तेजी से बढ़ते औनलाइन बाजार के हम सब ग्राहक हैं. फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी वेबसाइटों ने शौपिंग का पूरा स्वरूप बदल दिया है. अब आपको किसी भी तरह की खरीदारी के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. घर बैठे बस फोन पर उंगलियां चला कर आप मन मुताबिक सामान खरीद सकती हैं. पर जब नई चीजें हमसे जुड़ती हैं तो अपने साथ नई चुनौतियां भी लाती हैं.

तेजी से बढ़ रहे औनलाइन शौपिंग कारोबार के ट्रेंड से नई चुनौतियां सामने आई हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप शौपिंग को लेकर अधिक सजग और सावधान रहें. औनलाइन शौपिंग करने से पहले ध्यान रखें कि आपके कंप्यूटर में एंटी वायरस हो.

इसके अलावा हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिनको ध्यान में रख कर आप इन प्लैटफार्मों पर होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचा सकेंगी.

तुरंत करें सामान चेक

जैसे ही आपके पास और्डर की डिलिवरी हो जाए आप तुरंत सामान चेक करें. कई बार हमें गलत प्रौडक्ट्स दे दिए जाते हैं. कोशिश करें कि अनबौक्सिंग करते वक्त आप वीडियो रिकौर्ड कर लें. ये आपका प्रूफ होता है कि आपके पास गलत प्रौडक्ट आया है.

जानिए http और https  में अंतर

http  और https  का खासा ध्यान देने की जरूरत है. ये दोनों शब्द आपके url टैब में होते हैं. अगर आपके टैब में http है तो उससे खरीदारी ना करें. https वाली वेबसाइटें सुरक्षित होती हैं. इसमें s का अर्थ ही सिक्यूरिटी होता है. टैब में s लेटर पेमेंट के वक्त जुड़ता है.

रखें वेबसाइट की पूरी जानकारी

किसी भी वेबसाइट से शौपिंग करत वक्त ध्यान रखें कि उसकी सारी जानकारी आपके पास हो. जिन वेबसाइटों पर धोखाधड़ी की गुंजाइश होती है वो अपनी जानकारी छिपाए रखती हैं.

अनजान साइटों से ना करें शौपिंग

औनलाइल शौपिंग में अपनी सुरक्षा को लेकर सबसे अधिक सजग रहने की जरूरत है. किसी भी अनजान वेबसाइटों से कभी भी शौपिंग ना करें. ऐसा करने से आप अपनी जानकारी और धन से हाथ धो सकती हैं. इसके बाद आप अपने रकम के लिए क्लेम भी नहीं कर सकती हैं.

कंपनी की शर्तों को समझें

अकसर कंपनी की शर्तों को समझे या जाने बिना हम शौपिंग करते हैं और इस चक्कर में हमारा नुकसान हो जाता है. आमतौर पर कस्टमर इन बातों का ध्यान नहीं देते और उनका नुकसान हो जाता है.

पेमेंट सिस्टम का रखें ध्यान

पेमेंट सिस्टम का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आपको इस बात की जानकारी रखनी होगी कि वेबसाइट का पेमेंट सिस्टम वेरिफाइड बाय वीजा या मास्टरकार्ड है. अगर ऐसा है तो आपका पेमेंट सेफ है. नहीं तो आप ठगी जा सकती हैं.

Tags:
COMMENT