फैस्टिव सीजन की शुरुआत होते ही बाजार सुनहरे औफर्स से सराबोर नजर आते हैं और भला डिस्काउंट किसे नहीं भाता. लेकिन ज्यादा बचत का लोभ कई बार आप की जेब ढीली भी करा देता है, क्योंकि बंपर फैस्टिवल औफर्स के चक्कर में काम न आने वाला सामान भी खरीद लिया जाता है, जो आप के लिए फायदे का सौदा न हो कर घाटे का सौदा बन जाता है. ऐसे में इस दीवाली समझदारी से करें खरीदारी.

1. बड़े डिस्काउंट से बचें

आप जब भी सेल सीजन में कुछ खरीदने के लिए निकलें, तो आप को यही सलाह है कि देखें, सोचें और फिर खरीदें. बड़े डिस्काउंट औफर्स के चक्कर में बिलकुल न फंसें. उदाहरण के तौर पर आप एक नौनस्टिक पैन खरीदने के लिए बाजार जाती हैं, तो दुकानदार आप को पैन सैट खरीदने पर 30% की छूट का औफर देता है और आप बचत के चक्कर में एक नौनस्टिक पैन खरीदने के बजाय पूरी नौनस्टिक कुकिंग रेंज घर ले आती हैं और खुद को स्मार्ट खरीदार समझती हैं, जबकि दुकानदार बड़े डिस्काउंट की ऐसी तरकीबों को अपना कर एक पैन के बजाय आप से पूरी नौनस्टिक कुकिंग रेंज खरीदवा देता है और आप की जेब से ज्यादा पैसा निकलवा लेता है.

ये भी पढ़ें- इंटीरियर में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

2. मुफ्त उपहार के चक्कर में न आएं

कुछ खरीदने पर कुछ मुफ्त मिलना सभी को भाता है. लेकिन सेल में किसी भी आइटम के साथ मिलने वाला मुफ्त उपहार खरीदार को लुभाने का एक तरीका है. एक माइक्रोवेव के साथ फ्री कैसरोल पाएं या राइस कुकर के साथ लंच बौक्स का औफर देख अधिकांश इस तरह के मुफ्त उपहार के लालच

में फंस जाते हैं और दुकानदार की चाल को समझ नहीं पाते कि कोई दुकानदार मुफ्त में कुछ भी नहीं देता है, बल्कि उस ने पहले ही कैसरोल का दाम माइक्रोवेव की कीमत में जोड़ लिया होता है. इसलिए दीवाली पर दुकानदारों के द्वारा दिए जाने वाले इस तरह के लुभावने औफर्स पर गौर जरूर फरमाएं. जो भी खरीदें अकलमंदी से खरीदें.

3. शौपिंग की योजना बनाएं

सेल मतलब फायदे का सौदा और यह सौदा आप के लिए तभी फायदेमंद होगा जब आप समय रहते अपनी खरीदारी निबटा लेंगी. कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो दीवाली से 2 दिन पहले खरीदारी करने निकलती हैं और सोचती हैं कि आखिरी समय में दाम कम होंगे जबकि होता इस का बिलकुल उलटा है. आखिरी समय में दुकानदार कीमत घटाता नहीं, बल्कि बढ़ा देता है, क्योंकि उसे पता होता है कि त्योहार सिर पर है, तो यकीनन ग्राहक को आइटम किसी भी कीमत पर बेचो उसे खरीदनी ही है. इसलिए स्मार्ट बनें और शौपिंग ऐडवांस में करें.

