सवाल

मेरी उम्र 42 साल है. कई दिनों से मेरी पीठ और हाथों में अचानक दर्द होने लगता है. पीठ के दर्द की तीव्रता हर बार अलग होती है. मलमूत्र में भी समस्या हो रही है और कभीकभी पैरों में भी दर्द होता है. क्या ये किसी बीमारी के लक्षण हैं या कोई सामान्य समस्या हैदर्द से कैसे छुटकारा पाऊं?

जवाब

आप के द्वारा बताए गए सभी लक्षण स्पाइनल इन्फैक्शन की ओर इशारा करते हैं. हालांकि समस्या कोई और भी हो सकती हैइसलिए एमआरआई करवा के सही समस्या की पुष्टि करें. इस में रीढ़ का आकार खराब हो सकता हैइसलिए इलाज में देरी बिलकुल न करें.

स्पाइनल संक्रमण का सब से सामान्य उपचार इंट्रावीनस ऐंटीबायोटिक दवाइयों के सेवनब्रेहेसग और शरीर को पूरी तरह आराम देने के साथ शुरू होता है. वर्टिब्रल डिस्क में रक्तप्रवाह ठीक से नहीं हो पाता हैइसलिए जब बैक्टीरिया अटैक करता है तो शरीर की इम्यून कोशिकाओं और ऐंटीबायोटिक दवाइयों को संक्रमण के स्थान तक पहुंचने में मुश्किल होती है.

वहीं ब्रेसिंग संक्रमण के उपचार के दौरान रीढ़ को सही आकार में रखने में मदद करती है. 7-8 हफ्तों के लिए ऐंटीबायोटिक्स का सेवन करने के लिए कहा जाता हैसाथ ही ब्रेसिंग की जाती है जो संक्रमण के ठीक होने तक रीढ़ को सही आकार में रखने में मदद करती है.

इस का दूसरा इलाज सर्जरी हैजिस की सलाह तब दी जाती है जब संक्रमण पर मैडिकेशन का कोई असर नहीं पड़ता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...