रेगिस्तान में छुट्टियां बिताने का अपना अलग ही आनंद है. इस में रोमांच तो है ही, साथ ही रोमांस भी है. डैजर्ट में लैंडस्केप के गोल्डन मैजिक को हिंदी फिल्मों में भी बखूबी देखा जा सकता है. ‘गाइड’, ‘सोनार किला’, ‘लमहे’, ‘रुदाली’, ‘डोर’, ‘बौर्डर’ और ‘पहेली’ जैसी अनेक हिंदी फिल्मों में मरुभूमि के रेतीले संसार की रेतीली धरती की शीतल रातों में तारों को निहारने का रोमांस दर्शाया गया है. राजस्थान के बहुत बड़े हिस्से में फैले रेगिस्तान में पर्यटन के विविध आयामों के दर्शन होते हैं. कहीं रेत के टीलों पर पैदल चलने का रोमांच होता है तो कहीं ऊंट की सवारी का लुत्फ उठाया जाता है तो कहीं डैजर्ट कैंपिंग के साथ लोकरंजनभरी प्रस्तुतियों की कल्चरल इवनिंग हर शाम को रोमांटिक बना देती है.

राजस्थान में जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, उदयपुर में डैजर्ट हौलीडे का आनंद उठाया जा सकता है. रंगबिरंगे राजस्थान का जादू इस की समृद्ध विरासत, रंगबिरंगी संस्कृति, चौंका देने वाले रेगिस्तानी मैदानों, चमकते रेत के टीलों में बखूबी दिखाई देता है जो इसे एक अत्यंत आकर्षक पर्यटन स्थल भी बनाता है. राजस्थान में हर किसी के लिए कोई न कोई आकर्षण है. बस, आप को चुननी है अपनी रुचि के अनुसार गतिविधि. हर तीसरा विदेशी सैलानी जो भारत आता है, राजस्थान जरूर जाता है.

राजस्थान के आकर्षण

राजस्थान में जहां जयपुर के प्राचीन महल हैं, उदयपुर की खूबसूरत, रोमांटिक झीलें हैं, जैसलमेर के रेगिस्तान और रेत के टीले हैं वहीं जोधपुर के भव्य शाही महल हैं जो इसे पर्यटन की दृष्टि से खास बनाते हैं. पैलेस औन व्हील्स और रौयल राजस्थान औन व्हील्स ऐसी लग्जरी ट्रेनें हैं जिन से इस अद्भुत राज्य का दर्शन रोमांचकारी बन जाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT