कोरोना महामारी के बाद कई कॉलेज खुल गए है तो कई खुल गए है. नए सत्र में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए यह साल अहम होगा. नए सत्र में नामांकन लेने वाले छात्रों का कॉलेज के परिवेश में ढलना ही होगा. कई नवयुवक ऐसे होंगे जिनको कॉलेज का माहौल शुरुआत में सही ना लगे लेकिन उनको कॉलेज के वातावरण के अनुसार ढलना होगा. कॉलेज जीवन आपको एक नया रोमांच प्रदान करता है,  जो स्वतंत्रता से भरा है. इस अनुभव के लिए एक बुरी शुरुआत आपको ऐसी यादें देगी जो आप भूलना चाहते हैं. आईए 07 विंदुओ में समझते है, कैसे अपने कॉलेज लाइफ को कुछ बातो को ख्याल रख कर उसे खास और यादगार बना सकते है.

1. शुरुआत के हर क्लास में जाए :-

आपका स्कूलिंग कैसा भी हो वह अब मायने ने रखता है , अब कॉलेज में आअपने क्लास के शेड्यूल का प्रिंट आउट लेंपको नित्य नया सीखना है और नित्य आगे बढ़ना है. कॉलेज के शुरूआती दिनों में अपने क्लास के शेड्यूल का प्रिंट आउट लें. कोशिश करे शुरुआत के सभी क्लास में शामिल हो , क्यों कि कॉलेज के शुरूआती क्लास आपके लिए बहुत जरुरी होता है .

ये भी पढ़ें- क्यों खास हैं खिलौने

2. ना कहना सीखे :-

नए सत्र में नामांकन है तो शिक्षा के साथ आपको और बहुत कुछ सीखना है. कई ऐसे प्रकरण मिलेंगे जो आपके नवयुवक मन मस्तिष्क को खूब भायेगा लेकिन आपको सीखने के ज्ञान से दूर ले जायेगा तो कृपया आप इस तरह के गतिविधियों पर ध्यान दे और उस से बचे. कॉलेज में दोस्तों और अन्य गैर-शैक्षणिक गतिविधियों जैसे विकर्षणों से दूर जाना आसान है. "नहीं" कहने के लिए सीखना आपको संभावित परेशानियों को हल करने में मदद करेगा जो दोस्तों और रूममेट्स को आप पर फेंक देंगे. ये विक्षेप आपके समय प्रबंधन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT