आज भी महिलाएं मेकअप के प्रोडक्ट खरीदते समय तो बहुत सावधानी बरतती हैं लेकिन जो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है यानी अंडर गारमेंट्स उस पर ध्यान नहीं देती. बाकी चीजों को लेते समय तो 10 दुकान घूम लेती हैं और बड़ी समझदारी से सोचसमझ कर ही शॉपिंग करती हैं लेकिन जब बात ब्रा और पैंटी की आती है तो ना जाने क्यों कुछ भी उठा लाती हैं और बाद में पछताती रहती हैं. अगर इसके पीछे की वजह आपकी झिझक है तो संभल जाइए क्योंकि इसका खामियाजा भी आपको ही भुगतना पड़ता है. अंडर गारमेंट्स भले किसी को दिखाई ना दें लेकिन इनके इस्तेमाल से ब्रेस्ट का आकार भी सही रहता है और कौन्फिडेंस भी बना रहता है.

1. गलत साइज की ब्रा पहनना है खतरनाक

गलत साइज की ब्रा/पैंटी पहनने से अच्छा है अपने अंदर की उस शर्म को खत्म करना. एक रिपोर्ट की माने तो करीब 90% महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है क्योंकि उनको मालूम ही नहीं है कि उनका सही साइज/शेप क्या है. जानकारी होगी भी कैसे, झिझक की वजह से कभी उन्होंने पता करने की कोशिश भी नहीं की. किसी ने बता दिया कि ये साइज की ब्रा आप पहन सकती हैं बस उसे आइडियल मानकर बैठ गईं. ये भी नहीं पता कि अलग-अलग ब्रांड की साइज में कितना अंतर होता है या फिर कितने महीने बाद ब्रा की साइज बदल जाती है.

ये भी पढ़ें- नींद बिगड़ी तो सेहत बिगड़ी

हम आपको यहां उन दो बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है. तो अगली बार जब आप अंडर गारमेंट्स की शॉपिंग करने जाएं तो इन्हें जरूर फौलो करें.

2. सही साइज से बनेगी बात

कुछ महिलाएं मंहंगे-महंगे आंडरगारमेंट्स को खरीद लेती हैं लेकिन साइज पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती. जिसकी वजह से या तो वे ज्यादा लूज होते हैं या फिर टाइट. टाइट ब्रा या पैंटी पहनने से हमारी हैल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन के अलावा स्किन इंफेक्शन का भी खतरा रहता है. साथ ही कंधा और पीठ से संबंधित प्रौब्लम भी शुरू हो जाती है. यही नहीं गलत साइज के कारण आप ब्रैस्ट कैंसर, डाइजेशन,  हार्टबर्न, सिर दर्द और रैशेज जैसे बीमारियों से ग्रसित भी हो सकती हैं. इसलिए जब भी अंडर गारमेंट्स खरीदें अपनी साइज का अच्छी तरह पता कर लें क्योंकि समय के साथ महिलाओं के शेप में भी चेंजेज आते हैं. वहीं पैंटी खरीदते समय भी साइज का ध्यान रखना बहुत जरूरी हा क्योंकि अगर बड़ी साइज की पैंटी होगी तो वो जींस या ट्राउजर से बाहर आ जाएगी जो दिखने में बहुत भद्दी लगती है. इसलिए ऐसी पैंटी खरीदें जिसमें उपर पट्टी ना लगी हो और आपके साइज की हो. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हर ब्रांड का साइज भी अलग-अलग हो सकता है. एख बात और ब्रा या पैंटी कभी भी ज्यादा उभार वाली नहीं लेनी चाहिए क्योंकि यह बॉडी शेप को खराब करती है और उभार वाली पैंटी सेनेटरी पैड फ्रेंडली नहीं होती है.

3. क्वालिटी से ना करें समझौता

ना जाने क्यों महिलाएं चूड़ी, झुमके और मेकअप पर तो पैसा पानी की तरह बहा देती हैं. एक के बजाय दो जोड़ी सैंडल खरीद लेती हैं लेकिन सारी कंजूसी अंडर गारमेंट्स खरीदते समय दिखानी होती है. जो चीज आपकी बौडी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है उसे खरीदते समय सारी बचत कर लेती हैं. हां लगभग ये बात सच है कि महिलाएं अंडर गारमेंट्स पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहती और सस्ते के चक्कर में कुछ भी उठा लाती हैं. अगर आपको अपनी हैल्थ प्यारी है तो सस्ते के चक्कर में पड़कर बेकार अंडर गारमेंट्स ना खरीदें, क्योंकि ये आपकी बौडी के सबसे करीब होते हैं. इसलिए ब्रैंडेड और अच्छी क्वालिटी के ही अंडर गारमेंट्स खरीदें. सस्ते ब्रा या पैंटी कुछ समय के लिए ठीक रह सकते हैं लेकिन कुछ समय बाद ही बेकार हो जाते हैं. प्रौडक्ट अच्छा रहेगा तो ज्यादा समय तक चलेगा भी और आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद भी लगा देगा. वहीं कौटन या होजरी की अंडर गारमेंट्स आपके लिए बेस्ट रहेगी.

ये भी पढ़ें- लुभावने औफर्स न निकाल दें दिवाला

Tags:
COMMENT