ये तो हम सभी जानते है की कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में छाई हुई है.  यह ऐसा संक्रमण है जो पीड़ित व्यक्ति को छूने या उसके संपर्क मे आने से फैलता है. ऐसे में इससे डरने या घबराने की जगह कुछ सावधानियों को ध्यान में रखने की जरूरत है.

कोरोना के germs  हवा में नहीं, बल्कि वस्तुओं पर लगे होते हैं. किसी भी वस्तु पर पूरे 12 घंटे तक कोरोना के germs  लगे रहते हैं. जिस वजह से आपको बहुत सावधान रहने की जरुरत है.

कोरोना germs  का असर आपके हाथों पर पूरे 10 मिनट तक रहता है. ऐसे में हर 1 घंटे बाद हाथ धोएं और हर 15 मिनट बाद हाथों को सैनिटाइज जरुर करें.

अभी कुछ दिनों पहले की बात है मैं सैनिटाइजर लेने के लिए मार्केट गई. मैं बहुत सारे मेडिकल स्टोर में गई और मुझे कहीं भी जिस ब्रांड का मुझे चाहिए था वह मिल नहीं रहा था और जो सैनिटाइजर मिल रहा था वो भी 500 से  600 रूपए की कीमत का था.

वैसे भी लोगों के डर  का फायदा उठाकर बहुत सी कंपनियां डुप्लीकेट सैनिटाइजर मार्केट में सप्लाई कर रही हैं . डुप्लीकेट सैनिटाइजर का उपयोग करने से कोई भी फायदा नहीं होता.ऐसे में जरूरी है की हम घर पर ही सैनिटाइजर बना ले .ये काफी किफायती होने के साथ साथ ब्रांडेड सैनिटाइजर से कम नहीं होगा. आज हम जानेंगे की घर पर मार्केट  जैसा ओरिजिनल सैनिटाइजर कैसे बनाये-

हमें चाहिए-

1-rubbing alchohol -100 ml

रबिंग एल्कोहल- यह आपको किसी भी मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाएगा. ये कोई  बहुत ज्यादा महंगा नहीं आता है. रबिंग अल्कोहल को  सैनिटाइजर बनाने में इसलिए उसे किया जाता है क्योंकि इसके उपयोग से हमें अलग से साबुन और पानी की जरूरत नहीं पड़ती है. रबिंग अल्कोहल हवा के संपर्क में आने से उड़ जाता है और  हमारे हाथ अच्छे से  सूखे हो जाते हैं और हमें अलग से नैपकिन से पोछने  की जरूरत नहीं पड़ती.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT