देश में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी के बीच 1 मई 2020  से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं.इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा.इसलिए इन नियमों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.बदल रहे इन नियमों से एक तरफ जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आप अलर्ट नहीं रहे तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि ये नियम पेंशन, एटीएम, रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलिंडर, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट से जुड़े हैं जो हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा हैं.

1- कम्युट पेंशन का विकल्प चुनने वाले पेंशनरों को मई से मिलने लगेगी पूरी पेंशन

एम्पलॉयीज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) , मई से उन लोगों को फुल पेंशन देना शुरू करेगा जिन्होंने रिटायरमेंट के समय कम्युटेशन (Commutation) का विकल्प चुना था. कम्युटेशन से पेंशनर्स को यह विकल्प मिलता है कि वो रिटायरमेंट के समय अपने मंथली पेंशन को अपफ्रंट एकमुश्त पेंशन में बदल सके. सरकार ने हाल ही में रिटायरमेंट के 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन राशि के भुगतान का प्रावधान फिर से शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें- आपका ऑफिस भी तय करता है आपकी पर्सनैलिटी  

सरकार ने इसे दोबारा शुरू करने के लिए फरवरी में नोटिफिकेशन जारी किया था. सरकार के इस कदम से 6.30 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. इससे सरकारी खजाने से 1500 करोड़ रुपये निकल जाएंगे. हम आपको बता दे की  साल 2009 में इस नियम को वापस ले लिया गया था.

2-ATM से जुड़ा ये नियम भी बदला

देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किया गया है.ज्यादा सावधानी के लिए अब ATM के लिए भी नई व्यवस्था तय होने जा रही है.प्रत्येक व्यक्ति द्वारा एटीएम के इस्तेमाल के बाद उसे साफ किया जाएगा.ताकि इनफेक्शन खत्म किया जा सके. इसकी शुरुआत गाजियाबाद और चेन्नई में हो गई है. जो इलाके हॉटस्पॉट हैं वहां हर दिन दो बार समूचे ATM की सफाई होगी. अगर सैनिटाइजेशन के इस नियम का पालन नहीं किया जाएगा तो ATM बंद कर दिया जाएगा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT