ ही आप दमकती त्वचा पाने के लिए और मुंहासों को नियंत्रित करने के लिए अपने रोज़ मॉइस्चराइज़र में इसकी कुछ बूंदे मिला सकते हैं. यह आपके चित को शांत कर सर दर्द , उच्च उच्च रक्तचाप की समस्या में भी मदद करता है. यह एक और एक प्राकृतिक एयर फ्रेशनर भी है. आप अपने तकिए के कवर पर भी इसकी कुछ स्प्रे बूंदे स्प्रे कर सकते हैं , यह अच्छी नींद में आपकी सहायता करेगा. इससे पैरों के तलवों में मालिश करने से असंख्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं और नारियल के तेल के साथ मिश्रित होने से, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी विकसित करता है, यह चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है और तनाव को कम करने के लिए आप इसे अपने कानों के पीछे और कलाई पर भी इसकी कुछ बूंदें डाल सकते हैं . आप अपने मूड को अच्छा करने के लिए स्प्रे के रूप में इसे अपने कमरे में फैला सकते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT