सवाल-

  मेरी उम्र 25 साल है और मुझे कोई बीमारी नहीं है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से मुझे बहुत अधिक व्हाइट डिस्चार्ज हो रहा है. मुझे समझ नहीं आ रहा ऐसा क्यों हो रहा है. क्या कोई चिंता करने वाली बात हैं?

जवाब-

महिलाओं को वैजाइनल डिस्चार्ज होना आम बात है. इससे यह पता चलता है की बौडी के अंदर मौजूद ग्लैंड अच्छी तरह काम कर रहे हैं और हार्मोन्स बनने की प्रक्रिया भी नॉर्मल तरीके से चल रही है.

गायनोकोलौजिस्ट डौक्टर सुषमा के अनुसार व्हाइट डिस्चार्ज होने के कई कारण है जैसे –

  • शारीरक बदलाव- कई बार शारीरिक बदलाव के कारण भी व्हाइट डिस्चार्ज होता है.
  • पीरियड्स से पहले – पीरियड्स के पहले व्हाइट डिस्चार्ज लगातर होना नॉर्मल है.
  • प्रेगनेंसी- प्रेगनेंसी के दौरान हल्की गंध के साथ सफेद पानी का आना नौर्मल है. प्रेगनेंसी के दौरान महिला के बौडी में हार्मोनल बदलाव होते रहते है इसलिए कई बार व्हाइट डिस्चार्ज अधिक भी हो सकता है.
  • टैंशन लेना- कई बार महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती है जिससे उनकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ने लगता है. टेंशन बौडी में हार्मोन्स का संतुलन बिगाड़ देता है. जिसकी वजह से वैजाइनल डिस्चार्ज होना शुरू हो जाता है.

यह सभी कारण बौडी या हार्मोनल बदलाव के कारण होते है जो जल्दी ही ठीक हो जाता है. लेकिन व्हाइट डिस्चार्ज अधिक मात्रा में होने पर चिंता का विषय बन जाता है. डौक्टर सुषमा बताती है, “ वैजाइनल डिस्चार्ज चिंता का विषय तब बनता है जब डिस्चार्ज में बदलाव दिखाई दें. बदलाव कई तरह के हो सकते है जैसे-

  • डिस्चार्ज का रंग बदलना- यदि आपके डिस्चार्ज का रंफ सफेद के बजाय हल्का पीला या लाल हो गया है और उसमे से दुर्गंध भी आने लगी है तो आपको इंफेक्शन हो सकता है. डौक्टर सुषमा बताती है यह इंफेक्शन फंगल, बैक्टेरियल या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसिज की वजह से भी हो सकती है.
  • जलन व खुजली- यदि आपको ज्यादा डिस्चार्ज के साथ जलन और खुजली भी होती है तो इसका मतलब है की आप किसी इंफेक्शन का शिकार हो गए है ऐसे में आपको जल्द से जल्द डौक्टर से संपर्क करना चाहिए.
  • कपड़े खराब होना- अगर डिस्चार्ज से आपके कपड़े खराब हो जाते है, आपको बहुत ज्यादा गीला महसूस होता है तो यह चिंता की बात है ऐसे में आपको तुरंत डौक्टर से दिखवाना चाहिए.
  • प्राइवेट पार्ट में दर्द होना – यदि आपको व्हाइट डिस्चार्ज भी हो रहा है और साथ ही प्राइवेट पार्ट में दर्द भी ऐसे में आप डौक्टर से जरूर सलह लें.

अधिक व्हाइट डिस्चार्ज इंफेक्शन के कारण होता है इसलिए अपने प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है. कभी भी प्राइवेट पार्ट पर साबुन या शैम्पू का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे स्किन का पीएच लेवल बादल सकता है. हमेशा प्राइवेट पार्ट को वॉश करने के लिए गरम पानी या वैजिनल वॉश का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- मेरे दांत पीले हैं मै क्या करूं?

Tags:
COMMENT