अकसर महिलाएं किचन में छोटीछोटी गलतियां कर बैठती हैं. मसलन, सब्जी का अधपका रह जाना, इडली या ढोकले का स्पंजी न बनना, दाल का बेस्वाद हो जाना आदि. मगर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. थोड़ी सी समझदारी से बनें किचन परफैक्शनिस्ट.

सब्जी का एकसमान न गलना

सब्जी अकसर एकसमान तब नहीं गलती जब वह एकसमान न काटी जाए. कुछ टुकडे़ कच्चे रह जाते हैं और कुछ गल जाते हैं. दूसरा कारण जब आप मिक्स्ड वैजिटेबल बनाती हैं तो उस में ज्यादा समय में गलने वाली सब्जी पहले डालें और तुरंत गलने वाली सब्जी सब से बाद में.

प्रयोग किए तेल का पुन: इस्तेमाल

जब सब्जी बनाने के लिए प्रयोग किए हुए तेल को पुन: गरम कर के सब्जी का मसाला तैयार किया जाता है, तो सब्जी न तो दिखने में अच्छी लगती है और खाने में भी उतनी स्वादिष्ठ नहीं होती.

सब्जी को पुन: गरम करते समय ठंडे पानी का प्रयोग

अकसर महिलाएं गाढ़ी दाल व सब्जी में पानी कम होने पर ठंडा पानी डाल कर उबाल लेती हैं. यह सही नहीं है. इस से स्वादिष्ठ चीज भी बेस्वाद हो जाती है. अत:

जब भी ग्रेवी में पानी डालना हो तो गरम पानी का ही प्रयोग करें. यदि दाल या सब्जी फ्रिज से निकाली है तो थोड़े से घी या तेल में हींग-जीरे या टमाटर का तड़का लगाएं. उस में जरूरत मुताबिक पानी डालें. फिर जब वह उबल जाए तब दाल या सब्जी डालें. दाल या सब्जी बिलकुल ताजी लगेगी.

इडली-ढोकले का स्पंजी न होना

अकसर महिलाएं सूजी की इडली या ढोकला बनाते समय फ्रिज से दही निकाल कर मिला देती हैं. ऐसा करने से वह स्पंजी नहीं बनता. यदि फ्रिज का दही है तो माइक्रोवेव में 30 सैकंड गरम करें अथवा पहले से बाहर निकाल कर रखें. यदि ढोकले में पानी का प्रयोग करें तो वह कुनकुना हो.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT