सफेद कप में चाय या कौफी पीने का मजा ही कुछ और है. आप कौफी पीने के तुरंत बाद ही कप में पानी डाल के रख देती हैं. अगर कप को तुरंत नहीं धोना है, तो पानी डालकर ही सिंक में रखें, इससे स्टेन नहीं लगते. पर सावधानियों के बावजूद कई बार कौफी कप में स्टेन रह ही जाते हैं. सफेद कप में भूरे दाग बिल्कुल शोभा नहीं देते. ऐसे दागों को छुड़ाना और अधिक मुश्किल हो जाता है. पर कुछ चीजों से आप आसानी से कौफी कप पर लगे जिद्दी दागों को छुड़ा सकती हैं. घर में मौजूद इन चीजों से आसानी से छुड़ाए कप से कौफी स्टेन

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में जरा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्टेन पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. स्पौंज या ब्रश से साफ कर लें. मिनटों में कप पहले जैसे चमकेंगे. अगर एक बार पेस्ट लगाने से दाग न निकलें तो दोबारा पेस्ट लगाएं.

ये भी पढ़ें- इमेज बिगाड़ सकती है इमोजी

2. सिरका

स्टेन हटाने का यह ईको-फ्रेंडली तरीका है. बेकिंग सोडा वगैरह में इंडस्ट्रीयल केमिकल होते हैं. सिरके में केमिकल्स की मात्रा बहुत कम होती है. 1 कप सिरके को गर्म करें और कप को सिरके में 3-4 घंटों के लिए भिगो दें. बर्तन बार से धो लें. दाग लगे कप नए जैसे हो जाएंगे.

3. दाग पर रगड़े नमक-नींबू

नमक – नींबू खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ दाग और धब्बे निकालने में भी असरदायक है. स्टेन कप में पानी लगाएं. 1 चम्मच नमक डालें और स्क्रब करें. नींबू के छिलके रगड़ने से भी दाग और धब्बे साफ हो जाते हैं.

4. कौर्न स्टार्च और सिरके का पेस्ट

कौर्न स्टार्च और सिरके का पेस्ट बना लें. स्टेन कप पर यह पेस्ट लगाएं. कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर स्पौंज से स्क्रब कर लें. दाग धब्बे साफ हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- होम क्लीनिंग के लिए जानें टूथपेस्ट के ये 10 फायदे

5. नमक और सिरका

कौफी स्टेन लगे कप पर नमक और सिरका लगाएं. कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. पानी और बर्तन बार से धो लें. इन टिप्स को आजमाएं और कप पर लगे कौफी स्टेन को भूल जाएं.

Tags:
COMMENT