4. स्कीमों से रहें सावधान

आप को हर शोरूम में बाय 2 गैट 1 फ्री या बाय 3 गैट 1 फ्री जैसी स्कीमें देखने को मिल जाएंगी. लेकिन क्या आप को पता है कि ये ग्राहकों को आकर्षित करने और सेल बढ़ाने का एकमात्र तरीका है. दरअसल, दुकानदार को पता होता है कि ग्राहक 40, 50 या 60% छूट पर आकर्षित हो न हो, लेकिन फ्री मिलने वाली चीज पर उस का ध्यान जरूर जाएगा और जब ग्राहक उस के चंगुल में फंस जाता है, तो वह उस से अधिक कीमत वसूल लेता है और उसे सस्ती कीमत वाला फ्री उपहार देता है. इस तरह के औफर्स से बचने का सब से अच्छा तरीका यह है कि अगर आप कीमत कम करना जानती हैं, तो उस के जरीए ही बचत करें न कि इन बाय 2 गैट 1 फ्री के चक्कर में पड़ें.

ये भी पढ़ें- बड़े काम के हैं ये 6 किचन एप्लायंसेज

5. जिस की जरूरत वही खरीदें

हम सेल के दौरान गजब छूट देख कर मन को काबू में नहीं रख पाते हैं और जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं. ऐसे में घर से निकलने से पहले लिस्ट जरूर बना लें ताकि आप का बजट न बिगड़े. जब शौपिंग पर जाएं तो लिस्ट में लिखा सामान ही खरीदें.

6. भारी न पड़े ईएमआई

आजकल लगभग हर बैंक खरीदारी पर नो कौस्ट ईएमआई की सुविधा दे रहे हैं. यह सुविधा तो अच्छी है, मगर यदि इस का बिना सोचेसमझे इस्तेमाल किया जाए तो मुसीबत भी बन सकती है. त्योहारी सीजन में कई बैंक इस पर कम डाउनपेमैंट का औफर भी देते हैं. यहां सावधान रहने की जरूरत है. कम डाउनपेमैंट

के साथसाथ हर महीने आने वाली किश्त का हिसाब भी कर लें. ऐसा न हो कि लालच में आ कर ‘यह भी ले लो वह भी ले लो’ की तर्ज पर खरीदारी कर लें और फिर किश्तें चुकाने में पसीना आ जाए.

7. बस थोड़ी शौपिंग और

मल्टीब्रैंड स्टोर औफर्स की झड़ी लगाने में सब से आगे रहते हैं. आप ने अपनी पसंद और जरूरत का सारा सामान ले लिया और बिलिंग काउंटर पर पहुंच गईं. बिल बनाने वाला बिल बनातेबनाते आप को पौइंट्स से ले कर बचत वाले कई विकल्प बताता रहता है. यदि आप का टोटल क्व2,500 हुआ है तो वह यह भी लालच देगा कि यदि आप क्व500 की शौपिंग और कर लें तो क्व3,000 की कुल शौपिंग पर एक आकर्षक गिफ्ट फ्री है. यदि आप उस के झांसे में आ गईं तो फ्री गिफ्ट के चक्कर में बजट से ऊपर शौपिंग कर लेंगी और जब गिफ्ट खोलने पर सस्ता और गैरजरूरी सामान निकलेगा तो अपना माथा भी पीट लेंगी.

8. डिस्काउंट ट्रैप से बचें ऐसे

– शौपिंग करने के लिए बड़े बाजारों की जगह छोटे और लोकल बाजारों में जाएं. वहां अच्छा विकल्प मिलने के अवसर

बढ़ जाते हैं और ज्यादा डिस्काउंट भी मिलता है.

– मासिक बजट बनाएं और उस पर अडिग रहें. इस तरह आप अधिक खर्च से बच सकती हैं.

– खरीदारी करने से पहले जानकारी इकट्ठी कर लें. अखबार में देखें, इंटरनैट पर खोजें.

– स्टोर पर 40 से 50% से ज्यादा का डिस्काउंट नहीं मिलता, इसलिए इस से ज्यादा डिस्काउंट का इंतजार न करें.

– सेल के शुरुआती समय में ही खरीदारी करने जाएं.

– भीड़ से बचने के लिए दिन के समय और वीक डेज में ही खरीदारी करने जाएं.

ये भी पढ़ें- लड़कियां कहां करती हैं खर्च

Tags:
COMMENT