सवाल-

मैंने प्रौमिनैंट मेकअप के बारे में काफी सुना है. अपने चेहरे के रंग को गोरा करने के लिए क्या प्रौमिनैंट फाउंडेशन लगाया जा सकता है?

जवाब-

वैसे तो आईब्रोज, आईलाइनर, काजल, लिपस्टिक, लिप लाइनर परमानैंट मेकअप में लगाया जाता है, पर आजकल परमानैंट फाउंडेशन भी लगाया जा रहा है. यह 20 दिन से 1 महीने तक टिकता है.

इस में डर्मा रोलर की सहायता से फाउंडेशन को स्क्रीन के ऊपर लगा कर थोड़ा डीप पहुंचाया जाता है और वह फाउंडेशन या ब्लशर स्किन के अंदर जा कर रंग में फर्क डालता है और स्किन को ग्लो भी देता है. आमतौर पर प्रौमिनैंट मेकअप 2 से 15 साल तक टिकता है, पर फाउंडेशन ऐंड ब्लशर 20 दिन से 1 महीने तक ही टिकता है.

ये भी पढ़ें- समर में ब्लैकहैड्स और पिंपल्स से कैसे बचें?

ये भी पढ़ें-

चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है और इस आईने को बेदाग व खूबसूरत बनाने के लिए फेस मेकअप की सही जानकारी जरूरी है. किसी भी मेकअप की शुरुआत बेस से होती है. इसीलिए उसे स्किन का बैकड्रौप माना जाता है, जो मेकअप के लिए परफैक्ट स्किन देता है. आमतौर पर हम सभी अपने चेहरे के लिए बेस का चयन अपनी स्किनटोन के मुताबिक करते हैं. लेकिन परफैक्ट स्किन के लिए यह जरूरी है कि आप का बेस आप की स्किन के भी अनुसार हो.

आइए, जानें कि बेस का चयन कैसे करें:

बेस फौर ड्राई स्किन

यदि आप की स्किन ड्राई है तो आप टिंटिड मौइश्चराइजर, क्रीम बेस्ड फाउंडेशन या सूफले का इस्तेमाल कर सकती हैं.

टिंटिड मौइश्चराइजर

यदि आप की त्वचा साफ, बेदाग व निखरी हुई है, तो आप बेस बनाने के लिए केवल टिंटिड मौइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे लगाना बेहद आसान है. अपने हाथ में मौइश्चराइजर की कुछ बूंदें लें और अपनी उंगली से चेहरे पर जगहजगह डौट्स लगा कर एकसार फैला लें. यह एसपीएफ यानी सनप्रोटैक्शन फैक्टर के साथ भी आता है, जिस के कारण यह हमारी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है. इस के अलावा यह हमारी स्किन को तेज हवाओं व अन्य वजह से होने वाली ड्राईनैस से बचा कर मौइश्चराइज भी करता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT