घर के कामों को लेकर अकसर महिलाओं की शिकायत होती है कि पूरा दिन निकल जाता है, लेकिन घर के कुछ कामों को अगर स्मार्ट तरीके से किए जाएं तो घंटों का मिनटों में निपट सकता है..जरूरी है कुछ खास टिप्स की.

जानें कैसे झटपट निपट सकते हैं घर के काम:

1. घर के डिश वॉशर में बर्तन धोने के साथ ही बच्चों के खिलौने और दूसरी प्लास्टि्क के सामान को भी धो लें. इससे दूसरी चीजों में धुलाई के कामों में लगने वाला वक्त बचेगा.

2. कार्पेट, गद्दे लगे फर्नीचर और मैट्रेस पर बेकिंग सोडा छिड़क कर दस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद वैक्युम क्लीनर चला लें.

3. लिंट रोलर अगर घर में है तो हर छोटी जगह की साफ-सफाई इससे ही करें. इसकी मदद से आपका काम झटपट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- नौकर ही क्यों करें घर का काम

4. अगर घर में जानवर हैं तो उसके बालों की सफाई का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गीले रबर ब्रश को हर उस जगह चला लें जहां उसके बाल झड़ते हों.

5. डैशबोर्ड में गंदे धब्बों को मिटाने के लिए एक पुरानी जुराब में कोई क्लीनिंग सॉल्युशन डालें और चलाएं. देखिए बिना किसी मेहनत के कैसे चमकने लगेगा आपको वार्डरोब.

6. घर की साफ-सफाई में अपने गैजेट्स की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है.आपके फोन में शायद टॉयलेट सीट से भी ज्यादा किटाणु होते हैं और हम इसकी कभी सफाई भी नहीं करते हैं. मोबाइल, रिमोट को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एल्कोहल वाइप्स लें और उससे इन्हें साफ करें.

7. घर के साथ ही महिलाएं अपने पर्स की भी सफाई करें. पर्स का इस्तेमाल तो रोजाना होता है, लेकिन इसकी सफाई की ओर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो. महिलाओं के बैग में अकसर फेकल बैक्टीरिया हो जाते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि डिसइंफेक्टेंट वाइप्स से बैग को पांच मिनट देकर साफ करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT