आप अपना अधिकतर समय अपने किचन को बेहतर बनाने और उसकी साज-सज्जा में बीता देती है. पर सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि किचन को सजाने में आप होम डेकोर की चीजें इस्तेमाल न करें. आइए आज आपको बताते हैं, आप अपने किचन को कैसे सजाएं.

  1. डिज़ाइनर डिनर सेट्स किचन को सजाने में काफी मददगार हैं. ब्रांडेड कंपनियों के सेट इस्तेमाल करें. यदि आपकी किचन का कोई विशेष कलर थीम नहीं है तो दीवारों के कलर से विपरीत कलर के सेट्स लें. इन्हें बेहतरीन तरीके से सजाएं.
  2. आपके किचन में विजिटर्स का ध्यान सबसे ज्यादा किचन वेयर्स पर जाता है जैसे कि कप, प्याले, सौसर और प्लेट्स आदि. सामान्य डिज़ाइन के बजाय इनकी कुछ अनूठी डिज़ाइन लेकर आए और लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकती हैं.
  3. स्टोरेज कंटेनर्स ऐसे जार इस्तेमाल ना करें जो कि अन्य चीजों के साथ आते हैं. अलग-अलग आकार और डिज़ाइन के जार काम में लें. इससे किचन ज्यादा व्यवस्थित लगेगा. स्पाइस जार इसका शानदार उदाहरण हैं.

सेंटर टेबल से दें अपने घर को न्यू लुक

  1. हर अच्छी लगने वाली चीज खरीदने के बजाय कोई थीम निर्धारित करें. उस थीम और कलर के अनुसार चीजें खरीदें. इससे कम समय में ही आपका किचन अच्छा लगने लगेगा. अपने किचन को चमकाने का ये एक रचनात्मक तरीका है.
  2. दीवारों का कलर आपका किचन लाइट कलर से ज्यादा आकर्षक लगेगा. इससे जगह ज्यादा लगेगी. यदि आपको लगता है कि दीवारें जल्दी गंदी हो रही हैं तो वाशेबल पेंट का इस्तेमाल करें. यदि आपकी कोई कलर थीम है तो इसके अनुसार प्लान करें.
  3. किचन का फर्नीचर और अलमारियां खरीदने से पहले थोड़ी रिसर्च करें. आपके किचन के अनुसार जो सूट करे वो खरीदें. अलमारी या सन्दूक जो आप खरीदें उसमें सामान रखने की पूरी जगह हो, ताकि किचन बिखरा सा ना लगे. ये किचन को चमकाने का एक क्रिएटिव आइडिया है.

कैसा हो बच्चे का कमरा

Tags:
COMMENT