रुटजर्स यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलौजिस्ट हेलेन फिशर कहते हैं कि मनुष्य का शरीर एक सेकेंड के अंदर यह जान जाता है कि सामने बैठा शख्स फिजिकली अट्रैक्टिव है या नहीं और हम उतनी ही तेजी से यह बात सामने वाले तक पहुंचाते हैं कि हम उसे पसंद कर रहे हैं या नहीं.

किसी से मिल कर यदि आप को फ्यूचर प्लान बनाना है या आप उस शख्स में अपना जीवनसाथी ढूंढ रही हैं तो आगे कुछ सोचने से पहले यह ध्यान दें कि वह आप को पसंद कर रहा है या नहीं और इस के लिए फर्स्ट डेट पर उस के बौडी लैंग्वेज पर पूरा ध्यान दें.

अधिक जानने का प्रयास

यदि कोई शख्स आप को पसंद करता है तो वह आप के ऊपर अपना फुल अटेंशन रखेगा. आप के बारे में और अधिक जानना चाहेगा. आप की हर बात पर ध्यान देगा और आपके साथ अधिक से अधिक वक्त बिताना चाहेगा. इस के विपरीत यदि आप के अप्रोच करने पर वह दूर होने का प्रयास करें तो समझे कहीं न कहीं आप उसकी पसंद में शामिल नहीं हैं.

झूठी हंसी यानी नेगेटिव माइक्रो एक्सप्रेशंस

माइक्रो एक्सप्रेशंस का अर्थ होता है हल्के फेशियल एक्सप्रेशन जो बहुत कम समय में 1 सेकंड के 1/ 15 से 1 /25 वें भाग में पूरी हो जाती है. यदि कोई शख्स आप से बातें करते वक्त नकली या जबरदस्ती की मुस्कान फेंकता है जो पल भर के लिए चेहरे पर आती है और गायब हो जाती है तो समझिये कि वह आप को पसंद नहीं कर रहा है. उस के चेहरे पर एक पल भर से भी कम समय के लिए आने वाले छोटेछोटे दूसरे भावों पर भी गौर करें. आप को हकीकत का अंदाजा खुद हो जाएगा कि वे आप से अट्रैक्टेड हैं या बोर हो रहे हैं. जो आप को पसंद करेगा उस के चेहरे पर आप से मिल कर अंदर से महसूस की जा रही वास्तविक मुस्कान खिली रहेगी.

फिज़िकली ब्लाक करने का प्रयास करना

यदि कोई शख्स पहली मुलाकात में आप को पसंद नहीं कर रहा तो उस की बाडी लैंग्वेज कुछ ऐसी होगी जैसे आप वह आप को ब्लौक करने का प्रयास कर रहा हो. फिजिकली ब्लौकिंग यानी अपने आर्म्स को क्रौस कर के बैठना, बात करते हुए भी आंखों को दूसरी तरफ किए रहना , पैरों को क्रौस कर और घुटनों को थोड़ा उठा कर बैठना जैसे वह अपने और आप के बीच एक दीवार बना रहे हो. इस के विपरीत यदि वह खुले दिल से थोड़ा करीब होते हुए बैठने का प्रयास करें तो जाहिर है कि वह आप को पसंद कर रहा है.

गहराई से देखना

जब आप को कोई पसंद आता है तो आप उस पर से नजरें हटा नहीं पाते. आप को देख कर यदि उन की आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं ,पलके झपकना भूल जाती हैं और वह एकटक आप को देखने लगते हैं तो समझिए आप उन की पसंद है.

बोलते वक्त जुबान का लड़खड़ा जाना

यदि कोई शख्स आप को पसंद कर रहा है तो उस का अपनी जुबान पर नियंत्रण कम हो जाएगा. वह कुछ भी बोलते सोचेगा और कभी कभी संभव है कि वह स्पष्ट रूप से बोल ही न पाए, हकला जाए या शब्द उस के हलक में ही रह जाएं. बहुत बुद्धिमान व्यक्ति भी जब किसी को पसंद करते हैं तो उस का सामना होते ही अंदर से घबरा जाते हैं. उन के हाथ कांप सकते हैं और बोलने के लिए शब्दों की कमी पड़ सकती है.

 

Tags:
COMMENT