शादी का दिन वो दिन है जिस दिन हर लड़की दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की लगना चाहती है. इसलिए वो इस दिन सिर से पांव तक अपने ड्रेसअप को शानदार करना चाहती है. वेडिंग कलेक्शन में भी समय के साथ फैशन और ट्रेंड बदलते रहते हैं.

लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पहनने की परंपरा कभी नहीं बदलती. चाहे सिर पर लगने वाली बिंदी हो, सोने का सेट हो या माथे का टीका. ये चीजें पहनने की परंपरा कभी खत्म नहीं होगी, चाहे ट्रेंड कितना ही बदले.

इसी तरह एक और चीज है जो हमेशा से दुल्हन के परिधान का हिस्सा रही है, वो है खूबसूरत नथ, जो कि एक रायल लुक देती है. नाक में पहने जाने वाली इस नथ के बिना दुल्हन का श्रृंगार अधूरा है. बदलते ट्रेंड के साथ, नथ का डिजाइन भी बदल गया है.

हम आपको बताते हैं शानदार नथ डिजाइन्स, जो शादी के दिन दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगी.

बंगाली स्‍टाइल नथ

bangali

अगर आप बंगाली हैं या बंगाली लुक पाना चाहती हैं तो हल्‍के क्राफ्टवर्क वाले और चैन से जुड़ी हुई नथ आप पर बहुत जंचेगी.

ये भी पढ़ें- सिंपल गर्ल्स पर खूब जचेंगे ‘ये रिश्ते हैं प्यार के’ की ‘मिश्टी’ के ये ड्रेसेस

रिंग वाली नथ

ring

अगर आप बहुत सिम्‍पल सी नथ पहनना चाहती हैं तो रिंग वाली नथ ट्राई कर सकती हैं.

टेसल (लटकन) नथ

tesal

यदि आप लेटेस्ट ट्रेंड अपनाना चाहती हैं, तो यह नथ खास आपके लिए है. इसके बेस पर लटकन होती है, साथ ही इसके टौप पर बेहतर सी डिजाइन होती है जिस पर पक्षी की कारीगरी व जड़ाई होती है. प्लेन स्ट्रिंग पर छोटे मनके इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं और इसे ट्रेंडी बनाते हैं.

जड़ाऊ नथ

jadau

राजस्थानी और मारवाड़ी दुल्हनों में इस नथ को पहनने का रिवाज है. जड़ी हुई नथ शादी के दिन बेहद खास लुक देती है. आप इसे जड़ाऊ लंहगे के साथ पहन सकती हैं.

मल्‍टीपल चेन वाली नथ

chain

ऐसी नथ खासकर साउथ इंडियन कल्चर में ज्यादा देखी जा सकती है. लेकिन अगर आप ज्वेलरी डिजाइन के साथ एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो तीन चेन वाली नथ को पहनकर देखिए यह आपके चेहरे का लुक ही बदल देगी. इसके साथ हेवी मांगटीका भी बहुत अच्‍छा लगता है.

ये भी पढ़ें- Birthday Special: शादी के बाद इतनी बदल गई हैं साउथ की ये एक्ट्रेस, बौलीवुड में कर चुकी हैं डेब्यू

आइडियल बीड्स लुक नथ

nath

परंपरागत तरीके से लगाए गए लाल और सफेद मनके इस नथ को ग्लैमर प्रदान करते हैं. थोड़ी भारी होने के कारण, इसे सफेद और लाल के मिश्रण को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. इन मोतियों पर किनारे निकले होते हैं लेकिन कुन्दन की बारीकी इसे एथनिक टच देती है.

ब्रांज नथ

nath

राजस्‍थान का ही एक और लुक है इस नथ का ये खास डिजाइन. इसे प्योर गोल्‍ड से बनाया जाता है जो हल्‍का सा डल लुक देता है.

हूप नथ

nath

बड़ी सी नथ पहनने से अच्‍छा है कि आप छोटी सी ही नोज रिंग पहनें. यह पहनने और कैरी करने में आसान रहती है.

Tags:
COMMENT