हर साल मोटरिंग वर्ल्ड की टीम पिछले साल लॉन्च हुए सभी टू-व्हीलर्स पर नजर डालती है और देखती है कि कौन सा टू-व्हीलर्स किस कैटेगरी में टॉप पर है. देखा जाए तो ये काम जिनता महत्वपूर्ण है इसे करने में हमें उनता ही मज़ा आता है. हर टू-व्हीलर को लेकर एक पूरी लिस्ट तैयार होती है जिसमें सबसे बेहतर को ढूंढने के लिए खूब बातचीत होती है, लड़ाईयां होती हैं, खूब ठिठोली भी होती है और एक पूरे एक्सामिनेशन के बाद ही एक शोर्टलिस्ट जूरी तक पहुंचती है. क्योंकि ओटोमोटिव सेक्टर में जो प्रोडक्ट्स बेस्ट साबित होते हैं सिर्फ वही पाते हैं मोटरिंग वर्ल्ड अवार्ड. साल 2021 में कौन से टू-व्हीलर्स इस लिस्ट में शामिल हुए यहां देखिए- 

Commuter of the Year

Hero MotoCorp Passion Pro

इस कैटेगरी में Hero MotoCorp Passion Pro के इर्द-गिर्द भी कोई दूसरा टू-व्हीलर नहीं पहुंच पाया. आरामदायक, कुशल और स्टायलिश. अपनी कीमत में  Hero MotoCorp Passion Pro कमाल का सौदा है.

Premium Commuter of the Year

Hero MotoCorp Xtreme 160R

वैसे पहली बार में ही सभी नए प्लेटफोर्म पर पहुंच आसान नहीं है लेकिन ये कर दिखाया है Hero MotoCorp Xtreme 160R ने. इसकी शानदार मोटर और आसान हैंडलिंग ये सुनिश्चित करती है कि जब भी आप इसे चलाएं तो आपके चेहरे पर मुस्कान बिखरी हो.

Electric Scooter of the Year

Bajaj Chetak

सुप्रसिद्घ नाम बजाज चेतक ने पूरे इलेक्ट्रीफाइड फोर्मेट में आकर new-age mobility की जो लहर पैदा की है वो काबिले तारीफ है, वैसे आश्चर्य की बात है कि Bajaj Chetak ने ये ट्रॉफी केवल अपनी राइड क्वालिटी के दम पर जीती है.

Premium Motorcycle of the Year

Husqvarna Svartpilen 250

मोटर साइकिल की दुनिया में काफी पुराना नाम जोकि इंडिया के लिए फिलहाल नया है. ऐसा फंकी डिजाइन जो आपने कभी नहीं देखा होगा. अपने अलग अंदाज के चलते ही Husqvarna Svartpilen 250 ने Premium Motorcycle of the Year अवोर्ड अपने नाम किया है.

Design of the Year

Bajaj Chetak

सिर्फ लुक की नहीं बल्कि सौंदर्य और सुविधा की बारिक डिटेल की बात करें तो पहले डिजाइन की सोच और फिर उसको हकीकत बनाने में बजाज ने चेतक में शानदार काम किया है. इस साल की बात करें तो अपने आकर्षक लुक के मामले में चेतक ने किसी को अपने करीब तक नहीं आने दिया.

Adventure Motorcycle of the Year

KTM 390 Adventure

इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेज और उपकरण जो हमने कभी बड़ी बाइक के बाहर नहीं देखे. जानदार मोटर और इसकी शानदार कीमत ने हमें इसका कायल बना दिया.

Performance Motorcycle of the Year

Triumph Tiger 900

हम भारतीय टाइगर को अच्छे  

हम भारतीय जानते हैं कि बाघ कैसे हो सकते हैं और अब हम यह भी जानते हैं कि जब एक टाइगर खुद को एक नए अंदाज़ में पेश करता है तो वो अपनी बुलंदियों को फिर पा लेता है. Triumph Tiger 900 ने ठीक ऐसे ही ऑल-अराउंड, ऑल सिज़न मोटरसाइकिल की कैटेगरी में किसी को अपनी करीब नहीं आने दिया.

Cruiser of the Year 

Harley-Davidson Low Rider S

लुक्स की बात हो या साउंड की या फिर सड़क पर धूम मचाने की Milwaukee’s V-twins का इस सब में कोई जवाब नहीं है. घूमने में सभी की पहली पसंद Harley-Davidson Low Rider S है तभी तो मिला है इसे Cruiser of the Year का अवोर्ड.

Motorcycle of the Year

Royal Enfield Meteor 350

एक दिल जो नई शांति के साथ पुराने ही अंदाज में धड़कता है. इसको पहले से भी बेहतरीन ढंग से बनाया गया है, इसे चलाना जितना एडिक्टिव है उतना ही मेडिटिव भी है. तभी तो टू-व्हीलर्स में सबसे सम्मानजनक Motorcycle of the Year अवोर्ड Royal Enfield Meteor 350 ने अपने नाम किया है.

A heart that beats like the days of yore, but with modern peace of mind. Its manners are as addictive as they’re meditative. And it’s put together better than ever before, too. A worthy winner of our outright two-wheeled honour — the Royal Enfield Meteor 350.

Tags:
COMMENT