फैस्टिवल सीजन आते ही महिलाओं के मन में उत्साह व उमंग दौड़ने लगता है. लेकिन ऐसे में घर की साफसफाई और भागदौड़ वगैरह में वे इतनी मेहनत करती हैं कि फैस्टिवल आतेआते उन का ऐनर्जी लैवल डाउन होने लगता है. इसी वजह से वे अकसर फैस्टिवल का सही तरीके से आनंद नहीं उठा पातीं. ऐसे में ऐनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए फूड सप्लिमैंट्स पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है, जिस के कुछ आसान तरीके बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट सोनिया नारंग.

फूड सप्लिमैंट के आसान विकल्प

लगातार काम करने से आप थकान महसूस करती हैं. अगर आप थकान से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाना और ऐनर्जी लेवल बढ़ाना चाहती हैं तो नियमित रूप से नाश्ता करना कभी न भूलें. सुबह किया हुआ नाश्ता आप के शरीर को पूरे दिन ऐनर्जी देता है, इसलिए सुबह के समय ऐसा नाश्ता करें जिस में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक और शुगर व वसा की मात्रा कम हो. इस के लिए अपने नाश्ते में फल, स्प्राउट्स आदि शामिल करें. इस के अलावा थकान मिटाने के लिए आप ऐसा पौष्टिक आहार लें, जिस से थकान झटपट दूर हो जाए. अगर आप अपने आहार में कार्बोहाइड्रेटस, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी से भरपूर चीजें लेती रहेंगी तो ये तत्त्व आप की बौडी को ऐक्टिंव रखेंगे जिस से आप ऐनर्जी महसूस करेंगी.

आइए अब जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन में ये तत्त्व खूब होते हैं:

ओटमील: थकान मिटाने के लिए ओटमील परफैक्ट फूड है. इस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स ग्लाइकोजिन के रूप में शरीर में जमा हो जाते हैं और दिन भर दिमाग और मांसपेशियों को ऐनर्जी देते हैं. साथ ही इस में मौजूद पौष्टिक तत्त्व ऐनर्जी लैवल बढ़ाते हैं.

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